Top 5 Festival business ideas: कम लागत अधिक मुनाफा?

Top 5 Festival business ideas दोस्तों त्योहार के सीजन शुरू हो गए हैं अच्छे से त्योहार मनाने के लिए हमें बहुत से वस्तुओं होते हैं जिनकी डिमांड अत्यधिक बढ़ जाती है जो भी लोग समय रहते त्योहारों से संबंधित बिजनेस शुरू करते हैं वह कम दिनों में अच्छी कमाई कर लेते हैं। मार्केट में बहुत से ऐसे बिजनेस होते हैं जिसके लिए आपको अधिक मेहनत करने की भी आवश्यकता नहीं है और ना ही अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है और ना ही अधिक पढ़ा लिखा होना ही जरूरी है।

Hindi Business Ideas Join Now
Hindi Business Ideas Join Now

यदि आप 10 वीं पास, ग्रेजुएट, स्टूडेंट, प्रोफेशनल या रिटायर्ड कर्मचारी हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता त्योहारी सीजन चल रहा है अगर आपको बिजनेस में रुचि और इन्वेस्टमेंट करने की क्षमता रखते हैं और है तो आप बिजनेस को शुरू करके कम दिन में अधिक से अधिक लाभ कमा सकते हैं। ऐसे में इस आर्टिकल में Top 5 Festival business ideas के बारे में बताया गया है जिसको आप मात्र 15 से ₹20000 में कोई भी Festival business शुरू करके महीने का आराम से 15000 से ₹30000 की कमाई कर सकते हैं।

Business typeSmall Business Idea
Top 5 Festival business के प्रकार1. मिठाई की दुकान
2. पूजा सामग्री का बिजनेस
3. खिलौनों का दुकान
4. पटाखा की दुकान
5. डेकोरेटिव वस्तुओं का बिजनेस
Top 5 Festival business कहाँ से शुरू करेंघर से
festival business शुरू करने की लागत₹15000 से ₹20000
festival business शुरू करने से लाभ₹15000 से ₹30000

होम पेज पर जाने के यहाँ क्लिक करें

मिठाई की दुकान

Top 5 Festival business ideas में पहले नंबर पर जिस बिजनेस के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसकी हर जगह सबसे अधिक डिमांड रहती है वह बिजनेस मिठाई का बिजनेस है बिना मिठाई के कोई त्यौहार पूरा नहीं होता क्योंकि मिठाई सभी लोगों की पहली पसंद होती है इसलिए त्योहारों के दिनों में डिमांड एकदम से बढ़ जाती है जिस कारण त्योहारी सीजन के लिए मिठाई का दूकान काफी लाभदायक हो सकता है ऐसे में मिठाई की दुकान करके कम लागत में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

लागत एवं राॅ-मटेरियल

ऐसे में अगर आप मिठाई की दुकान शुरू कर रहे हैं तो सबसे पहले मिठाईयां बनाने के लिए आपको मिठाई बनाने वाली सामग्री जैसे गैस, चूल्हा, खोया, बेसन, मैदा, रिफाइंड तेल, चीनी एवं एवं मिठाई बनाने से संबंधित अन्य वस्तुओं की आवश्यकता होगी जो आप अपने स्थानीय बाजार से थोक में खरीद सकते हैं, क्योंकि थोक बाजारों में उच्च गुणवत्ता वाली वस्तुएं उपलब्ध मिल जायेंगी।

मिठाई बनाने के लिए रॉ मैटेरियल खरीदने एवं मिठाई तैयार करने में आपका 14000 से ₹15000 का खर्चा आ सकता है अगर आपके पास मिठाई बनाने की कला अगर नहीं है तो किसी अच्छे, अनुभवी और कुशल हलवाई से मिठाई बनवा सकते हैं मिठाई बनने के बाद किसी अच्छे लोकेशन पर जैसे- भीड़भाड़, चौक चौराहों, बाजार और मेंला में मिठाई की दुकान के लिए लोकेशन का चयन कर सकते हैं।

मिठाई की दुकान से लाभ

मिठाई की बिक्री सबसे अधिक त्योहारों के सीजन में होती है क्योंकि त्योहारों पर मिठाई खरीदना आम बात है इसीलिए मिठाई की दुकान में त्यौहार के सीजन में लाभ सबसे अधिक होता है मिठाई की दुकान में प्रॉफिट मार्जिन भी अधिक होता है अगर आप 1 दिन में 30-40 किलो मिठाई बेचते हैं और 1 किलोग्राम पर 30 से ₹40 का प्रॉफिट रखते हैं तो आप 1000 से 1200 रुपए आसानी से बचा सकते हैं।

पूजा सामग्री का बिजनेस

Top 5 Festival business में दूसरे नंबर पर पूजा सामग्री का बिजनेस है त्योहार के समय में पूजा सामग्री से संबंधित बिजनेस करने पर आप अच्छा लाभ कमा सकते हैं भारत एक हिंदू बाहुल्य देश है यहां पर सभी त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है और सभी त्योहारों को मनाने के लिए पूजा सामग्री की आवश्यकता होती है इसके अलावा भारत में बहुत से मंदिर एवं अन्य धार्मिक स्थलों पर बड़ी मात्रा में पूजा सामग्री की आवश्यकता पड़ती हैं। ऐसे मेंत्योहार के सीजन मेंऐसे में त्यौहार के सीजन मेंपूजा सामग्री का बिजनेस शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

लागत, लोकेशन एवं राॅ-मटेरियल

पूजा सामग्री का बिजनेस शुरू करने के लिए पहले मार्केट रिसर्च करें और उसके अनुसार बिजनेस प्लान तैयार करके अच्छे लोकेशन का चयन करें जैसे मंदिर मस्जिद या कोई अन्य धार्मिक स्थल के आसपास, मार्केट, चौक-चौराहा एवं भीड़भाड़ वाले एरिया का चयन कर सकते हैं जिसको आप छोटे लेवल पर 12 से ₹15000 की लागत में शुरू कर सकते हैं

पूजा सामग्री में कपूर, लौंग, धूपबत्ती, अगरबत्ती, नारियल, सुपारी, रोली, कलावा, देवी-देवताओं की फोटो, अलग-अलग रंग के मोमबत्तियां, सिंदूर, चुनरी, तरह-तरह के फूल, लाल कपड़ा, चूड़ी, मिश्रिरी, फूल माला, हवन सामग्री  पूजा के बर्तन, बच्चों के खिलौने आदि वस्तुएं रख सकते हैं। इन सभी वस्तुओं को आप अपने नजदीक के बड़े मार्केट से खरीद सकते हैं या ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट  INDIAMART  या TRADEINDIA के माध्यम से खरीद सकते हैं।

पूजा सामग्री बिजनेस में लाभ

पूजा सामग्री बिजनेस में लाभ इस बात पर निर्भर करता है कि कच्ची सामग्री थोक या फुटकर कहाँ से खरीदते हैं कि आप कच्चामाल को लोकल मार्केट से फुटकर में खरीदते हैं तो 15% से 20% का मुनाफा होगा और लेकिन अगर कच्चा माल थोक मार्केट से खरीद कर लाते हैं तो आपको पूजा सामग्री के बिजनेस में 25% से 30% तक का लाभ कमा सकते है।

खिलौनों का दुकान

Top 5 Festival business ideas में तीसरा बिजनेस आईडिया खिलौने का दुकान है जिसको आप बहुत ही कम लागत में शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं खिलौने की डिमांड पिछले कुछ दिनों से बहुत तेजी से बढी है खिलौना सभी बच्चों को काफी पसंद आता है खासकर त्योहारों और मेलों में इसकी बहुत डिमांड रहती है इसका मार्केट भारत में पिछले कुछ सालों से काफी तेजी से बढा है।

लागत एवं लोकेशन

खिलौने का दुकान आप मार्केट में त्यौहार में, मेलों में जाकर दुकान लगा का बिजनेस कर सकते हैं खिलौनों का दुकान शुरू करने के लिए आपको 15000 से ₹20000 की आवश्यकता पड़ेगी जिसमें आप बच्चों के तमाम तरह के प्लास्टिक एवं मिट्टी के खिलौने जैसे- बेबी टॉय, जानवर, झूले, रोली पोली खिलौने, बाउंसर, बाथ टॉय, मोटर एक्टिविटी वाले टॉय, सॉफ्ट टॉय सॉर्टिंग, स्टैकिंग और प्लगिंग टॉय, साउंड टॉय, स्पिनिंग टॉय, गुब्बारे आदि खरीद सकते है।

खिलौने कहां से खरीदें

खिलौने आप अपने नजदीक के बड़े मार्केट से खरीद सकते हैं लेकिन अगर आप अच्छे और सस्ते रेट में खिलौनों को परचेस करना चाहते हैं तो इसके लिए दिल्ली का सदर बाजार एशिया के सबसे बड़े थोक खिलोने के बाजारों में एक है वहां से आप कम रेट में अच्छे खिलौने खरीद कर अपना दुकान शुरू कर सकते हैं।

खिलौने का दुकान लाभ

खिलौना की दुकान में बहुत लाभदायक होता है थोक मार्केट से खिलौनों की खरीदारी करते हैं तो 50 से 60 परसेंट का मुनाफा आराम से कमा सकते है और अगर आप लोकल मार्केट से खिलौनों को खरीदकर अपने दुकान पर बेचते हैं तो 25 से 30% आराम से बचा सकते हैं अगर आप प्रतिदिन 2000 से 2500 रुपए के खिलौने के बिक्री करते हैं तो आपका 1000 से ₹1200 आराम से प्रतिदिन बचा सकते है।

पटाखा की दुकान

Top 5 Festival business ideas में चौथा बिजनेस पटाखे का बिजनेस है दोस्तों पटाखे की डिमांड दीपावली एवं नए साल के शुभ अवसर पर काफी अधिक रहती है इसके अलावा शादी, विवाह एवं खास शुभ अवसरों पर लोग पटाखा की खरीददारी करते है अगर आप इन दिनों में पटाखे का बिजनेस शुरू करते हैं तो यह आपके लिए काफी लाभदायक बिजनेस हो सकता है। अगर आप छोटे लेवल पर अगर आप छोटे लेवल पर कम से कम लागत लगाकर भी पटाखे का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

लागत, लोकेशन एवं लाइसेंस

पटाखे का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अधिक लागत की आवश्यकता नहीं होती है आप 20000 से ₹25000 में पटाखे का दुकान आराम से शुरू कर सकते हैं यदि आप छोटे स्तर पर पटाखे का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो 100 किलोग्राम तक पटाखे की बिक्री बिना किसी लाइसेंस के शुरू कर सकते हैं अगर आप चाहे तो टेंपरेरी लाइसेंस बनवा सकते हैं। पटाखे का बिजनेस शुरू करने के लिए ऐसी जगह का चयन करें जहां लोगों का आना-जाना हो मार्केट में चौक चौराहा पर पटाखे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

पटाखा कहां से खरीदें

छोटे स्तर पर पटाखे का बिजनेस शुरू करने के लिए आप अपने नजदीक के किसी बड़े पटाखा मैन्युफैक्चरर से या पटाखा के किसी डीलर से सस्ते रेट में खरीद कर शुरू कर सकते हैं पटाखे की खरीदारी ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से भी कर सकते हैं।

पटाखा बिजनेस में लाभ

पटाखे का बिजनेस टेंपरेरी लाइसेंस लेकर छोटे स्तर पर त्योहारों एवं शादियों के सीजन में पटाखे का बिजनेस शुरू करके 45 से 50% का मार्जिन आराम से कमा सकते हैं पटाखे के बिजनेस से आप महीने का 25000 से ₹30000 आराम से कमा सकते हैं।

डेकोरेटिव वस्तुओं का बिजनेस

Top 5 Festival business ideas में पांचवें नंबर पर हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं वह है सजावटी वस्तुओं का बिजनेस जिसकी आवश्यकता दशहरा, होली, दिवाली में सभी लोग अपने घरों को सजाने के लिए सजावटी वस्तुओं का उपयोग करते है इसकी डिमांड त्योहारों, शादियों, पार्टी एवं अन्य शुभ अवसरों पर बहुत अधिक रहती है। जैसे- स्टीकर्स, अलग-अलग झालर्स, तोरण या बंधनबार, अलग-अलग लैंप, स्टार्स, पेपर झालर, पतंगी, तमाम प्रकार के फोटो आदि आइटम्स की बिक्री करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

लागत एवं लोकेशन

डेकोरेटिव आइटम बनाने का काम अपने घर से शुरू कर सकते है जिसके लिए कई तरह के कच्चे माल जैसे- जरी, मोती, पत्थर, कपड़े, कुंदन, गोंद, तार, विभिन्न रंगों का पेपर आदि खरीदकर विभिन्न प्रकार के सजावटी आइटम बनाकर बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

लेकिन अगर बनाने की कला नहीं हैं तो किसी भी थोक दुकान या मैन्युफैक्चरर से बना बनाया आइटम खरीदकर अपने दुकान में लाकर बेच सकते हैं सजावटी आइटम का बिजनेस करने के लिए ₹25000-30000 की आवश्यकता पड़ सकती है।

सजावटी आइटम शॉप शुरू करने के लिए आप मार्केट में, भीड़भाड़ वाले एरिया में, चौक चौराहा पर जहां लोगों की बराबर आवाजाही हो ऐसे लोकेशन को अपने शाॅप के लिए चयन कर सकते हैं।

लाभ

सजावटी आइटम का शॉप शुरू करने के बाद आइटम को फैंसी, यूनिक और गुणवत्तायुक्त रखने का प्रयास करें यदि ग्राहक आपके आइटम्स को पसंद करेंगे तो वे उन्हें खरीदेंगे और आपको इससे अच्छा मुनाफा होगा। जिससे आप महीने का आसानी से 15000 से ₹20000 की कमाई कर सकते हैं।

Top 5 Festival business ideas related FAQ

Q1. 15000 से 20000 रूपये में शुरू किए जाने वाले Top 5 Festival business ideas कौन-कौन से हैं?

15000 से 20000 रूपये में शुरू होने वाले Top 5 Festival business निम्नलिखित हैं।
1. मिठाई की दुकान
2. पूजा सामग्री का बिजनेस
3. खिलौनों का दुकान
4. पटाखा की दुकान
5. डेकोरेटिव वस्तुओं का बिजनेस

Q2. Festival business शुरू करके कितनी कमाई की जा सकती है?

Festival business शुरू करके महीने का आराम से 15000 से ₹30000 की कमाई कर सकते हैं।

Q3. सबसे बेहतरीन Festival business कौन सा है?

सबसे बेहतरीन Festival business की श्रेणी में मिठाई की दुकान और पूजा सामग्री का बिजनेस है। जिसको आप काम से कम लागत में कहीं भी शुरू कर सकते हैं।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण रोजगार लेख Top 5 Festival business ideas: कम लागत में अधिक मुनाफा पसंद आया होगा यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें।

-:धन्यवाद आपका दिन शुभ हो:-

Leave a Comment