ग्राहक सेवा केंद्र कैसे शुरू करें प्रक्रिया रजिस्ट्रेशन लाभ पूरी जानकारी हिन्दी में | Best business ideas in 2023

ग्राहक सेवा केंद्र कैसे शुरू करें दोस्तों, आज के समय में शहर हो या गाँव हर जगह बैंकिंग सुविधाएं मौजूद हैं लगभग हर व्यक्ति के पास अपना एक बैंक अकाउंट है पहले ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में बैंकिंग सेवाओं का बहुत अभाव था जिसके बाद भारत सरकार के द्वारा ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) पाॅलिसी 2017 की शुरुआत की गयी इन ग्राहक सेवा केंद्रों का मुख्य कार्य क्षेत्र में नागरिकों को बैंकिंग से सम्बन्धित सभी सुविधाऐं प्रदान करना जिसके एवज में संचालक को उसके कार्य के अनुसार सरकार के द्वारा कमीशन दिया जाता हैं।

Hindi Business Ideas Join Now
Hindi Business Ideas Join Now

CSP के अंतर्गत देश के उन सभी लोगों को विश्वस्तरीय सेवाएं दी जा रही हैं जो ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों के निम्न और मध्यम वर्ग से संबंधित हैं ऐसे में अगर कोई व्यक्ति इस फ्रेंचाइजी बिजनेस को शुरू करना चाहता है तो एक नया बिजनेस स्थापित करने के लिए बहुत अच्छा समय है CSP चलाने के लिए अधिक पढ़ा लिखा होने की भी जरूरत नहीं है बस बेसिक कंप्यूटर का नॉलेज होना चाहिए अगर आप बैंकिंग सेक्टर में रुचि रखते है तो आप कस्टमर सर्विस पॉइंट खोल सकते है जिसको स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा काफी सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं।

होमपेज पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें

Table of Contents

ग्राहक सेवा केंद्र क्या है (What is Customer Service Center)

सीएसपी का फुल फॉर्म Customer Service Point अर्थात ग्राहक सेवा केंद्र होता है इसको मिनी बैंक भी कहा जाता है और केंद्र के एक कियोस्क के रूप में कार्य करता है इसके माध्यम से नागरिक बैंकिंग से जुड़ी सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है सीएसपी केंद्र का संचालक ग्राहकों को बैंक से संबंधित किसी भी लेनदेन या लोन जैसी सुविधाएं एवं अन्य प्रकार के कार्य के लिए बैंक नहीं जाना पड़ता है।

CSP के अंतर्गत देश के उन सभी ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाओं का लाभ निम्न और माध्यम वर्ग के लोगों तक पहुंचाया जा रहा है जो अभी तक बैंकिंग सेवाओं की सुविधाओं से वंचित है इस योजना के माध्यम से सरकार के डिजिटलाइजेशन प्रोग्राम को एक नयी उर्जा प्रदान की जा रही है और भारत के समस्त नागरिकों को डिजिटलाइेशन से जोड़ने के लिए सभी सेवाओं को ऑनलाइन के रूप में जोड़ने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है।

सीएसपी खोलने का प्लान (Plan to open CSP)

ग्राहक सेवा केंद्र शुरू करने के लिए सबसे पहले आवश्यक है कि आप मार्केट रिसर्च करके प्लान तैयार कर लें क्योंकि मार्केट रिसर्च करने से कमजोरियां और मजबूतियाँ पता चलती है और सीएसपी शुरू करने में आसानी भी होती है क्योंकि एक अच्छा बिजनेस प्लान बिजनेस को सफल होने के लिए आवश्यक भूमिका निभाता है।

CSP जहाँ शुरू कर रहे हैं उस क्षेत्र में कोई और फ्रेंचाइजी ना लिया हो और आप लोगों की डिमांड के अनुसार कैसी सेवाएं दे सकते हैं सीएसपी को शुरू करने में कितनी लागत आने वाली है इस फ्रेंचाइजी बिजनेस में कितना लाभ हो सकता है इसके अलावा भी बहुत सारी बातें होती हैं जो आपको इस फ्रेंचाइजी बिजनेस को शुरू करते वक्त ध्यान रखना होगा।

ग्राहक सेवा केंद्र के लिए लोकेशन (Location for Customer Service Center)

CSP के लिए आपको एरिया और लोकेशन ऐसा चुनना होगा जिस एरिया में पहले से उस बैंक का CSP पहले से मौजूद ना हो और एरिया भीड़भाड़ वाला हो चौक चौराहा या छोटा मार्केट हो जहां पर आप खुद का या रेंट पर एक 10*15 वर्गफिट का रूम लेकर CSP को शुरू कर सकते हैं।

बैंक की फ्रेंचाइजी के माध्यम से

अगर आप CSP खोलना चाहते हैं, तो आपको उसी बैंक से जुड़ना होगा जिसकी आप फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं इसके लिए आपको बैंक मैनेजर से मिलकर बताना होगा कि मैं अपने क्षेत्र में CSP स्थापित करना चाहता हूँ बैंक मैनेजर आपसे आपकी योग्यता, लोकेशन और निवेश के बारे में जानकारी लेगा अगर आपके योग्यता की जाँच करेगा सब कुछ सही मिलने पर Grahak Seva Kendra खोलने के पात्र मानकर बैंक आपको यूजरनेम और पासवर्ड देगा आप इस यूजरनेम और पासवर्ड का उपयोग करके अपना CSP चला सकते हैं इसके अलावा CSP के लिए बैक से लोन भी ले सकते हैं।

थर्ड पार्टी कंपनी के माध्यम से

यदि आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आप थर्ड पार्टी कंपनी के माध्यम से संपर्क करके खोल सकते हैं, लेकिन किसी भी थर्ड पार्टी कंपनी से सीएसपी लेने से पहले उसकी पूरी जांच कर लें जब आप पूरी तरह से संतुष्ट हो जाए तभी आगे की कार्यवाही शुरू करें अब आप जिस थर्ड पार्टी कंपनी से तथा जिस जगह पर सीएसपी लेना चाहते हैं उस कम्पनी के बीसी से मिलना होगा जो आपको दस्तावेज नियम एवं शर्तें योग्यता सहित पूरी जानकारी देगा और जब आप सीएसपी के योग्य होते हैं तो कंपनी द्वारा सीएसपी उपलब्ध कराया जाता है उनमें से कुछ थर्ड पार्टी कंपनियों के नाम दिए गए हैं जो सीएसपी उपलब्ध करवाती है।

  1. Vayam Tech
  2. FIA Global
  3. Oxygen Online
  4. Sanjivani vikash foundation

कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर कैसे खोलें

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए योग्यता (Eligibility for opening customer service center)

ग्राहक सेवा केन्द्र कौन खोल सकते हैं इसके बारे में हम आपको जानकारी प्रदान करना चाहते हैं। सीएसपी का पंजीकरण के के लिए उम्मीदवार को इन पात्रता को पूरा करना होगा। जैसे-

  • सीएसपी खोलने के लिए आवेदकर्ता भारत का स्थायी नागरिक होना चाहिए और किसी भी तरह से पागल, मंदबुध्दी या दिवालिया ना हो।
  • आवेदक की आयु सीएसपी के लिए 21 वर्ष होना अनिवार्य है।
  • आवेदक को दसवीं पास के साथ-साथ कंप्यूटर की शैक्षिक योग्यता की डिग्री होना भी अनिवार्य है।
  • सीएसपी आवेदन करने के लिए देश के वही व्यक्ति पात्र होंगे जो शिक्षित हो और किसी भी तरह से सरकारी नौकरी या कोई बिजनेस ना करते हो।

सीएसपी शुरू करने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents required to start CSP)

ग्राहक सेवा केंद्र को शुरू करने के लिए कुछ आवश्यक एवं महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिसके बिना आप सीएसपी के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे ऐसी स्थिति में इन दस्तावेजों का होना बहुत आवश्यक है।

  • मकान का एग्रीमेंट
  • आधार कार्ड
  • मतदाता प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

सीएसपी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया (CSP online application process)

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए व्यक्ति के पास जरूरी दस्तावेज मौजूद होना चाहिए तभी वह सीएसपी खोलने के लिए योग्य होगा सभी दस्तावेज इकट्ठा करने के बाद सीएसपी खोलने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा ऐसे में दिए गए निम्नलिखित निर्देशों का पालन करके आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

  • आवेदक को सीएसपी ऑनलाइन आवेदन करने के लिए डिजिटल इंडिया की www.digitalindiacsp.in ऑफिशियल वेबसाइट पर जायें।
  • उसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर मेन्यू में ऑनलाइन आवेदन विकल्प पर क्लिक करें।
  • उसके बाद ऑनलाइन आवेदन का फॉर्म मिलेगा।
  • फॉर्म में दस्तावेज के अनुसार अपना नाम,पिता का नाम,जन्मतिथि,अपनी शैक्षणिक योग्यता से संबंधित जानकारी आदि सभी जानकारी को फिल करें।
  • फार्म भरने के बाद उसमें मांगे गए रिक्वायरमेंट दस्तावेज को अपलोड करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद CSP ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

CSP शुरू करने के लिए जरूरी उपकरण/वस्तुएं (Equipment/items required to start CSP)

सीएसपी खोलने के लिए लोकेशन और रूम का चयन करने के बाद आपको कुछ जरूरी उपकरण / वस्तुओं की आवश्यकता होगी जिनकी सहायता से आप सीएसपी का संचालन करेंगे यह सभी वस्तुएं आपको आपके लोकल के मार्केट में मिल जाएंगे या ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनियों Amazon, flipcart आदि के माध्यम से संपर्क करके खरीद सकते हैं वह सभी उपकरण / वस्तु निम्नलिखित है।

  • लैपटॉप या डेक्सटॉप
  • इंटरनेट कनेक्शन या वाईफाई
  • इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन
  • बायोमेट्रिक मशीन
  • प्रिंटर
  • फर्नीचर (जैसे काउन्टर, कुर्सी, मेज)

ग्राहक सेवा केंद्र के कार्य (Customer Service Center Functions)

CSP के अंतर्गत वह सभी सुविधाएं मौजूद होती हैं जो मुख्य ब्रांच पर मौजूद होते हैं इसलिए सीएसपी के द्वारा दी जाने वाली कुछ खास सुविधाऐं निम्नलिखित हैं।

  • बैंक अकाउंट ओपेन करना।
  • ग्राहक के अकाउंट में पैनकार्ड लिंक करना।
  • ग्राहक के अकाउंट में पैसा जमा करना।
  • ग्राहक के अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करना।
  • बैंक से ग्राहकों को एटीएम कार्ड जारी करना।
  • ग्राहक के अकाउंट से पैसा निकालना।
  • इंश्योरेंस सर्विस प्रदान करना।
  • एफडी या आरडी करना।
  • फंड ट्रांसफर करवाना।

ग्राहक सेवा केंद्र से लाभ (Benefits of Customer Service Center)

एक व्यक्ति CSP खोलकर हर महीने 30000 से 40000 रूपये की कमाई कर सकता है यहां पर बैंकों द्वारा ग्राहक सेवा केंद्र के संचालक को प्रत्येक काम के लिए अलग-अलग कमीशन दिया जाता है लेकिन या कमीशन अलग अलग बैंकों में अलग अलग हो सकता है। हम आपके सामने एक औसत दर रखने का प्रयास कर रहे है जो निम्नलिखित हैं

  • बैंक खाता खोलने पर– ₹25
  • बैंक खाता में पैनकार्ड लिंक करने पर– ₹5
  • ग्राहक के खाते में पैसे जमा और निकासी करने पर– 0.40% ट्रांजैक्शन पर कमीशन
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना खाता पर – ₹30 प्रति खाता प्रतिवर्ष
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर – ₹1 प्रतिवर्ष

कस्टमर सर्विस प्वाइंट शुरू करने की लागत (Total investments)

कस्टमर सर्विस प्वाइंट यानी कि CSP जो बैंक की तरफ से फ्रेंचाइजी लेकर शुरू किया जाने वाला बिजनेस है इसकी फ्रेंचाइजी लेने में कितनी लागत आती है यह मदद अलग-अलग बैंकों में अलग अलग हो सकता है इसके बाद बात करते हैं मुख्य लागत की तो रूम का किराया कंप्यूटर डिस्पले एवं लैपटॉप का खर्च, काउंटर, फर्नीचर, प्रिंटर, इंटरनेट कनेक्शन, विद्युत खर्च, आदि मिलाकर CSP को शुरू करने में 80000 से ₹100000 तक का खर्च आ सकता है यह लागत आपके इन्वेस्टमेंट के तरीके अलग-अलग बैंक को एवं जगह के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

उपरोक्त आर्टिकल में हम या देख चुके हैं कि ग्राहक सेवा केंद्र कैसे शुरू किया जा सकता है अगर आपके अंदर विनिवेश की क्षमता कंप्यूटर का नॉलेज और बैंकिंग सिस्टम में रुचि रखते हैं और आपके क्षेत्र में बैंकिंग सुविधाओं का अभाव है तो यह बिजनेस उस क्षेत्र के लिए बहुत ही डिमांडिंग बिजनेस हो सकता है तो इस फ्रेंचाइजी बिजनेस को 80000 से ₹100000 लगाकर शुरू करके कमीशन के तौर पर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

ग्राहक सेवा केंद्र से सम्बन्धित प्रश्न (Frequently asked Questions)

Q1 सीएससी खोलने में कितना पैसा लगता है?

कस्टमर सर्विस प्वाइंट यानी कि CSP जो बैंक की तरफ से फ्रेंचाइजी लेकर शुरू किया जाने वाला बिजनेस है इसकी फ्रेंचाइजी लेने में कितनी लागत आती है यह मदद अलग-अलग बैंकों में अलग अलग हो सकता है इसके बाद बात करते हैं मुख्य लागत की तो रूम का किराया कंप्यूटर डिस्पले एवं लैपटॉप का खर्च, काउंटर, फर्नीचर, प्रिंटर, इंटरनेट कनेक्शन, विद्युत खर्च, आदि मिलाकर CSP को शुरू करने में 80000 से ₹100000 तक का खर्च आ सकता है यह लागत आपके इन्वेस्टमेंट के तरीके अलग-अलग बैंक को एवं जगह के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकता है।

Q2 गांव में मिनी बैंक कैसे खोलें?

आपको बैंक मैनेजर से मिलकर बताना होगा कि मैं अपने क्षेत्र में CSP स्थापित करना चाहता हूँ बैंक मैनेजर आपसे आपकी योग्यता, लोकेशन और निवेश के बारे में जानकारी लेगा अगर आपके योग्यता की जाँच करेगा सब कुछ सही मिलने पर Grahak Seva Kendra खोलने के पात्र मानकर बैंक आपको यूजरनेम और पासवर्ड देगा आप इस यूजरनेम और पासवर्ड का उपयोग करके अपना CSP चला सकते हैं इसके अलावा CSP के लिए बैक से लोन भी ले सकते हैं।

Q3 सीएसपी खोलने के लिए कौन कौन से दस्तावेज की जरूरत पड़ती है?

ग्राहक सेवा केंद्र को शुरू करने के लिए कुछ आवश्यक एवं महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिसके बिना आप सीएसपी के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे ऐसी स्थिति में इन दस्तावेजों का होना बहुत आवश्यक है।
1. मकान का एग्रीमेंट
2. आधार कार्ड
3. मतदाता प्रमाण पत्र
4. शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
5. पैन कार्ड
6. चरित्र प्रमाण पत्र
7. पासपोर्ट साइज फोटो

Q4 ग्राहक सेवा केंद्र से लाभ कैसे कमायें?

एक व्यक्ति CSP खोलकर हर महीने 30000 से 40000 रूपये की कमाई कर सकता है यहां पर बैंकों द्वारा ग्राहक सेवा केंद्र के संचालक को प्रत्येक काम के लिए अलग-अलग कमीशन दिया जाता है लेकिन या कमीशन अलग अलग बैंकों में अलग अलग हो सकता है।

Q5 ग्राहक सेवा केंद्र व्यवसाय क्या है?

सीएसपी का फुल फॉर्म Customer Service Point अर्थात ग्राहक सेवा केंद्र होता है इसको मिनी बैंक भी कहा जाता है और केंद्र के एक कियोस्क के रूप में कार्य करता है इसके माध्यम से नागरिक बैंकिंग से जुड़ी सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है सीएसपी केंद्र का संचालक ग्राहकों को बैंक से संबंधित किसी भी लेनदेन या लोन जैसी सुविधाएं एवं अन्य प्रकार के कार्य के लिए बैंक नहीं जाना पड़ता है।

इन्हें भी पढ़े

हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण बिजनेस लेख ग्राहक सेवा केंद्र कैसे शुरू करें प्रक्रिया रजिस्ट्रेशन लाभ पूरी जानकारी हिन्दी में | Best business ideas in 2023 पसंद आया होगा यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं ब्लाग पर समय देने के लिए धन्यवाद इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment