फ्रोजेन मटर का बिजनेस शुरू करें | How to Start Frozen Peas Best Business In Hindi 2024

फ्रोजेन मटर का बिजनेस शुरू करें आज कल बहुत से लोग ऐसे है जो मौसम के हिसाब से या पार्ट टाइम बिजनेस करना चाहते हैं इसी क्रम में अगर हम सब्जियों की बात करें तो कुछ सब्जियां हमें हर मौसम में मिल जाती हैं लेकिन कुछ सब्जियां मौसमी होती है जब उन सब्जियों का मौसम निकल जाता है तो वह सब्जियां बाजार में नहीं मिलती है ऐसे में अगर आप बिना मौसम वाले सब्ज़ी का बिजनेस शुरू करते हैं और सही मानसिकता और दृष्टिकोण के साथ अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी को मेंटेन रखते हैं तो बिजनेस में आपके सफलता की संभावना ज्यादा रहती हैं।

Hindi Business Ideas Join Now
Hindi Business Ideas Join Now

किसान हजारों रुपये मटर की खेती करके कमाते हैं आज खेती से संबंधित फ्रोजेन मटर का बिजनेस शुरू करें बिना सीजन सब्जी के उपयोग में फ्रोजेन मटर का नाम सबसे ऊपर आता है हरा मटर का सीजन मात्र एक से डेढ़ महीने का होता है उसके बाद सीजन आफ हो जाता है इसी डेढ़ महीने के सीजन में हरा मटर खरीद कर रख लो और जब सीजन आफ हो जाये तो उसे अच्छे मंहगे दामों पर बेचते रहे।

क्योंकि इसका उपयोग दैनिक खान पान के साथ शादी, पार्टी, होटल, रेस्टोरेंट आदि में बड़ी मात्रा में प्रतिदिन किया जाता है मटर की सब्जी सबसे पसंदीदा होती है हर घर में खाने में मटर का सेवन किया जाता है इतना ही नहीं मटर की पैकिंग करके देश के अन्य राज्यों में इम्पोर्ट करके कमाई को और अधिक बढ़ा सकते हैंं इसलिए फ्रोजेन मटर का डिमांड साल भर हर मौसम में ज्यादा रहता है ऐसे में अगर आपके पास समर्पण, निवेश की क्षमता और बिजनेस में रूचि है तो इस आर्टिकल के माध्यम से समझते हैं कि फ्रोजेन मटर का बिजनेस शुरू कर और ज्यादा लाभ कमायें।

होम पेज पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें

फ्रोजेन मटर का बिजनेस शुरू करने से पहले पूरा बिजनेस प्लान एवं मार्केट रिसर्च कर लें कि इस बिजनेस में कितनी लागत आयेगी आप जहाँ से बिजनेस शुरू कर रहे है वहाँ की क्लाइमेट कडीशन क्या है वहां पहले से कितने लोग इस बिजनेस को कर रहे हैं क्या आपको बिजनेस में लगने वाली सारी सुविधाएं आसानी से मिल पायेंगी और आपको तैयारियां कैसी करनी पड़ेगी आप उपरोक्त सारी बातों का ध्यान में रखते हुए बिजनेस शुरू करें एक सही बिजनेस प्लान और मार्केट रिसर्च करें जिससे बिजनेस में लाभ बढिया होगा और सफल होने के चांस भी अधिक रहेंगे।

Table of Contents

फ्रोजेन मटर का बिजनेस में लागत (Total Investments)

फ्रोजेन मटर का बिजनेस छोटे स्तर पर घर मेनुअल तरीके से शुरू कर रहे हैं तो लगभग ₹25000-30000 की लागत आ सकती है लेकिन अगर बडे़ लेबल पर यह बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आप के ऊपर निर्भर करता है कि आप कौन सा मशीन लगा रहे हैं सेमी आटोमेटिक और फुल आटोमेटिक मशीनें और इनकी कीमत अलग अलग राज्य और जगह पर अलग अलग हो सकती है ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट Indiamart का माध्यम से खरीदें सकते हैं इस बिजनेस को शुरू करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।

रिक्वायरमेंट एरिया (Requirement area)

आपके अंदर बिजनेस की कला है तो आप कुछ लेबर के साथ अपने घर से शुरू कर सकते हैं लेकिन बडे़ लेबल पर फ्रोजेन मटर का बिजनेस शुरू कर रह है तो एरिया का रिक्वायरमेंट आपके फ्रोजेन मटर की डिमांड और प्रोडक्शन पर निर्भर करता है लेकिन आमतौर पर इस बिजनेस में प्रोसेस यूनिट, गोदाम तथा आफिस आदि को मिलाकर 3000-3500 वर्गफुट एरिया जरूरत पड़ती है।

पावर एवं वर्कर्स रिक्वायरमेंट (Electricity and workers)

फ्रोजेन मटर का बिजनेस बडे़ लेबल पर चलाने के लिए आपको लेबर और अनुभवी कारीगर के साथ 12-15 वर्कर्स की आवश्यकता होती है एवं इस बिजनेस को चलाने के लिए लगभग 8-10 के०वी० विद्युत कनेक्शन की आवश्यकता पड सकती है।

फ्रोजन मटर के लिए मटर कहाँ से खरीदें (Raw materials purchase)

मटर ठंडी के मौसम में मात्र तीन महीने ही मिलता है ऐसे में सस्ते रेट पर मटर खरीद कर प्रोसेसिंग करके कोल्ड स्टोरेज में स्टोर कर सकते हैं फ्रोजेन मटर बनाने के लिए आप तीन तरह से सस्ते दर में मटर की व्यवस्था करके बिजनेस करें।

  • अगर आपके पास अधिक खेतीहर भूमि है तो आप स्वयं मटर की खेती करके सस्ते मटर की व्यवस्था कर सकते हैं।
  • सबसे दर पर मटर खरीदने के लिए मटर की खेती करने वाले बडे़ किसान से सम्पर्क करना होगा किसान से आपको लगभग 15-18 प्रति किलो की दर से मिल जायेगा।
  • तीसरा आप अपने पास की सबसे बड़ी मंडी से ₹20-25 प्रति किलो की दर से मटर आसानी से खरीद सकते हैं।

फ्रोजेन मटर बनाने की विधि (Making Prosess)

  • मटर को बाजार से खरीदने के बाद छील कर दाना साफ़ करा दें।
  • उसके बाद मटर के दानों को 90 डिग्री सेल्सियस पर उबाल दें।
  • उसके बाद उबले हुये मटर के दानो को 4-5 डिग्री सेल्सियस ठंडे पानी में डाला जाता है जिससे की मटर के दाने में मौजूद सारे बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं।
  • फिर मटर को साफ से धुलाई करके माइनस 30° सेन्टीग्रेड में रख दिया जाता है जिससे मटर जम जातें हैं और खराब नहीं होते।
  • उसके बाद वजन करके इसे अलग-अलग पैकेट्स में पैक करके मार्केट की डिमांड के अनुरूप बाजार में भेजा जाता है।

फ्रोजेन मटर के बिजनेस में लाभ (Profit)

फ्रोजेन मटर का बिजनेस में आपको 50-60% का लाभ आराम से कमा सकते हैं आप मार्केट से ₹20-25 रूपये मटर खरीदते हैं औसत दो किलो मटर में एक किलो मटर दाना निकलता है एक किलो मटर दाना की कीमत ₹40-50 रूपये ₹20-30 रूपये प्रोसेसिंग खर्च मिला कर ₹70-80 होता है जबकि यह मार्केट में थोक में ₹140-150 किलो के भाव पर एवं फुटकर में ₹160-170 प्रतिकिलो पर आराम से बेच सकते हैं।

फ्रोजेन मटर का बिजनेस के लिए लोन (Loan)

सरकार भी मेंक इन इंडिया के तहत ऐसे बिजनेस को अधिक सपोर्ट करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना जैसी ऋण योजनाएं चला रखी है जिसके सहयोग से आप कम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करके अपना फ्रोजेन मटर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ऐसे में योजनाओं के माध्यम से ऋण लेने के लिए और अधिक जानकारी के लिए आपको आप अपने नजदीक के सरकारी बैंक की शाखा में सम्पर्क करें

फ्रोजेन मटर के बिजनेस में लाइसेंस (Licences)

फ्रोजेन मटर का बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ जरूरी लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता पड़ सकती हैं।

  • उद्योग आधार 
  • Fassi लाइसेंस
  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन
  • ट्रेडमार्क लाइसेंस

फ्रोजेन मटर की मार्केटिंग (Marketing)

फ्रोजेन मटर का बिजनेस शुरू करें इस बिजनेस में अधिक मार्केटिंग की जरूरत नहीं होती क्योंकि इसकी मांग साल भर बनी रहती है और यह बिजनेस बहुत कम लोग करते हैं अगर आप यह बिजनेस शुरू करें तो मार्केटिंग के लिए आप सबसे पहले अपने आस पास के बेकरी, किराना की थोक एवं फुटकर दुकानों पर, मिठाई की दुकान पर, होटलों में, रेस्टोरेंट, ढाबों में, सिटी माल, बिग बाजार आदि जगहों पर सम्पर्क कर सकते है।

मार्केटिंग और ब्रान्डिग के लिए अच्छी प्रोडक्ट क्वालिटी के साथ, अच्छे डिजाइनदार पैकेटजिस पर आपकी कंपनी का नाम और अन्य विचरण विशेष अक्षरों में लिखा हो का इस्तेमाल करें जिससेे ब्रांड के साथ साथ आपका प्रोडक्ट भी उपयोग के समय तक सुरक्षित रहें जिससे आप पैकिंग करके देश के अन्य राज्यों में इम्पोर्ट कर सकें।

निष्कर्ष (Conclusion) 

उक्त आर्टिकल से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि कोई भी व्यक्ति अगर वह ईमानदारी, निष्ठा, निवेश की क्षमता और बिजनेस में रूचि रखता है तो वह इस बिजनेस में जरूर सफल हो सकता है क्योंकि इस बिजनेस में कम लागत के साथ मार्केटिंग भी अधिक नहीं करनी पड़ती है और हरा मटर आपको आसानी से ठंडी के मौसम में सस्ते में उपलब्ध रहता है और नुकसान की गुंजाइश भी बहुत कम रहती है और लाभ अधिक होता है ऐसी स्थित में फ्रोजेन मटर का बिजनेस शुरू करें और लाभ ही लाभ कमायें।

फ्रोजेन मटर के बिजनेस से सम्बंधित FAQ (frequently asked questions)

Q1 फ्रोजेन मटर बिजनेस के लिए लोन कैसे लें?

सरकार भी मेंक इन इंडिया के तहत ऐसे बिजनेस को अधिक सपोर्ट करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना जैसी ऋण योजनाएं चला रखी है जिसके सहयोग से आप कम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करके अपना फ्रोजेन मटर का बिजनेस शुरू कर सकते है। ऐसे में योजनाओं के माध्यम से ऋण लेने के लिए और अधिक जानकारी के लिए आपको आप अपने नजदीक के सरकारी बैंक की शाखा में सम्पर्क करें

Q2 फ्रोजेन मटर के बिजनेस में लाइसेंस कौन कौन सा लगता है?

फ्रोजेन मटर का बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ जरूरी लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता पड़ सकती हैं।
1. उद्योग आधार 2. Fassi लाइसेंस 3. जीएसटी रजिस्ट्रेशन 4. ट्रेडमार्क लाइसेंस।

Q3 फ्रोजन मटर के लिए मटर कहाँ से खरीदें?

1. मटर ठंडी के मौसम में मात्र तीन महीने ही मिलता है ऐसे में सस्ते रेट पर मटर खरीद कर प्रोसेसिंग करके कोल्ड स्टोरेज में स्टोर कर सकते हैं।
2. फ्रोजेन मटर बनाने के लिए आप तीन तरह से सस्ते दर में मटर की व्यवस्था करके फ्रोजेन मटर का बिजनेस शुरू करें।
3. अगर आपके पास अधिक खेतीहर भूमि है तो आप स्वयं मटर की खेती करके सस्ते मटर की व्यवस्था कर सकते हैं।
4. सबसे दर पर मटर खरीदने के लिए मटर की खेती करने वाले बडे़ किसान से सम्पर्क करना होगा किसान से आपको लगभग 15-18 प्रति किलो की दर से मिल जायेगा।
5. आप अपने पास की सबसे बड़ी मंडी से ₹20-25 प्रति किलो की दर से मटर आसानी से खरीद सकते हैं।

Q4 फ्रोजेन मटर के बिजनेस में लागत कितनी आती है?

फ्रोजेन मटर बिजनेस छोटे स्तर पर घर मेनुअल तरीके से शुरू कर रहे हैं तो लगभग ₹25000-30000 की लागत आ सकती है लेकिन अगर बडे़ लेबल पर फ्रोजेन मटर का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आप के ऊपर निर्भर करता है कि आप कौन सा मशीन लगा रहे हैं सेमी आटोमेटिक और फुल आटोमेटिक मशीनें और इनकी कीमत अलग अलग राज्य और जगह पर अलग अलग हो सकती है ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट Indiamart का माध्यम से खरीदें सकते हैं इस बिजनेस को शुरू करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।

Q5 फ्रोजेन मटर बनाने की विधि क्या है?

मटर को बाजार से खरीदने के बाद छील कर दाना साफ़ करा दें।
उसके बाद मटर के दानों को 90 डिग्री सेल्सियस पर उबाल दें।
उसके बाद उबले हुये मटर के दानो को 4-5 डिग्री सेल्सियस ठंडे पानी में डाला जाता है जिससे की मटर के दाने में मौजूद सारे बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं।
फिर मटर को साफ से धुलाई करके माइनस 30° सेन्टीग्रेड में रख दिया जाता है जिससे मटर जम जातें हैं और खराब नहीं होते।
उसके बाद वजन करके इसे अलग-अलग पैकेट्स में पैक करके मार्केट की डिमांड के अनुरूप बाजार में भेजा जाता है।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण फ्रोजेन मटर का बिजनेस शुरू करें | How to Start Frozen Peas Best Business In Hindi 2024 पसंद आया होगा यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment