मसालों का बिजनेस कैसे शुरू करें मशीन तरीका लाभ सम्पूर्ण जानकारी | Best Spice making business idea in Hindi 2023

(मसाले का बिजनेस प्लान, मसाला उद्योग करने का तरीका, इन्वेस्टमेंट, लाइसेंस, मशीन, कच्ची सामग्री, मार्केटिंग, लाभ आदि संपूर्ण जानकारी हिंदी में)

Hindi Business Ideas Join Now
Hindi Business Ideas Join Now

मसालों का बिजनेस कैसे शुरू करें- दोस्तों, भारत विश्व की सबसे बड़ी आबादी वाला देश है, जिसमें हर धर्म और संप्रदाय के लोग रहते हैं तथा इनके कल्चर एवं खानपान अलग-अलग हैं और हमारे भारत में अलग-अलग प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं जिनको बनाने के लिए अलग-अलग तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है जिससे भोजन अधिक स्वादिष्ट होता है जो भारत को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाता है।

मसाला हर दिन प्रयोग होने वाली सामग्री है और मसालों के बिना भोजन में कोई स्वाद ही नहीं रहता है घरों में कई तरह के मसाले प्रयोग किए जाते हैं क्योंकि किसी भी खाने को लजीज बनाने के लिए सही मात्रा में मसाला पड़ना महत्वपूर्ण है इसलिए बाजार में मसालों की मांग बहुत अधिक है और इसलिए इस क्षेत्र में बिजनेस की अपार संभावनाएं हैं।

होमपेज पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें

ऐसे में अगर आपको इस बिजनेस में रुचि है और उचित बाजार डिमांड को देखते हुए सही तरीके से शुरू करते हैं तो यह व्यापार बहुत ही लाभदायक हो सकता है। आइए हम इस आर्टिकल में मसाला व्यापार का पूर्णरूप से यथार्थ विश्लेषण करेंगे और आपको बताएँगे कि मसालों का बिजनेस कैसे आपके लिए मुनाफे वाला साबित हो सकता है।

Table of Contents

मसालों का बिजनेस कैसे शुरू करें How to start spice making business-

भारतीय मसाला उद्योग लगभग 80,000 करोड़ का है,और यह हर साल 8 से 10 प्रतिशत की तेज दर से बढ़ रहा है और भारत में मसाले की आपूर्ति आर्गेनाइज्ड सेक्टर द्वारा मात्र 30% ही किया जाता है बाकी की 70% आपूर्ति अनऑर्गेनाइज्ड सेक्टर अर्थात लोकल सप्लायर द्वारा किया जाता है। इस आंकड़े को ध्यान से देखा जाय तो लघु उद्योग करने वालों के लिए एक अच्छा अवसर है कि मसालों का बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है साधारणतया मसाला उद्योग तीन तरीके से शुरू कर सकते हैं।

1. होममेड खड़ा मसाला पैकिंग करके

मसालों का बिजनेस अपने घर से बेहद कम मात्र 15000-20000 रूपये की लागत में बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसमें आपको सभी साबुत मसालों को मार्केट से खरीद कर लायें और मसालों को सुखाकर साफ करके छोटे-छोटे रेडिमेड पैकेट में उचित मात्रा में पैक करके मार्केट में बेच देना होगा।

2. किसी दूसरे मसाला कंपनी की डीलरशिप लेकर-

मसालों का बिजनेस करने का दूसरा तरीका है कि आप किसी दूसरे कंपनी से संपर्क करके डीलरशिप लें और अपने क्षेत्र में सभी थोक एवं फुटकर दुकानदारों को मसाले की सप्लाई करें जिसमें आपको अधिक खर्च करने की जरूरत नहीं होगी कम खर्च में कंपनी आपको अधिक सुविधाएं प्रोवाइड कराएगा।

3. खुद का मसाला मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाकर-

मसालों का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास निवेश की क्षमता है तो खुद का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाकर अपना खुद का ब्रांड बनाकर कर सकते हैं जिसमें आपको अधिक खर्च करना होगा और जब आपका बिजनेस अच्छे से ग्रो कर जाए तो आप अपने कंपनी की डीलरशिप भी अन्य लोगों को दे सकते हैं इसके साथ ही मसालों को विदेश में इंपोर्ट भी कर सकते हैं जिससे आपकी कमाई अधिक होगी और आपका ब्रांड लेबल भी बढ़ेगा।

मसाला उद्योग का मार्केट रिसर्च करें Market research of spice industry

मसाला उद्योग शुरू करने से पहले मार्केट रिसर्च करें क्योंकि बिना मार्केट रिसर्च के किसी भी बिजनेस में सफल नहीं हो सकते और मार्केट रिसर्च करने से आपको उन सभी बातों की जानकारी होगी जिससे बिजनेस शुरू करने और उसको आगे बढाने में मदद मिलेगी।

मार्केट रिसर्च में मसाले का डिमांड और सप्लाई कितना है पहले से कितने ब्रांड मार्केट चल रहे हैं किस क्षेत्र में बाहर से कितना सप्लाई होता हैं उनके प्रोडक्ट की क्वालिटी, कीमत और सप्लाई चैन, मार्केटिंग करने का तरीका आदि सभी बातों का अध्ययन करने की कोशिश करें और उसी के अनुरूप रिपोर्ट तैयार करें।

बिजनेस प्लान तैयार करें Prepare business plan

मसालों का बिजनेस प्रारंभ करने से पहले आपको एक व्यापार योजना बनानी चाहिए एक व्यापार योजना आपको आपके उद्यम के लक्ष्यों, उत्पादों और सेवाओं, आपके प्रतिदिन के व्यापारिक कार्य, विपणन और बिक्री की पहचान, आर्थिक योजना, इन्वेस्टमेंट आदि के बारे में सटीक ढंग से सोचने में मदद करेगी। एक बिजनेस प्लान बनाना एक व्यापारी के लिए जरूरी होती है जो अपने उद्यम को लंबे समय तक सफलता के मार्ग पर चलाना चाहता है।

मसाले उद्योग के लिए कितने जगह की जरूरत पड़ेगी Required area for spice making plant

मसालों का बिजनेस छोटे स्तर पर कर रहे हैं तो अपने घर से ही स्टार्ट कर सकते हैं इसके लिए अलग से जगह की जरूरत नहीं पड़ेगी।

लेकिन अगर आप बड़ा प्लांट लगाते हैं तो आपको प्लांट सेटअप करने, कार्यालय एवं गोदाम जहां आप राॅ मटेरियल एवं रेडी प्रोडक्ट को स्टोर करेंगे इन सभी के लिए 1000 से 1200 वर्गफीट जगह की जरूरत पड़ सकती है।

मसाला बनाने का प्लांट कैसे लगायें How to set up a spice plant

मसालों का बिजनेस छोटे स्तर पर घर से शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको छोटी मशीन जिसकी कीमत 20,000 से ₹70000 तक आयेगी आप स्वयं ही फैमिली मेंबर के साथ घर पर मसाला पैक करके मार्केट में बेच सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

मसालों उद्योग बड़े स्तर पर ब्रांड बनाकर शुरू कर रहे हैं तो आपको कुछ महत्वपूर्ण मशीनें को प्लांट जो 70000 से लेकर ₹500000 तक में आती है जिसकी मदद से कम समय में अधिक उत्पादन और मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। जिसका विवरण निम्नलिखित दिया गया है।

1. मसाला क्लीनर मशीन

मसाला क्लीनर मशीन से मसाले मे कंकड़, पत्थर एवं अन्य कचरे को साफ करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

2. पल्वराइजर मशीन

मसालों का बिजनेस करने में पल्वराईजर मशीन सबसे मुख्य होती है इसी से मसाला पीसकर तैयार किया जाता है इसमें तीन क्वालिटी की मशीनें आती है जिनका मूल्य भी उनके उत्पादन क्षमता, क्वालिटी और वारंटी के हिसाब से अलग-अलग होता है।

  • मैनुअल मसाला ग्राइंडर मशीन
  • सेमी ऑटोमेटिक मसाला ग्राइंडर मशीन
  • फुली ऑटोमेटिक मसाला ग्राइंडर मशीन

3. साइक्लोन सिस्टम

साइक्लोन मशीन ऑटोमेटिक पल्वराईजर मशीन के साथ ही आती है इसका प्रयोग पिसे हुए मसाले को ठंडा करने के लिए किया जाता है क्योंकि जब मसाला पल्वराईजर मशीन से निकलता है तो वह बहुत गर्म होता है और जल्दी खराब होने का खतरा रहता है जिस कारण इस मशीन का प्रयोग करके गर्म मसाले को ठंडा किया जाता है।

4. पैकेजिंग मशीन

पैकिंग मशीन मसाले को पैक करने के लिए प्रयोग में किया जाता है यह मैनुअल, सेमीऑटोमेटिक एवं फुलऑटोमेटिक आदि में कई क्वालिटी की उपलब्ध है आप अपने निवेश और उत्पादन क्षमता के अनुसार चयन कर सकते हैं।

मसाला बनाने की मशीन कहाँ से खरीदें Where to buy masala making machine

मसालों का बिजनेस शुरू करने के लिए पल्वराईजर मशीन, क्लीनर मशीन, साईक्लोन मशीन, पैकेजिंग मशीन एवं अन्य उपकरण स्वयं जाकर अपने नजदीक के बड़े मार्केट जैसे बनारस, दिल्ली, लखनऊ, अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, जयपुर, चंडीगढ़ आदि से खरीद सकते हैं।

उपरोक्त सभी मशीन ऑनलाइन ई-कामर्स वेबसाइटों जैसे- INDIAMART या TRADEINDIA के माध्यम से संपर्क करके भी खरीद सकते हैं।

मसाला मेकिंग प्लांट के लिए विद्युत की डिमांड Electricity demand for spice making plant

अगर आप मसालों का बिजनेस छोटे स्तर पर मैनुअली ग्राइंडर मशीन लगाकर करते हैं तो आप घरेलू विद्युत कनेक्शन पर ही चला सकते हैं लेकिन अगर आप फुल ऑटोमेटिक मशीन लगाते हैं तब आपको व्यवसायिक कनेक्शन लेना होगा जो आपके मशीन की क्वालिटी पर निर्भर करेगा कि आपको कितने किलोवाट विद्युत कनेक्शन की आवश्यकता है।

मसाला बिजनेस के लिए मैनपॉवर Manpower for spice business

मसालों का बिजनेस छोटे स्तर पर घर से मसाला ग्राइंडर मशीन लगाकर फैमिली मेंबर के साथ शुरू कर सकते हैं लेकिन अगर बड़े स्तर पर फुल ऑटोमेटिक मशीन लगाते हैं तो मशीन को संचालित करने, मसाला पैक करने एवं मार्केटिंग करने के लिए 4 से 5 वर्कर्स की जरूरत पड़ सकती है।

मसाला बनाने के लिए कच्चामाल Raw material for making spices

मसालों का बिजनेस में सबसे महत्वपूर्ण मसाला बनाने का कच्ची सामग्री है कच्ची सामग्री साबुत और अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए जो निम्नलिखित है। जैसे हल्दी, धनिया, सूखी लाल मिर्च, काली मिर्च, सौफ, अजवाइन, जीरा, मेथी, तेजपत्ता, लौंग, जायफल, इलाइची, दालचीनी आदि का स्थान प्रमुख है इसके अलावा भी बहुत सारे मसाले हैं। इन सभी कच्चे मसालों को अपने नजदीक के बड़े मार्केट से बल्क में खरीदें जहां आपको कम रेट पर ही कच्ची सामग्री मिल जाएगा।

मसाला बनाने की कच्ची सामग्री कहां से खरीदें

मसालों का बिजनेस करने के लिए कच्ची सामग्री आपके नजदीक के बड़े मार्केट में या सीधे किसान से बल्क में खरीद सकते है जिससे आपको सस्ते दर में मिल जाएगा।

अगर आप राॅ मटेरियल ऑनलाइन ई-कामर्स वेबसाइटों जैसे- INDIAMART या TRADEINDIA के माध्यम से संपर्क करके भी खरीद सकते हैं लेकिन खरीदते समय प्रोडक्ट की कीमत और क्वालिटी पर विशेष ध्यान दें।

फ्रोजेन मटर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

मसाला बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें How to do Masala Business Marketing

मसालों का बिजनेस में मार्केटिंग बहुत आवश्यक है जिसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से मार्केटिंग कर सकते हैं।

मसालों के बिजनेस की आफलाइन मार्केटिंग के लिए आप न्यूज़ पेपर, मैगजीन, बैनर, पोस्टर आदि का सहारा ले सकते हैं कंपनी का विजिटिंग कार्ड बनवाकर मार्केट में दुकानदारों को अवश्य दें।

मसाला उद्योग की ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए फेसबुक, यूट्यूब, टीवी चैनल एवं अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन के माध्यम से और अपनी कंपनी की निजी वेबसाइट बनाकर अपने कंपनी और प्रोडक्ट की जानकारी, फोटो और वीडियो डालकर भी प्रचार-प्रसार और मार्केटिंग कर सकते हैं।

मसाले की बिक्री कैसे करें How to sell spices

मसाला बनाने का उद्योग में मसालों की बिक्री निम्नलिखित तीन तरीकों से कर सकते है।

सीधे विक्रेताओं के माध्यम से बिक्री

मसाले को बेचने के लिए स्वयं छोटे बड़े शहरों एवं गांव में फुटकर एवं थोक विक्रेताओं से मिलकर बेच सकते हैं शुरू में अपने मसालों की कीमत अन्य कंपनी के मसालों की अपेक्षा थोड़ा कम रखें और दुकानदारों को विशेष ऑफर के साथ खरीदने का आग्रह करें।

डीलरशिप के माध्यम से बिक्री-

मसालों को बेचने का दूसरा तरीका यह है कि आप अपने कंपनी का दूसरे एरिया में डीलरशिप दे दें जिससे वह अपने लोकल एरिया में आपके मसालों को प्रमोट करने के साथ थोक एवं फुटकर दुकानदारों को विक्री करेगा जिससे आपकी कंपनी का प्रोडक्ट दूर-दूर तक पहुंचेगा और आप अच्छा मुनाफा कमा सकेंगे।

ऑनलाइन वेबसाइटओं के माध्यम से बिक्री-

मसाले की ऑनलाइन बिक्री के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइटओं (BTC) Amazon, flipcart, meesho और (BTB) INDIAMART या TRADEINDIA आदि का सहारा ले सकते हैं जिस पर आप अपनी कंपनी का अकाउंट बनाकर बेच सकते हैं इसके अलावा अपने कंपनी की निजी वेबसाइट बनाकर अपने कंपनी का प्रचार-प्रसार, महत्वपूर्ण जानकारियां एवं प्रोडक्ट की बिक्री आदि कर सकते हैं।

जरूरी लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन License and registration

मसाला एक फूड प्रोडक्ट है यह व्यक्ति के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ मामला है आपके कंपनी और प्रोडक्ट पर लोगों का ट्रस्ट बना रहे और आप बिना किसी रूकावट के मसालों का बिजनेस चला सके और अपने प्रोडक्ट की सप्लाई देश विदेश में कर सकें इसके लिए आपको निम्न लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन बनवाने जरूरी होते हैं।

  • फैक्ट्री लाइसेंस
  • कंपनी का लाइसेंस या उद्योग आधार
  • GST रजिस्ट्रेशन
  • TRADEMARK लाइसेंस
  • FSSAI रजिस्ट्रेशन
  • ISO रजिस्ट्रेशन
  • ISI रजिस्ट्रेशन
  • IEC रजिस्ट्रेशन
  • AGMARK रजिस्ट्रेशन
  • लोकल अथॉरिटी से NOC

उपरोक्त सभी लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी जिसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो आदि जरूरी है।

मसाला बिजनेस में निवेश की योजना बनाएं Plan investment in spice business

मसाला उद्योग छोटे लेवल पर करने के लिए मशीन जो आपको लगभग ₹45000 से 50000 रूपये तक में मिल जायेगी जिसके बाद दुकान रेंट, कच्चामाल, मार्केटिंग कुल मिलाकर करीब ₹100000 का खर्च आ सकता है।

मसालों का बिजनेस औद्योगिक उद्देश्य से शुरू कर रहे हैं तो फुल ऑटोमेटिक मशीन के साथ अन्य मशीनें भी लगाते है जिसमें लगभग 350000- 400000 रुपए के साथ कच्चामाल, पैकेजिंग मैटेरियल, लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन, प्लांट को सेट करने का खर्च आदि मिलाकर ₹450000- 500000 खर्च की लागत आ सकती हैं मशीन की क्वालिटी और क्षमता के हिसाब से मूल्य कम या ज्यादा हो सकता है।

मसाला बिजनेस में लोन कैसे प्राप्त करें How to get loan in spice business

केन्द्र सरकार के द्वारा MSME को बढ़ावा देने के लिए जो आर्थिक रूप से पिछड़े छोटे उद्यमी हैं उनके लिए भी सरकार ने मेक इन इंडिया के तहत कई ऋण योजनाएं लांच किए हैं जैसे प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना तथा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम आदि योजनाओं के माध्यम से ₹100000 तक का लोन ले सकते हैं जिसके लिए आपको अपने मसालों का बिजनेस का वैध डॉक्यूमेंट के साथ अपने नजदीकी बैंक शाखा में सम्पर्क करके मसाला बनाने का उद्योग शुरू करने के लिए लोन ले सकते हैं।

मसाला उद्योग में कितना प्रॉफिट कमा सकते हैं How much profit can be earned in spice business

मसालों का बिजनेस आप छोटे स्तर पर घर से बिजनेस स्टार्ट करके या किसी अन्य मसाला कंपनी की डीलरशिप लेकर लोकल मार्केट में थोक और फुटकर दुकानदारों को सप्लाई करते हैं तो 30 से 40% का मुनाफा आराम से कमा सकते हैं।

अगर मसाला उद्योग बड़े स्तर पर करते हैं और अपनी कंपनी के सभी प्रोडक्ट की क्वालिटी को उच्च रखते हुए आकर्षक पैकेजिंग अच्छी मार्केटिंग स्ट्रेटजी बना कर शुरू करते हैं इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में अपने कंपनी की डीलरशिप देते हैं और अच्छे से मार्केटिंग करते हैं तो 25 से 30% का लाभ आराम से कमा सकते हैं।

मसालों का बिजनेस से संबंधित प्रश्न Frequently asked questions

Q1 मसाला बनाने की मशीन कहाँ से खरीदें?

मसाला बनाने से संबंधित सभी मशीन को ऑनलाइन ई कामर्स वेबसाइटों जैसे- INDIAMART या TRADEINDIA के माध्यम से संपर्क करके भी खरीद सकते हैं।

Q2 मसाला बनाने की कच्ची सामग्री कहां से खरीदें?

मसालों का बिजनेस करने के लिए कच्ची सामग्री आपके नजदीक के बड़े मार्केट में या सीधे किसान से बल्क में खरीद सकते है जिससे आपको सस्ते दर में मिल जाएगा।

Q3 घर से मसाला बिजनेस कैसे शुरू करें?

मसालों का बिजनेस अपने घर से बेहद कम मात्र 15000-20000 रूपये की लागत में बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसमें आपको सभी साबुत मसालों को मार्केट से खरीद कर लायें और मसालों को सुखाकर साफ करके छोटे-छोटे रेडिमेड पैकेट में उचित मात्रा में पैक करके मार्केट में बेच देना होगा।

Q4 मसाला पीसने वाली मशीन कितने की है?

मसालों उद्योग बड़े स्तर पर ब्रांड बनाकर शुरू कर रहे हैं तो आपको कुछ महत्वपूर्ण मशीनें को प्लांट जो 70000 से लेकर ₹500000 तक में आती है जिसकी मदद से कम समय में अधिक उत्पादन और मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष Conclusion-

इस आर्टिकल में हमने पढ़ा कि मसालों का बिजनेस कैसे शुरू करें और इसमें सफल होने के लिए क्या ध्यान देना चाहिए हमने व्यापार की योजना, उत्पादन, बिक्री, मार्केटिंग, निवेश, आपूर्ति श्रृंखला, प्रचार के बारे में चर्चा की है। यदि आप यह ध्यान से पढ़ते हैं और इसका सही अनुवर्तन करते हैं, तो आप अपने मसाला व्यापार की सफलता के रास्ते में आगे बढ़ेंगे।

इन्हें भी पढ़ें-

हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण बिजनेस लेख मसालों का बिजनेस कैसे शुरू करें मशीन तरीका लाभ सम्पूर्ण जानकारी Spice making business idea in Hindi पसंद आया होगा यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं ब्लाग पर समय देने के लिए धन्यवाद इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment