नोटबुक बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें | Notebook making best business idea in Hindi 2024

नोटबुक बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें – दोस्तों, नोटबुक हमारे जीवन में अध्ययन अध्यापन के लिए सबसे महत्वपूर्ण वस्तु है यह पूरी तरह से कागज का बना ऐसा प्रोडक्ट है जो हम बचपन से ही पढ़ाई लिखाई में इस्तेमाल करते चले आ रहे हैं हम सब की पढ़ाई के लिए नोटबुक (कॉपी) प्राथमिक वस्तुओं में से एक है नोटबुक हर व्यक्ति के जीवन में बहुत महत्त्व रखती है कॉपी हर उस व्यक्ति का भविष्य को बनाने का काम करती है जो कापी का उपयोग करते हैं।

Hindi Business Ideas Join Now
Hindi Business Ideas Join Now

मार्केट में अलग-अलग क्वालिटी की नोटबुक (कॉपी) मिलती है और इन नोटबुक की कीमत भी अलग-अलग होती है जैसी भी नोटबुक की जरूरत होती है हम अपनी सुविधा के अनुसार वैसी कापियां इस्तेमाल करते हैं तथा नोटबुक की जरूरत वर्तमान और भविष्य दोनों में बहुत ज्यादा है कॉपी बनाने का बिजनेस एक सदाबहार बिजनेस है  ऐसे में अगर आप यह जानना चाहते हैं कि  नोटबुक बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें तो हम आपको बताने वाले है कि कम से कम लागत में अच्छा व्यवसाय कैसे खड़ा कर सकते हैं।

तो चलिये आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं कि नोटबुक बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें कच्चा माल कहां, मशीन, लागत, लाभ, मार्केट सभी बातों का एक-एक करके सभी बातों का अध्ययन करते हैं।

होमपेज पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें

कार्ड बोर्ड बाक्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

Table of Contents

नोटबुक की मार्केट में डिमांड

आज का दौर शिक्षा का दौर है शिक्षा का महत्व हर कोई समझता है, जिसके कारण पढ़ने वाले बच्चों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जिससे हर क्षेत्र में नोटबुक की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है और हर व्यक्ति को नोटबुक की हमेशा जरूरत पड़ती रहती है इस तरह नोटबुक बनाने का बिजनेस बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि इसकी डिमांड सालभर बनी रहती है ग्रामीण इलाकों में इस बिजनेस में कॉन्पिटिशन भी कम है ऐसे में सही मानसिकता एवं रणनीति के साथ इस बिज़नेस को शुरू करते हैं तो इस बिजनेस से अच्छी कमाई कर सकते है।

मार्केट रिसर्च

नोटबुक बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए जहां पर या बिजनेस आपको लगाना है वहां के आसपास के मार्केट की जानकारी अवश्य कर लें वहां के आसपास के एरिया में और कापी किताब की कितनी दुकानें हैं उन दुकानों पर हो रही नोटबुक सप्लाई कहां-कहां से हो रही है और कितने रेट में हो रहे हैं सभी बातों का पता अवश्य कर लें।

नोटबुक बिजनेस की एरिया रिक्वायरमेंट

नोटबुक बनाने का बिजनेस आप घर से भी शुरू कर सकते हैं बशर्ते जगह ज्यादा हो और खुलापन हो लेकिन अगर आप अलग से अच्छे से यह बिजनेस लगा रहे हैं तो इसके लिए आपको करीब 1000 से 1200 स्क्वायर फिट जगह की आवश्यकता पड़ सकती है और जगह ऐसा हो वहाँ तक डिलेवरी साधन पहुंचने की व्यवस्था हो।

बिजनेस में वर्कर्स की आवश्यकता

नोटबुक का बिजनेस करने के लिए इन सभी मशीनों को आपरेट करने के लिए नोटबुक की पैकिंग एवं मार्केटिंग के लिए आपको 4-5 अनुभवी और कुशल कारीगरों की आवश्यकता पड़ सकती है।

बिजनेस के लिए बिद्युत कनेक्शन

नोटबुक बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके सभी मशीनों को आपरेट करने के लिए कम से कम 5 केवी0 कामर्शियल विद्युत कनेक्शन की आवश्यकता पड़ेगी।

नोटबुक बनाने में लगने वाला कच्चामाल

नोटबुक बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए मुख्यतः चार तरह के कच्चामाल की आवश्यकता पड़ती है जो निम्नलिखित है।

1. गत्ता कवर

गत्ता कवर नोटबुक के ऊपर भाग होता है यह अलग-अलग डिजाइन और अलग-अलग साइज व अलग-अलग रेट का आता है एक गत्ता कवर में दो नोटबुक तैयार होता है इसके अंदर पन्नों को लगाकर पिनअप करके कटिंग करके नोटबुक तैयार किया जाता है यह लगभग ₹2 से लेकर ₹5 तक में आता है आप जो क्वालिटी देना चाहते हैं उस क्वालिटी के हिसाब से आपको गत्ता कबर छपवाना होगा गत्ता कवर नोटबुक का मुख्य भाग होता है आप जितना अच्छा गत्ता कवर रखेंगे उतना ही अच्छा लुक नोटबुक का आएगा आप चाहें तो अपनी कंपनी के नाम से गत्ता कवर छपवाकर अपने कम्पनी को एक ब्रांड बना सकते हैं।

2. दिस्ता पेपर(सफेद पेपर)

दिस्ता पेपर नोटबुक के अंदर का भाग होता है इसी पर लिखा जाता है यह अधिकतर सफेद कलर का होता है इसमें  आवश्यकतानुसार लाइनिंग छपी होती है बिना दिस्ता पेपर के नोटबुक तैयार नहीं होता है यह मार्केट में लगभग ₹65-₹80 प्रति किलोग्राम की दर से मिल जायेगा।

3. पंचिंग पिन (पन्चिग तार)

नोटबुक बनाने के लिए पंचिंग तार या पिनअप तार का इस्तेमाल किया जाता है यह लोहा या स्टील का बना रहता है जो आपको आ आवश्यकतानुसार बंड्लों में किलो के रेट से मिल जाता है यह आपको ₹100 से ₹150 प्रति किलो मिल जाएगा पिन या पंचिंग तार का इस्तेमाल गत्ता कवर और दिस्ता पेपर को बीचों बीच में मोड़ कर पंच करने के काम आता है।

4. पैकेजिंग पॉलीथीन

पैकेजिंग पॉलीथिन का इस्तेमाल जब नोटबुक बन जाता है तो आवश्यकतानुसार कॉपी का पैकेट बनाकर उसको पैक करने के काम में आता है यह आपको मार्केट में ₹150 से ₹200 प्रति किलो मार्केट में मिल जाएगा।

नोटबुक बनाने की मशीन

नोटबुक बनाने का बिजनेस में मुख्यत: चार प्रकार के मशीनों का इस्तेमाल किया जाता हैं।

1. नोटबुक पेपर कटिंग मशीन

नोटबुक पेपर कटिंग मशीन के द्वारा गत्ता तथा पेपर को स्ट्रैचिंग के बाद कटिंग करके नोटबुक का आकार दिया जाता है इसमें तीन तरह की मशीनें होती हैं मैनुअल, सेमी ऑटोमेटिक व फुलऑटोमेटिक तीन तरह की मशीनें होती है मैन्युअल मशीन करीब₹150000 में आ जाती है सेमी ऑटोमेटिक मशीन करीब ₹250000 आती है फुल आटोमेटिक करीब ₹300000 में आ जायेगा।

2. नोटबुक स्ट्रैचिंग (पिन अप) मशीन

नोटबुक बनाने में नोटबुक स्ट्रैचिंग (पिन अप) मशीन का काम गत्ता तथा दिश्ता पेपर को बराबर से रखकर बीच से मोड़ कर स्ट्रेचिंग मशीन से स्ट्रैच (पिन अप) किया जाता है यह मशीन आपको कहीं भी बडे़ मार्केट में मिल जायेगी जिसकी कीमत लगभग ₹80000-₹100000 तक हो सकती है।

3. नोटबुक एज स्क्वायर मशीन

नोटबुक की स्ट्रैचिंग और कटिंग हो जाने के बाद इस मशीन में नोटबुक को साईनिंग किया है उसका एज स्क्वायर किया जाता है यह मशीन आपको ₹100000 से ₹150000 के करीब में मिल जायेगी।

4. नोटबुक पैकिंग मशीन

यह मशीन नोटबुक तैयार हो जाने के बाद आवश्यकतानुसार  6-12 कॉपी का पैकेट बनाकर उसे पॉलीथीन में पैक करके मार्केट में जाने के लिए तैयार करती है यह मशीन आपको ₹50000-₹80000 रूपये तक में मिल जायेगी।

मशीन एवं कच्चामाल कहाँ से खरीदें

नोटबुक बनाने का बिजनेस करने के लिए मशीन एवं कच्चामाल आपके प्लांट के लोकेशन पर निर्भर करता है कि मशीन एवं कच्चामाल के लिए कौन सा बड़ा मार्केट नजदीक है वहाँ से खरीद सकते हैं या तो ऑनलाइन ई-काॅमर्स वेबसाइट INDIAMART, OR TRADEINDIA पर जाकर सम्पर्क करके खरीद सकते है।

पेपर कप बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

नोटबुक बनाने का बिजनेस में कुल लागत

नोटबुक बनाने का बिजनेस को अगर आप मेनुअल मशीन सेट से शुरू करते हैं तो लगभग ₹550000 में अगर सेमीऑटोमेटिक मशीन सेट लगाते हैं तो आपका लागत करीब ₹650000 और अगर फुली आटोमेटिक मशीन सेट लगाते हैं तो करीब ₹800000 मिल जायेगी इसके अलावा आपको करीब ₹100000-₹150000 रुपये और खर्च करने होगें कुल मिलाकर अगर आप यह  बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको₹900000-1000000 रूपये खर्च करने होंगे।

नोटबुक बनाने की प्रक्रिया

नोटबुक बनाने के लिए आपको सबसे पहले दिस्ता पेपर को नोटबुक के आवश्यकतानुसार उसमें पेज रख लें उसके बाद स्ट्रैचिंग या पिनअप कर लें. उसके बाद कटिंग मशीन में आवश्यकतानुसार पहले किनारे को उसके बाद बीच में कटिंग करके दो भाग कर लें उसके बाद एज् स्क्वायर मशीन में नोटबुक के एज् को अच्छे से बराबर कर दें जिससे कापी और खूबसूरत तथा अच्छा दिखाई दें मात्र 5 मिनट के अंदर नोटबुक बनकर तैयार हो जाएगा।

नोटबुक बिजनेस में लाभ

नोटबुक बनाने का बिजनेस में लाभ की बात करें तो एक किलो औसत लाभ निकालें तो दिस्ता पेपर जो करीब ₹60/- किलोग्राम 1 किलोग्राम में करीब 8 नोटबुक तैयार होता है तो ₹8-10 गत्ता कवर का ₹5 अन्य खर्च को जोड़ दें तो 1 किलो रिश्ता पेपर में करीब 8-10 नोटबुक तैयार होता है जिसका कुल मिलाकर लागत करीब ₹75-80 रूपये आता है अब अगर नोटबुक को फुटकर में बेचते हैं तो आपको लगभग ₹15 प्रति कॉपी के हिसाब से 30% से 35% का लाभ प्राप्त होगा अगर थोक रेट पर बल्क में ₹10-12 प्रति कॉपी के हिसाब से बिजनेस करते हैं तो 15% से 20% का लाभ इस बिजनेस से होने वाला है।

नोटबुक बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें

नोटबुक बनाने का बिजनेस शुरू करने के बाद आप उसे बेचने के लिए आस पास के छोटे -बड़े मार्केट में, किताब कापी के थोक एवं फुटकर विक्रेता सीधे स्कूलों, शैक्षिक संस्थानाें से सम्पर्क करके बेच सकते हैं ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइटों Amazon OR Meesho OR Flipkart पर रजिस्ट्रेशन करके भी बेच सकते हैं।

जरूरी लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

नोटबुक बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को मुख्यतः कुछ लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ती है जो निम्न है।

  • कंपनी का रजिस्ट्रेशन
  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन
  • ट्रेडमार्क लाइसेंस
  • लोकल अथॉरिटी से एनओसी
  • वाहन का परमीशन
  • कम्पनी का पैनकार्ड

नोटबुक बिजनेस में चुनौती (Business Challenge)

नोटबुक बनाने का बिजनेस शुरू करने से पहले आप मार्केट की चुनौतियों को एक बार जांच परख लें क्योंकि इस बिजनेस में पहले से ही बहुत बड़े बड़े ब्रांड है जिससे आप उन्हें कंप्टीट करने के लिए उससे अच्छी तैयारी कर सकें क्यों कि इतना बड़ा निवेश अगर आप बिना तैयारी, बिना जांच परख के, बिना मार्केट रिसर्च के करते है तो इस उद्योग में सफलता के चांस कम हो जाते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

नोटबुक बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप मार्केट रिसर्च करके बिजनेस प्लान बना लें तभी आप इस बिजनेस में सफल होंगे क्योंकि इस बिजनेस में पहले ही कई बडी़ कम्पनियों ने निवेश कर रखा है ऐसे में इस बिजनेस में कम्पटीशन अधिक है लेकिन डिमांड अधिक है और लाभ भी अधिक है ऐसे में अगर आप नोटबुक का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो इस बिजनेस को शुरू करके लम्बे समय तक लाभ कमा सकते हैं।

इन्हें भी पढे़

पेपर प्लेट दोना थाली बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

नैपकिन पेपर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

फर्नीचर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

FAQ (Frequently Asked Questions)

Q1 नोटबुक कैसे बनाया जाता हैं?

नोटबुक बनाने के लिए पहले दिस्ता पेपर को नोटबुक के आवश्यकतानुसार उसमें पेज रख लें उसके बाद स्ट्रैचिंग या पिनअप कर लें. उसके बाद कटिंग मशीन में आवश्यकतानुसार पहले किनारे को उसके बाद बीच में कटिंग करके दो भाग कर लें । उसके बाद एज् स्क्वायर मशीन में नोटबुक के एज् को अच्छे से बराबर कर दें जिससे कापी और खूबसूरत तथा अच्छा दिखाई दें । मात्र 5 मिनट के अंदर नोटबुक बनकर तैयार हो जाएगा।

Q2 नोटबुक कितने प्रकार के होते है?

नोटबुक बहुत प्रकार के होते है हर व्यक्ति डिजाइन, कार्य और क्वालिटी के अनुसार खरीदना पसन्द करते है।

Q3 नोटबुक कितने की मिलती है?

नोटबुक की कीमत अलग अलग जगहों और शहरों में अलग अलग रेट में मिलता है।

Q4 नोटबुक बनाने की मशीन कहाँ मिलती है?

नोटबुक बनाने का बिजनेस करने के लिए मशीन आपके प्लांट के लोकेशन पर निर्भर करता है कि मशीन के लिए कौन सा बड़ा मार्केट नजदीक है वहाँ से खरीद सकते हैं या तो ऑनलाइन ई-काॅमर्स वेबसाइट INDIAMART, OR TRADEINDIA पर जाकर सम्पर्क करके खरीद सकते है।

Q5 नोटबुक बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करते है?

नोटबुक बनाने का बिजनेस शुरू करने के बाद आप उसे बेचने के लिए आस पास के छोटे -बड़े मार्केट में, किताब कापी के थोक एवं फुटकर विक्रेता सीधे स्कूलों, शैक्षिक संस्थानाें से सम्पर्क करके बेच सकते हैं आसपास के एरिया में बैनर पोस्टर लगवा सकते है सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार प्रसार करके ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइटों Amazon OR Meesho OR Flipkart पर रजिस्ट्रेशन करके भी बेच सकते हैं।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण रोजगार लेख नोटबुक बनाने का बिजनेस 2024 कैसे शुरू करें | Notebook making best business idea in Hindi पसंद आया होगा यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं इस रोजगार लेख जानकारी को आगे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment