Best papar cup making business: पेपर कप बनाने का बिजनेस 2023 कैसे शुरू करें Low competition high profit

(सम्पूर्ण बिजनेस प्लान, प्रकिया, मशीन,रॉ मैटेरियल, कुल लागत, लाभ, मार्केटिंग, लाइसेंस इत्यादि)

Hindi Business Ideas Join Now
Hindi Business Ideas Join Now

दोस्तों आज हमारा पर्यावरण काफी तेजी से बदल रहा है और इसका प्रमुख कारण तमाम प्रकार के प्रदूषण है जिसमें सबसे ज्यादा प्रदूषण में योगदान हमारे द्वारा अपनी सुविधा के अनुसार उपयोग में लाये गये प्लास्टिक डिस्पोजल गिलास है ये प्लास्टिक डिस्पोजल गिलास जो कि प्लास्टिक के बने होते हैं और इसका एक बार उपयोग होने के बाद हम फेंक देते हैं यह मिट्टी में दबने के बाद भी सालों साल तक सड़ते एवं नष्ट नहीं होते है और हमारे पर्यावरण काफी नुकसान पहुंचाते है इसलिए पेपर कप बनाने का बिजनेस काफी तेजी से बढा है।

जिसके चलते केन्द्र सरकार एवं राज्य की सरकारों ने प्लास्टिक  प्रोडक्ट के निर्माण एवं बिक्री पर प्रतिबंध लगाना शुरू किया और प्लास्टिक प्रोडक्ट वैश्विक स्तर पर इसके बैन को लेकर हर देश की सरकारें अपने स्तर से प्रतिबंध लगा रही हैं और पेपर से बने प्रोडक्ट कप एवं गिलास देखने में काफी सुन्दर, आकर्षक होते हैं क्योंकि यह इको फ्रेडली होते हैं और पेपर पर्यावरण के साथ हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरा असर नहीं डालते यह आसानी से नष्ट हो जाते है. इसलिए पेपर कप बनाने का बिजनेस वर्तमान के साथ-साथ भविष्य में भी खूब फूलने फलने वाला बिजनेस है।

होम पेज पर जाने के लिएयहाँ क्लिक करें
व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करने के लिएयहाँ क्लिक करें

Table of Contents

पेपर कप एक नजर में

बिजनेस का नामपेपर कप बनाने का बिजनेस Papar cup making business
पेपर कप बिजनेस शुरू करने में लागत₹900000 से ₹1200000 रुपये
पेपर कप बिजनेस शुरू करने में लाभ25-30%
जरूरी लाइसेंसआधार उद्योग, जीएसटी, पैनकार्ड, ट्रेडमार्क, लोकल अथारिटी से NOC, 5. बीआईएस रजिस्ट्रेशन, पीएफ
विद्युत रिक्वायरमेंट4-5 KW
बिजनेस के लिए मैनपावर4-5 कारीगर एवं हेल्पर
रिक्वायरमेंट एरिया1000-1200 वर्गफीट
लोकेशनशहर, बाजार, चौक चौराहा एवं भीड़भाड़ वाले एरिया और मेनरोड पर

बिजनेस प्लान एवं मार्केट रिसर्च

पेपर कप बनाने का बिजनेस शुरू करने से पहले इस बिजनेस से संबंधित सभी बातों का अध्ययन करें कि जिस जगह पर यह बिजनेस शुरू करना चाहते है और आपकी सप्लाई कहां-कहां होगी, आपके क्षेत्र में आसपास इस तरह के कितने लोग यह बिजनेस कर रहे हैं, उस जगह पर आपको कच्चे माल की उपलब्धता कैसी होगी, वहाँ पर विद्युत व्यवस्था कैसी है और आप आर्थिक रूप से सक्षम है आदि सभी बातों का गहराई से अध्ययन करके योजना बना लें।

पेपर कप बनाने का बिजनेस बहुत ही कारगर एवं फ्यूचरिस्टिक रोजगार आइडिया है हर समय हर जगह इसका उपयोग दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है सभी लोग सुबह शाम चाय पानी पीने के लिए इसका उपयोग करते हैं साथ ही इसका उपयोग छोटे बड़े होटलों में, शादी, पार्टी एवं अन्य सांस्कृतिक एवं धार्मिक समारोह में इसका उपयोग चाय, कॉफी, पानी पिलाने के लिए बहुत होता है यह पेपर का होने की वजह से आसानी से मिट्टी में मिल जाती है ऐसे में इस बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार के द्वारा इस बिजनेस को खादी ग्रामोद्योग सूची में भी शामिल किया गया है। 

रिक्वायरमेंट एरिया

पेपर कप बनाने का बिजनेस अगर आप छोटी मशीन लगा कर अपने घर पर से शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए घर में कम से कम 200-300 स्क्वायर फुट खुले जगह आपके पास होने चाहिए।

पेपर कप बनाने का बिजनेस बडे़ स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो कम से कम 1000-1200 स्क्वायर फुट जगह की आवश्यकता होती है जिसमें 600-700 स्क्वायर फुट मशीन के लिए तथा 300-400 स्क्वायर फुट गोदाम के लिए 150-200 स्क्वायर फुट आफिस के लिए आवश्यक है।

रिक्वायरमेंट विद्युत कनेक्शन

पेपर कप बनाने का बिजनेस ऐसे जगह होनी चाहिए जहाँ पर विद्युत की व्यवस्था आसानी से उपलब्ध हो इस बिजनेस को चलाने के लिए 4 से 5 के०वी० विद्युत की आवश्यकता पड़ती है।

पेपर कप बनाने की मशीन

पेपर कप बनाने का बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो आपके लिए छोटी सेमी आटोमेटिक मशीन लगभग सवा लाख से डेढ़ लाख रुपये में लगा कर यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिसमें 50 ML से 150 ML तक के सिर्फ एक ही साइज का कप एवं गिलास बना सकते है यह मशीन एक मिनट में 25 से 30 कप एवं गिलास का प्रोडक्शन करती है।

लेकिन अगर आप कई साइज का कप एवं गिलास बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको फुलऑटोमेटिक बड़ी मशीन जिसकी कीमत ₹600000 से ₹1000000 तक आप जैसा भी प्रोडक्शन चाहते हो वैसे ही आपको मशीन खरीदना होगा जो 45 ML से 300 ML तक के साइज का कप एवं गिलास एक मिनट में करीब 45 पीस से लेकर 150 पीस तक का प्रोडक्शन करती है।

पेपर कप मशीन कहां मिलती है

पेपर कप बनाने की मशीन आपको लखनऊ, दिल्ली, अहमदाबाद, कोलकाता, मुम्बई जैसे बड़े शहरों अच्छे रेट में मिल जायेगा आप अपने नजदीक के बडे मार्केट से खरीदने के लिए आनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइटों INDIAMART, या TRADEINDIA के माध्यम से सम्पर्क करके भी मशीन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पेपर कप बनाने मे कच्चामाल

पेपर कप कच्चा माल गिलास बनाने में पाली कोटेड पेपर रोल मुख्य है इसी से कप और गिलास बनाया जाता है और सभी प्रकार के रॉ मैटेरियल आपको नजदीक के बड़े मार्केट में उचित रेट पर मिल जायेगा या आनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइटों के माध्यम से सम्पर्क कर सकते हैं रॉ मैटेरियल का रेट क्वालिटी और साइज़ व जगह पर अलग अलग हो सकता है।

  • खाद्य ग्रेड या पाली कोटेड पेपर रोल
  • पैकिंग सामग्री 
  • पेपर रील
  • बॉटम रील

पेपर कप कच्चामाल कहां मिलती है

पेपर कप बनाने का बिजनेस में कच्चामाल लखनऊ, दिल्ली, कोलकाता, मुम्बई,अहमदाबाद जैसे बड़े शहरों अच्छे रेट में मिल जायेगा आप अपने नजदीक के मार्केट से खरीदने के लिए आनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइटों INDIAMART, OR TRADEINDIA पर भी विजिट कर सकते हैं।

पेपर कप, गिलास बनाने की प्रकिया

पेपर कप, गिलास का प्रोडक्शन फुलआटोमेटिक या सेमी आटोमेटिक मशीन के द्वारा चार चरणों में किया जाता है :-

  • पहले चरण में कप या गिलास के आकार के अनुसार कटिंग पाली कोटेड पेपर मशीन में लगाये जो कि हल्का गीला होता है इसके बाद गोल सेप बनती है।
  • दुसरे चरण में सेप के नीचे कागज की गोल तली लगती है और सेप का ऊपरी भाग में हल्का मोड़ किया जाता है।
  • तीसरे चरण में कप की जाँच प्रक्रिया होती है जांच हो कर यह एक जगह बंडल बनाती है।
  • चौथे चरण में बंडल बनाने के बाद पेपर कप एवं गिलास की पैकेजिंग की जाती है।

पेपर कप, गिलास के बिजनेस में वर्कर्स

पेपर कप बनाने का बिजनेस में वर्कर्स या मैनपावर की बात करें तो अगर आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन लगाते हैं तो अधिक वर्कर्स की जरूरत पड़ती है लेकिन अगर आप फुलऑटोमेटिक मशीन लगाते हैं तो कम वर्कर्स में भी आपका काम चल जाएगा इस व्यवसाय में दो वर्कर उत्पादन और पैकिंग के लिए तथा मार्केटिंग, आर्डर एवं सप्लाई के लिए 1-2 व्यक्ति की आवश्यकता पड सकती है कुल मिलाकर इस बिजनेस में तीन से चार वर्कर की जरूरत पड़ती है।

पेपर कप बनाने का बिजनेस में कुल लागत

अगर आप पेपर कप बनाने का बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो इसके लिए आपको ₹150000 से ₹200000 रूपये की जरूरत पड़ेगी जिसमें आपको सिर्फ एक साइज का कप या गिलास बनेगा और आप फुटकर मार्केट में या चाय ,कॉफी की दुकान पर बेच सकते हैं।

अगर आप पेपर कप बनाने का बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको फुलआटोमेटिक पेपर कप मेकिंग मशीन खरीदना होगा जिसमें लगभग ₹600000 से लेकर ₹1000000 तक का खर्च और रॉ मैटेरियल ₹100000 में ₹50000 आफिस का खर्च आयेगा अब कुल मिलाकर लागत की बात करें तो ₹900000 से ₹1200000 रुपये का खर्च पेपर कप, गिलास के बिजनेस में आ सकता है।

बिजनेस के लिए ऋण एवं सब्सिडी

यदि आर्थिक स्थिति कमजोर है तो भी अधिक चिंता ज्यादा जरूरत नहीं है क्योंकि केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकारों की ओर से यदि कोई व्यक्ति पेपर कप बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहता है और आगे बढ़ाना चाहते हैं तो भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं आप तमाम सरकारी ऋण योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना एवं MSME के तहत आसानी से कम व्याज दर पर ऋण 90% तक का राशि एवं 25% तक सब्सिडी भी प्राप्त कर अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते है।

पेपर कप को कहाँ पर बेचें-

पेपर कप एवं गिलास बहुत ही उपयोगी वस्तु है इसे बेचने के लिए आप अपने नजदीक के छोटे एवं बडे़ मार्केट में पेपर कप होलसेल प्राइस एवं फुटकर किराना की दुकानों पर छोटे बड़े होटलों, कैंटीनों में, रेस्तरां में पेपर कप एवं गिलास का उपयोग बड़ी मात्रा में होता है ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट  INDIAMART, OR TRADEINDIA का माध्यम से मार्केटिंग कर सकते हैं।

पेपर कप बनाने का बिजनेस में लाभ

अगर पेपर कप बनाने का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो पेपर कप एवं गिलास में लाभ उसकी बनावट, साइज, गुणवत्ता पर निर्भर करती है। उदाहरण से समझते हैं यदि आप 50 मिलीलीटर का पेपर कप बनाते हैं, तो थोक मार्केट में कीमत 25 रुपये तक हो सकती है लेकिन अगर आप फुटकर में बेचते हैं तो आप 28 रुपये प्रति पैकेट तक बेच सकते हैं. अगर 50 मिलीमीटर का बिना डिजाइन के सादा पेपर कप बनाते हैं पेपर कप के एक पैकेट की लागत करीब 15 रुपये होती है तो थोक में लगभग 25 रुपये प्रति पैकेट तक बेच सकते है और फुटकर में 28-30 रुपये तक बेच सकते हैं।

रिक्वायरमेंट रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस

पेपर कप बनाने का बिजनेस अगर आप अपने घर से शुरू कर रहे हैं छोटी मशीन लगाकर तो इसके लिए आपको अपने क्षेत्र के लोकल अथॉरिटी से एनओसी लेना होगा अगर आप यह बिजनेस बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं.अपनी कंपनी को ब्रांड बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी निम्नलिखित रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

  • कंपनी का रजिस्ट्रेशन 
  • ट्रेडमार्क
  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन 
  • पैन कार्ड
  • बीआईएस रजिस्ट्रेशन
  • पीएफ
  • लोकल अथारिटी से NOC

निष्कर्ष (Conclusion)

पेपर कप एक हाई डिमांडिंग प्रोडक्ट है इसकी जरूरत शादी, विवाह, पार्टी, होटल, रेस्टोरेंट में हमेशा लगती रहती है इस आर्टिकल से स्पष्ट है कि अगर आपके पास पेपर कप बिजनेस की कला है तो आप पेपर कप बनाने का बिजनेस कम से कम निवेश करके शुरू कर सकते हैं अगर आपके पास पेपर कप प्लांट लगाने की क्षमता नहीं है तो भी आप पेपर कप का बिजनेस कर सकते हैं आप किसी बड़े में पेपर कप मैन्युफैक्चरर से पेपर कप खरीद कर आप अपने एरिया के खुदरा बिक्रेताओं से सम्पर्क करके बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं हां इस तरह से बिजनेस करने के लिए आपको थोड़ा अधिक इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता पड़ेगी।

पेपर कप बनाने से सम्बन्धित प्रश्न Frequently Asked Question

Q1 पेपर कप बनाने के बिजनेस में लाभ कितना होता है?

पेपर कप एवं गिलास में लाभ उसकी बनावट, साइज, गुणवत्ता, प्रतिस्पर्धा पर निर्भर करती है औसतन 25% से 30% तक का लाभ हो सकता है।

Q2 पेपर कप बनाने का प्लांट कैसे लगायें?

1. सबसे पहले बिजनेस प्लान तैयार कर लें एवं बिजनेस का मार्केट रिसर्च कर लें।
2. अच्छे लोकेशन की तलाश कर लें।
3. कम से कम 1000-1200 स्क्वायर फुट जगह की आवश्यकता पड़ सकती है।
4. पेपर कप बनाने की मशीन जिसकी कीमत 150000 से लेकर 1000000 रूपये तक हो सकता है।
5. आवश्यक रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस बनवायें।

Q3 पेपर कप बनाने का बिजनेस में कौन-कौन रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस लगता है?

1. कंपनी का रजिस्ट्रेशन
2. ट्रेडमार्क
3. जीएसटी रजिस्ट्रेशन
4. पैन कार्ड
5. बीआईएस रजिस्ट्रेशन
6. पीएफ
7. लोकल अथारिटी से NOC

Q4 पेपर कप बनाने के लिए कच्चामाल कहां मिलता है?

पेपर कप बनाने का कच्चामाल- पेपर रोल खाद्य ग्रेड या पाली कोटेड पेपर रोल,पैकिंग सामग्री, पेपर रील, बॉटम रील एवं पैकेजिंग पॉलीथीन आपको लखनऊ, दिल्ली, कोलकाता, मुम्बई,अहमदाबाद जैसे बड़े शहरों अच्छे रेट में मिल जायेगा आप अपने नजदीक के मार्केट से खरीदने के लिए आनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइटों INDIAMART OR TRADEINDIA पर भी विजिट कर सकते हैं।

Q5 पेपर कप कितने प्रकार का बनाया जाता है?

पेपर कप का डिजाइन एवं साइज एरिया के ऊपर निर्भर करता है कि किस एरिया में कौन सा आकार अधिक चल रहा है।

Q6 पेपर कप बनाने का बिज़नेस करने के लिए कितने व्यक्तियों की आवश्यकता होती है?

पेपर कप बनाने का बिजनेस आपके मशीन के उत्पादन पर निर्भर है कि आपके बिजनेस में कितने वर्कर की आवश्यकता है। वैसे बिज़नेस शुरू करने के लिए स्वयं के साथ तीन से चार व्यक्तियों की आवश्यकता पड़ सकती है।

Q7 पेपर कप मशीन कहां मिलती है?

पेपर कप बनाने की मशीन आपको लखनऊ, दिल्ली, अहमदाबाद कोलकाता, मुम्बई जैसे बड़े शहरों अच्छे रेट में मिल जायेगा आप अपने नजदीक के मार्केट से खरीदने के लिए आनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइटों INDIAMART OR TRADEINDIA पर भी विजिट कर सकते हैं।


दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि यह महत्वपूर्ण लेख “पेपर कप बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें | Low competition high profit Business In 2023 पसंद आया होगा यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें .

Leave a Comment