नान ओवन कैरी बैग बिजनेस 2024 कैसे करें | Best non woven bag making business in Hindi

(नान ओवन बैग मेकिंग प्लांट, नॉन वोवन कैरी बैग बनाने का बिजनेस, फैब्रिक कैरी बैग बनाने का बिजनेस, मार्केट रिसर्च, बिजनेस प्लान, रॉ मैटेरियल, मेकिंग प्रोसेस, मार्केटिंग, लाभ, लाइसेंस एवं पंजीकरण, नान ओवन कैरी बैग मेकिंग मशीन)

Hindi Business Ideas Join Now
Hindi Business Ideas Join Now

नान ओवन कैरी बैग बिजनेस कैसे करेंदोस्तों हम लोग रोज अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बाजार से जरूरत की वस्तुएं खरीदने जाते है उन वस्तुओं को रखने के लिए पहले हम प्लास्टिक कैरी बैग इस्तेमाल करते थे लेकिन उससे बहुत अधिक कचरा फैलता था एवं प्लास्टिक का होने के वजह से मिट्टी में सालों तक दबे रहने के बाद भी सड़ता एवं गलता नहीं है जो प्रदूषण एवं पर्यावरण के लिए बहुत खतरनाक होता है जिससे तरह तरह की बीमारियों का खतरा बना रहता है।

अंततः सरकारों ने इससे हो रहे नुकसान को देखते हुए पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया और प्लास्टिक के खिलाफ लड़ाई में सरकार के साथ साथ कमर्शियल क्षेत्रों एवं सामाजिक संगठनों ने भी हाथ मिलाया इसके बाद प्लास्टिक कैरी बैग पर प्रतिबंध लग गया उसकी जगह फैब्रिक बेस्ड नान वोवन कैरी बैग का इस्तेमाल बढ़ गया। जो हमारे पर्यावरण के अनुकूल होते हैं और जब तक ये बैग खराब न हो जायें इनका कई बार उपयोग किया जा सकता है।

ऐसे में नान ओवन कैरी बैग बनाने का बिजनेस लम्बे समय तक चलने वाला बिजनेस हो सकता है भविष्य में इसकी डिमांड और अधिक बढने वाली है यदि आपके पास कौशल, निवेश की क्षमता और बिजनेस में रूचि है तो नान वोवन कैरी बैग कम से कम निवेश में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करके अपना स्वयं का बिजनेस शुरू कर सकते हैं तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से समझते हैं कि नान ओवन कैरी बैग बिजनेस 2024 कैसे करें।

होमपेज पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें

Table of Contents

मार्केट रिसर्च एवं बिजनेस प्लान Market analysis and business plan

नान ओवन कैरी बैग बिजनेस एक लघु उद्योग है सरकार के साथ लोगों का रूझान धीरे धीरे आत्मनिर्भर भारत की तरफ बढ़ रहा है कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले पूरी पेपरवर्क और प्लानिंग कर लें। जहाँ पर आपको बिजनेस शुरू करना है वहाँ की क्लाइमेट कंडीशन, डिमांड एन्ड सप्लाई सहित बिजनेस का पूरा विश्लेषण करें।

नान ओवन कैरी बैग निर्माण प्लांट शुरू करने के लिए आपको निवेश, मशीन, रॉ मैटेरियल, प्रकिया, मार्केटिंग और लाभ, लाइसेंस एवं आवश्यक रजिस्ट्रेशन जैसी विभिन्न बातों का बारिकी से प्लानिंग करना चाहिए और जब आप गहनता से अध्ययन करेंगे तो आपको बिजनेस की कमजोरी और मजबूती का भी पता चलेगा बिजनेस शुरू करने के लिए चार्टर्ड एकाउंटेंट की मदद भी ले सकते हैं।

नान ओवन कैरी बैग की उपयोगिता, डिमांड एवं महत्व

नान ओवन कैरी बैग उपयोगिता के आधार पर सिंगल यूज प्लास्टिक के मुकाबले अधिक सरल, टिकाऊ, मजबूत और बायो डिग्रिडेबल होते हैं क्योंकि लोग इको फै्न्डली और फैस्नेबल वस्तुओं के इस्तेमाल को लेकर अधिक प्रभावित हो रहे हैं यह बेहद आकर्षक होते हैं इनका इस्तेमाल शॉपिंग मॉल, दुकानों पर, क्लाथ बैग, फल, सब्जी आदि कई प्रकार के दैनिक रोजमर्रा उपयोग की वस्तुओं को रखने में इस्तेमाल में किया जाता है क्योंकि यह कीमत में सस्ते होते है।

इन्हीं कारणों से बाजार नान ओवन कैरी बैग बिजनेस का महत्व और डिमांड ज्यादा रहता है भारत के साथ साथ अन्य देशों में नान ओवन कैरी बैग की डिमांड बहुत ज्यादा है।

नान ओवन कैरी बैग के माॅडल

  • W-cut
  • D-cut
  • C-cut
  • U-cut
  • Ribbon handle

नान ओवन बैग प्लांट के लिए कौन सी मशीन Requirement machine

नान ओवन कैरी बैग बिजनेस आप छोटे स्तर पर दो छोटी मशीनें लगा कर शुरू कर सकते है इसमें आप लगभग ₹200000 रूपये का इनवेस्टमेंट करके आसानी से यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं लेकिन इसमें अधिक वर्कर की आवश्यकता पड़ती है।

लेकिन अगर बड़ा प्लांट लगाते हैं तो इसके लिए आपको फुल आटोमेटिक मशीन लगाना होगा जिसमें लगभग ₹900000-₹1000000 का निवेश करना होगा इसमें सभी काम आटोमेटिक तरीके से कर सकते हैं जिसमें कम मेहनत में अधिक माल तैयार कर सकते है।

  • D cut machine
  • W cut machine
  • sewing machine
  • Printing machine

कैरी बैग मेकिंग मशीन कहाँ मिलती है

नान ओवन कैरी बैग बिजनेस में लगने वाली मशीनें आप आफलाइन नजदीक के बड़े मार्केट में खरीद सकते हैं या आनलाइन ई-कामर्स वेबसाइट INDIAMART, OR TRADEINDIA पर जाकर सम्पर्क करके खरीद सकते है।

नान ओवन कैरी बैग बनाने के लिए रॉ मैटेरियल Requirement row materials

नान ओवन कैरी बैग बिजनेस में मुख्य राॅ-मटेरियल फैब्रिक कपड़ा है यह फैब्रिक बायो डिग्रीडेबल, आकर्षक, सफेद और अलग-अलग कलर में आता हैं और इसकी मोटाई 60 से 200 GSM तक होती है जो लगभग ₹100-150 रूपये प्रतिकिलो की दर से मिलता है। GSM, क्वालिटी, एरिया के आधार पर रेट में थोड़ा डिफ्रेंस हो सकता है। धागा जो आपको मार्केट में आसानी से उपलब्ध है फीता (Ribbon) ₹150-200 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से मिल जायेगा यह कॉटन या जूट का हो सकता है एवं प्रिंटिंग कलर ₹200 से ₹250 रूपये लीटर के दर से मिल जाएगा।

नान ओवन कैरी बैग बिजनेस मुख्यतः चार प्रकार के रॉ मैटेरियल की आवश्यकता होती हैं।

कच्चा मालकीमत (रुपए में)
फैब्रिक रोल या फैब्रिक कपड़ा100-200 रूपये प्रतिकिलो
फीता या पालीमर स्टीरियो₹150-200 रूपये प्रतिकिलो
प्रिंट कलर₹200-₹250 रूपये प्रतिलीटर
धागा₹100-150 रूपये प्रतिकिलो

कैरी बैग बनाने का कच्चामाल कहाँ से खरीदें

नान ओवन कैरी बैग बनाने के लिए कच्चामाल आप आफलाइन नजदीक के बड़े मार्केट में खरीद सकते हैं या आनलाइन ई-कामर्स वेबसाइट INDIAMART, OR TRADEINDIA पर जाकर सम्पर्क करके खरीद सकते है।

कैरी बैग प्लांट के लिए विद्युत भार Requirement electricity

नान ओवन कैरी बैग बिजनेस को छोटे लेबल पर शुरू करने के लिए  1-3 KW विद्युत भार से काम चल सकता है अगर आप बड़ा प्लांट लगाना चाहते हैं तो उसके लिए 8-10 KW कामर्शियल Three Phese कनेक्शन की आवश्यकता पड़ सकती है।

कैरी बैग प्लांट के लिए रिक्वायरमेंट एरिया Requirement area

नान ओवन कैरी बैग बिजनेस के लिए आप किसी अच्छे लोकेशन का स्थान का चयन करें जहां इस बिजनेस से सम्बंधित सभी सुविधाएँ उपलब्ध हों वही अपना प्लांट स्थापित करें कोशिश करें कि आपका प्लांट इंडस्ट्रियल एरिया में हो जिससे आपका ट्रान्सपोर्ट लागत कम आये और ट्रान्सपोर्ट में आसानी रहे तथा प्लांट के संचालन के लिए विद्युत आपूर्ति ठीक ठाक हो।

नान ओवन कैरी बैग बिजनेस छोटे लेबल पर कर रहे हैं जिसमें आपको प्लांट लगाने के लिए लगभग 500 वर्गफिट जगह की आवश्यकता पड़ती है। बडे़ लेवल पर फुल आटोमेटिक मशीन लगाकर शुरू कर रहे हैं तो आपको प्लांट लगाने के लिए कम से कम 1000 वर्गफिट और लगभग 200 वर्गफिट का आफिस और सभी रॉ मैटेरियल एवं तैयार माल को स्टोर करने के लिए लगभग 400-500 वर्गफिट का गोदाम चाहिए कुल मिलाकर फैब्रिक बैग मेकिंग प्लांट शुरू करने के लिए 500 से 1700 वर्गफिट जगह की जरूरत होती है।

कैरी बैग बनाने के लिए मैनपावर Requirement manpower

नान ओवन कैरी बैग बिजनेस छोटे लेबल पर कर रहे है तो नान ओवन कैरी बैग उत्पादन प्लांट संचालित करने के लिए 2-3 कुशल कर्मचारियों की आवश्यकता होती है।

लेकिन अगर बडे़ लेबल पर उत्पादन प्लांट लगाते हैं तो आपको मशीनों को आपरेट करने, उत्पादन और पैकिंग के लिए मैनपावर की आवश्यकता पड़ती है इन सभी कार्यों के लिए कम से कम 8-10 व्यक्ति की आवश्यकता पड़ती है जिसमें 3 कुशल कारीगर, एक एकाउंटेंट, एक मशीन आपरेटर के साथ 4-5 हेल्पर की आवश्यकता पड़ सकती है।

नान ओवन कैरी बैग बनाने की प्रक्रिया Making process

नान ओवन कैरी बैग बनाने के लिए फैब्रिक फोल्डिंग मशीन, हैन्डल कटिंग मशीन और प्रिटिंग मशीन की आवश्यकता होती है नान ओवन कैरी बैग बनाने की प्रक्रिया निम्नलिखित है।

  • इसमें सबसे पहले कैरी बैग बनाने वाले फैब्रिक रोल को मशीन में रोल वाले जगह पर सेट करके एक हिस्से को मशीन में पकड़ा दिया जाता है।
  • उसके बाद मशीन में ऑटोमेटिक तरीके से फैब्रिक कपड़ा बैग के टाइप में फोल्ड होता है फोल्ड करके निर्धारित जगह पर ऑटोमेटिक तरीके से दोनों छोर को प्रेस करके बैग के आकार में बनाकर आवश्यकतानुसार साइज में कटिंग कर देता है।
  • उसके बाद जिस टाइप का हैंडल हमें बनाना होता है उस टाइप का कटिंग, मशीन में सेट कर दिया जाता है और मशीन ऑटोमेटिक तरीके से हैंडल कटिंग कर देती है या ribbon handle लगाया जाता है।
  • उसके बाद प्लेन या ग्राहक के आर्डर के आवश्यकतानुसार प्रिन्ट करने के बाद वजन और पैक करके मार्केट में जाने के लिए बिल्कुल तैयार है।
  • आप अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी को हमेशा अच्छा, कलरफुल एवं आकर्षक बनाये जो देखने में अट्रैक्टिव लगे।

नान ओवन कैरी बैग बिजनेस में कुल लागत Total investments

नान ओवन कैरी बैग बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो इसके लिए उपकरण और कई मशीन, कानगार की आवश्यकता होगी। जैसे- फोल्डिंग और हैन्डल कटिंग मशीन, डिजाइन बनाने की मशीन, रॉ मैटेरियल का खर्च, एरिया एवं प्लांट का खर्च, प्रचार प्रसार, मार्केटिग का खर्च व्यवसायिक पंजीकरण और लाइसेंस तथा कर्मचारी का वेतन आदि कुल मिलाकर लगभग ₹130000-₹150000 रूपये निवेश करना पड़ सकता है।

कैरी बैग बिजनेस में लाभ Business profit

नान ओवन कैरी बैग बिजनेस में लाभ का केलकुलेशन करने पर थोक में लगभग 15-20% का लाभ तथा फुटकर में लगभग 25-30% का लाभ मिल सकता है। कैरी बैग बिजनेस में लाभ आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी, डिमांड और मार्केटिंग आपके मार्जिन को कम या ज्यादा कर सकते हैं।

व्यापार के लिए ऋण कहाँ से लें Loan and subsidy

नान ओवन कैरी बैग बिजनेस एक लघु उद्योग के अन्तर्गत आने वाला बिजनेस है यह कैरी बैग फैब्रिक बेस्ड इको फ्रेन्डली होते है जिससे पर्यावरण या किसी तरह का प्रदूषण नहीं फैलता है जिससे सरकार भी ऐसे उद्योगों को बढ़ावा देती है जिससे लोगों को बड़ी मात्रा में रोजगार भी उपलब्ध होता है।

जिस कारण सरकार मेंक इन इंडिया के तहत ऐसे व्यापार /उद्योग को अधिक सपोर्ट करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना जैसी ऋण योजनाएं लागू की गई है इन तमाम ऋण योजनाओं की मदद से अपने नजदीक के किसी भी बैंक शाखा से कम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करके अपना लघु उद्योग खड़ा कर सकते हैं।

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • बैंक ऑफ बड़ौदा
  • एचडीएफसी बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • बैंक आफ इंडिया

कैरी बैग बिजनेस की मार्केटिंग Marketing

नान ओवन कैरी बैग साधारण यूज प्रोडक्ट है जिसकी मार्केटिंग की खास जरूरत नहीं होती है क्योंकि यह रोजमर्रा उपयोग होने वाली वस्तुओं को रखकर लाने व ले जाने के लिए किया जाता है इसकी डिमांड हर जगह अधिक होती है आपका छोटे स्तर का बिजनेस हैं तो इसकी मार्केटिंग के लिए सभी थोक एवं फुटकर दुकानों, शापिंग मॉल, किराना, कपड़ा, बेकरी, सब्जी, इलेक्ट्रॉनिक, मोबाइल, फल की दुकानों पर टार्गेट कर सकते है।

नान ओवन कैरी बैग बिजनेस बडे़ स्तर का हैं तो इसकी मार्केटिंग के लिए मैगज़ीन और न्यूज़ पेपर पर विज्ञापन करवा सकते हैं व्यवसाय को प्रचार प्रसार की सहायता से आफलाइन मार्केटिंग के लिए थोक बिक्रेताओं से सम्पर्क कर सकते हैं आनलाइन मार्केटिंग के लिए व्हाट्एप ग्रुप, फेसबुक पेज एवं निजी वेबसाइट बनाकर मार्केटिंग कर सकते हैं।

नान ओवन कैरी बैग की मार्केटिंग करने के लिए आनलाइन  B2B वेबसाइट INDIAMART, OR TRADEINDIA एवं B2C वेबसाइट flipcart, Amazon, meesho आदि के माध्यम से कर सकते हैं।

आवश्यक रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस Registration and license

नान ओवन कैरी बैग बिजनेस अगर आप घर से शुरू कर रहे हैं तो किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन पर्यावरण विभाग से एनओसी जरूर ले लें किसी भी व्यापार को बड़े लेबल पर लगाने के लिए भारत सरकार और अलग अलग राज्य सरकार के नियमों एवं कानूनों के अन्तर्गत कुछ निम्नलिखित लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता पड़ेगी।

  • MSME रजिस्ट्रेशन
  • GST रजिस्ट्रेशन
  • फैक्टरी लाइसेंस
  • BIS मानक रजिस्ट्रेशन
  • पर्यावरण विभाग एवं फायर कन्ट्रोल बोर्ड से NOC

निष्कर्ष Conclusion

इस आर्टिकल को पढ़ने और विश्लेषण करने से यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कोई भी व्यक्ति जिसमें निवेश की क्षमता और बिजनेस में रूचि है वह नान ओवन कैरी बैग बिजनेस की पूरी रिसर्च एवं प्लानिंग करके बड़ी आसानी और कुशलता के साथ चला सकता है।

क्योंकि कैरी बैग बनाने का बिजनेस एक हाई डिमांडेड बिजनेस है इसकी डिमांड हमेशा हर छोटे बड़े मार्केट के साथ विदेशों में भी रहती है और इसकी मैन्युफैक्चरिंग भी बहुत आसान है बस आपको एक बार बिजनेस शुरू करना है आप बिजनेस में सम्पूर्ण तथ्यों डिमांड, सप्लाई, खपत, जोखिम आदि कारकों पर नजर रख सकें।

नान ओवन कैरी बैग बिजनेस से सम्बन्धित प्रश्न Frequently asked questions

Q1. कैरी बैग मेकिंग मशीन कहाँ मिलती है?

नान ओवन कैरी बैग बिजनेस में लगने वाली मशीनें आप आफलाइन नजदीक के बड़े मार्केट में खरीद सकते हैं या आनलाइन ई-कामर्स वेबसाइट INDIAMART, OR TRADEINDIA पर जाकर सम्पर्क करके खरीद सकते है।

Q2. कैरी बैग बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस कौन सा लगता है?

1. MSME रजिस्ट्रेशन
2. GST रजिस्ट्रेशन
3. पैनकार्ड
4. BIS मानक रजिस्ट्रेशन
5. पर्यावरण विभाग एवं फायर कन्ट्रोल बोर्ड से NOC

Q3. कैरी बैग बिजनेस शुरू करने में कुल कितनी लागत आएगी?

कुल मिलाकर लगभग ₹130000-₹150000 रूपये निवेश करना पड़ सकता है।

Q4. नान ओवन कैरी बैग बिजनेस के लिए लोन सब्सिडी कहां से प्राप्त करें?

तमाम ऋण योजनाओं की मदद से अपने नजदीक के किसी भी बैंक शाखा से कम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करके अपना लघु उद्योग खड़ा कर सकते हैं।
1. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
2. पंजाब नेशनल बैंक
3. बैंक ऑफ बड़ौदा
4. एचडीएफसी बैंक
5. आईसीआईसीआई बैंक
6. बैंक आफ इंडिया

Q5.कैरी बैग प्लांट के लिए रिक्वायरमेंट एरिया कितना चाहिए?

कुल मिलाकर फैब्रिक बैग मेकिंग प्लांट शुरू करने के लिए 500 से 1700 वर्गफिट जगह की जरूरत होती है।

Q6. नॉन ओवन कैरी बैग की मार्केटिंग कैसे करें?

नान ओवन कैरी बैग की मार्केटिंग करने के लिए आनलाइन  B2B वेबसाइट INDIAMART, OR TRADEINDIA  एवं B2C वेबसाइट flipcart, Amazon, meesho आदि के माध्यम से कर सकते हैं।

Q7. कैरी बैग बनाने का कच्चामाल कहाँ से खरीदें?

नान ओवन कैरी बैग बनाने के लिए कच्चामाल आप आफलाइन नजदीक के बड़े मार्केट में खरीद सकते हैं या आनलाइन ई-कामर्स वेबसाइट INDIAMART, OR TRADEINDIA पर जाकर सम्पर्क करके खरीद सकते है।

Q8. नॉन ओवन कैरी बैग बनाने के बिजनेस से कितनी कमाई की जा सकती है?

नान ओवन कैरी बैग बिजनेस में लाभ का केलकुलेशन करने पर थोक में लगभग 15-20% का लाभ तथा फुटकर में लगभग 25-30% का लाभ मिल सकता है लाभ आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी, डिमांड और मार्केटिंग आपके मार्जिन को कम या ज्यादा कर सकते हैं।

Q9. नॉन वोवन कैरी बैग मेकिंग प्लांट लगाने के लिए कितने विद्युत भार की आवश्यकता होगी?

नान ओवन कैरी बैग बिजनेस को छोटे लेबल पर शुरू करने के लिए  1-3 KW विद्युत भार से काम चल सकता है अगर आप बड़ा प्लांट लगाना चाहते हैं तो उसके लिए 8-10 KW कामर्शियल Three Phese कनेक्शन की आवश्यकता पड़ सकती है।

इन्हें भी पढें-

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण रोजगार लेख नान ओवन कैरी बैग बिजनेस 2024 कैसे करें Best non woven bag making business in Hindi पसंद आया होगा यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें।

-:धन्यवाद आपका दिन शुभ हो:-

Leave a Comment