Best nut bolt manufacturing business ideas | नट बोल्ट बनाने का बिजनेस 2024 कैसे शुरू करें मशीन लागत प्रक्रिया लाभ सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

(नट बोल्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें, नट बोल्ट मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें, नट बोल्ट की फैक्ट्री कैसे लगायें, नट बोल्ट कैसे तैयार होता है, मार्केट रिसर्च, कुल लागत, लाभ, मशीन, एरिया, कच्चामाल, ऋण, जरूरी रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस सहित पूरी जानकारी)

Hindi Business Ideas Join Now
Hindi Business Ideas Join Now

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें:- दोस्तों, भारत दुनिया की सबसे तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में सें एक है इसलिए भारत में विनिर्माण एवं इंफ्रास्ट्रक्चर का कार्य पिछले कुछ सालों में काफी तेजी से बढ़ा है विनिर्माण एवं इंफ्रास्ट्रक्चर में एक सबसे प्रमुख वस्तु की सबसे ज्यादा जरूरत हर जगह होती है जिसे नट बोल्ट कहा जाता है।

नट और बोल्ट दो अलग-अलग लोहे या स्टील के बने होते हैं लेकिन इनका प्रयोग ज्यादातर संरचनाओं को अंतिम रूप देने के लिए या बांधने के लिए एक साथ ही प्रयोग किया जाता है इसलिए ये एक दूसरे के पूरक होते हैं इस प्रकार नट बोल्ट दोनों का इस्तेमाल हर क्षेत्र में काफी प्रमुखता से किया जाता है इस प्रोडक्ट को व्यावसायिक दृष्टि से देखने पर इसका उपयोग और महत्व काफी अधिक है।

मैदा बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

ऐसे में इसके उपयोगिता और महत्व को देखते हुए अगर आप नट बोल्ट मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू करते हैं तो काफी लाभदायक होने वाला बिजनेस साबित हो सकता है अगर आपके अंदर निवेश की क्षमता और इस बिजनेस में रुचि है तो नट बोल्ट बनाने का बिजनेस शुरू करके महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Table of Contents

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस- एक नजर

बिजनेस का नामनट बोल्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस
मशीन की कीमत600000-2000000 लाख
रॉ मैटेरियलMild steel rod 60-100/- KG
जरूरी रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंसMsme, SSI, GST, Factory License, NOC
विद्युत रिक्वायरमेंट5-15 KW
अन्य ज़रूरतेंPakeging material
कुल लागत (मिनिमम) 800000/- Lakhs
नट बोल्ट के बिजनेस में लाभ15-20%
बिजनेस के लिए ऋण प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

होमपेज पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें

नट बोल्ट क्या है कितने प्रकार का होता है

नट और बोल्ट दो अलग-अलग लोहे या स्टील के बने उपकरण होते हैं लेकिन दोनों का प्रयोग कहीं भी ज्यादातर जगहों पर एक साथ किया जाता है इसलिए ये एक दूसरे के पूरक माने जाते हैं। नट और बोल्ट उद्योगों में संरचनाओं को बनाने के उद्देश्य से प्रयोग में की जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण वस्तु है। नट और बोल्ट कई आकार, रंग और साइज़ में उपलब्ध हैं।

कैरिज बोल्ट– इसके गोल सिर का उपयोग लकड़ी की कीमतों को जोड़ने के लिए किया जाता है।

मशीन स्क्रू बोल्ट– इस नट बोल्ट का उपयोग सामान्य उद्देश्य से किया जाता है।

लॉग नट– चौकोर नट के समान नट ढीलापन रोकने के लिए थ्रेडेड नायलॉन इन्सर्ट के साथ आता है।

स्टड बोल्ट– इसका उपयोग अतिरिक्त लंबाई देने के लिए किया जाता है।

विंग नट– किसी सामग्री को हटाने और बदलने के लिए इस प्रकार के नट बोल्ट का उपयोग किया जाता है, इसे हाथ से ढीला या कड़ा किया जा सकता है।

जे, यू,या आईबोल्ट- इन सभी प्रकार के नट बोल्ट का उपयोग लटकते वस्तुओं को बांधने के लिए किया जाता है यह बिना सिर के होते हैं।

वर्गाकार/हेक्स नट– इसका सिर वर्गाकार या षट्भुज आकार ज्यादातर मोटाई में होता है यह विभिन्न किस्मों में आता है।

नट बोल्ट का उपयोग एवं बिजनेस की संभावनाएं

नट बोल्ट एक ऐसी वस्तु होती है जिसका उपयोग छोटी से लेकर बड़ी मशीनों को बनाने, पुल बनाने, ओवरब्रिज बनाने, मकान बनाने मोटर गाड़ी बनाने, रेल एवं इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने में किया जाता है इसके उपयोग के बिना कोई भी निर्माण पूरा हो ही नहीं सकता। नट बोल्ट का उपयोग एक फास्टनर के रूप में होता है जिसमें बीच में एक थ्रेडेड छेद रहता है इसका प्रयोग किसी संरचना को बनाने के लिए और कई अलग-अलग छोटे बड़े हिस्सों को एक साथ जोड़ने के लिए किया जाता है।

वैश्विक बाजार में नट बोल्ट बनाने का बिजनेस बहुत आकर्षक बिजनेस है, जिसमें अमेरिका, जर्मनी, चीन, जापान और भारत जैसे बड़े देश शामिल हैं, जो इस क्षेत्र के डिमांड, उत्पादन एवं सप्लाई में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं नट और बोल्ट की मांग विकसित और विकासशील देशों में तेजी से बढ़ने की उम्मीद है।

क्योंकि इंफ्रास्ट्रक्चर और ऑटोमोबाइल उद्योग तेजी से विकसित हो रहे है दुनिया भर में नट और बोल्ट की मांग के लिए ऑटोमोबाइल, विनिर्माण और निर्माण क्षेत्रों ने एक बड़ा बाजार आधार बनाया है। दूसरी ओर, इस तेजी से बढ़ते अवसर का लाभ उठाने के लिए भारत में नट बोल्ट बनाने का बिजनेस से सम्बंधित उद्योगों का विस्तार करना चाहता है।

अपने प्रोडक्ट का मार्केट रिसर्च करें

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस शुरू करने से पहले नट बोल्ट बनाने से संबंधित संपूर्ण बातों का मार्केट रिसर्च कर लें जिससे बिजनेस शुरू करने के बाद कोई कठिनाई न आने पाये मार्केट रिसर्च में सबसे पहले कच्चा माल की उपलब्धता, मशीन की कीमत, बिजनेस शुरू करने की लागत, लाभांश, अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी एवं प्रकार , प्रोडक्ट की डिमांड और आपूर्ति, यातायात की व्यवस्था आदि बातों का विशेष ध्यान रखें।

कील बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

आवश्यक एरिया एवं सही लोकेशन का चुनाव करें

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस छोटे लेबल पर शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 800-1000 वर्गफीट कवर एरिया होना चाहिए जहाँ पर आपका प्लांट/फैक्ट्री, गोदाम, कार्यालय होगा। इसके अलावा बिजनेस को ऐसी जगह पर लगायें जहां इस बिजनेस से संबंधित सभी परिस्थितियों अनुकूल हो कोशिश करें कि आपका प्लांट इंडस्ट्रियल एरिया में हो प्लांट फैक्ट्री मुख्य सड़क से जुड़ी हो जिससे वाहनों के आवागमन में कठिनाई न हो।

जरूरी लाइसेंस एवं पंजीकरण करवायें

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस अगर आप छोटे लेबल पर करते हैं तो किसी प्रकार के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ेगी लेकिन अगर इसको बड़े स्तर पर नट बोल्ट बनाने का बिजनेस कर रहे हैं तो निम्नलिखित लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन कराने जरूरी हो जाते हैं।

  • एमएसएमई लाइसेंस
  • एसएसआई पंजीकरण
  • जीएसटी पंजीकरण
  • फ़ैक्ट्री लाइसेंस
  • BIS रजिस्ट्रेशन
  • राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा एनओसी
  • लोकल अथॉरिटी या प्राधिकारी से एनओसी

नट बोल्ट बनाने की मशीन खरीदें

तार खींचने की मशीन- इस मशीन का उपयोग स्टील की छड़ों से अलग-अलग आकार के तार खींचने के लिए किया जाता है।

नट टैपिंग मशीन- इसका उपयोग अलग अलग आकार के नटों को निकालने के लिए प्रयोग होता है।

बोल्ट बनाने बाली मशीन- इस मशीन का प्रयोग विभिन्न आकार के बोल्ट को काटने के लिए किया जाता है।

हेडिंग मशीन- इस मशीन का उपयोग बोल्ट और स्क्रू के हेड या सिर या मत्था बनाने के लिए किया जाता है।

धागा रोलिंग मशीन- इस मशीन का उपयोग बोल्ट और स्क्रू पर तार को घुमाने के लिए किया जाता है।

पॉइंटिग मशीन- इस मशीन का उपयोग बोल्ट और स्क्रू को नुकीला निष्कर्ष निकालने के लिए किया जाता है।

नट और बोल्ट पैकेजिंग मशीन- इस मशीन का उपयोग नट और बोल्ट को विभिन्न आकार एवं वजन के अनुसार पैकेट में पैक करने के लिए किया जाता है।

जरूरी रॉ मैटेरियल की व्यवस्था करें

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस में सबसे ज्यादा आवश्यकता Mild Steel Rod की होती है, जो Thermo Mechanically Treated (TMT) प्रौद्योगिकी से बनाया जाता है। जिसका साइज 6 mm से लेकर 18 mm तक का होता है जो मार्केट में ₹60 प्रति Kg से शुरू होता है।

नट बोल्ट बनाने की मशीन एवं नट बोल्ट बनाने का कच्चा माल जैसे माइल्ड स्टील रॉड पैकेजिंग मैटेरियल आदि के बारे में आप इंडियामार्ट एवं ट्रेड इंडिया की वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नट बोल्ट बनाने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम  Acid Tank में Mild Steel Rod को डुबोकर धोकर ड्राइंग मशीन में डाला जाता है।
  • इसके बाद, M.S रॉड को आवश्यक लम्बाई में काटने एवं बोल्ट के सिर बनाने के लिए ठंडे हाइडिंग मशीन में डाला जाता है।
  • जिसके बाद बोल्ट को हीट फोर्जिंग मशीन में डाला जाता है।
  • Threading, या बोल्टों के बाहर चूड़ी बनाने का काम, फिर Thread Rolling Machine से किया जाता है।
  • उसके बाद वजन करके पैक पैकेट एवं बोरी में पैक करके मार्केट में भेजा जाता है
  • कार्डबोर्ड बाक्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

विद्युत एवं मैन पावर रिक्वायरमेंट

नट बोल्ट मेकिंग प्लांट संचालित करने के लिए मैनपॉवर एवं विद्युत की रिटायरमेंट आपके मशीन एवं प्लांट के साइज पर निर्भर करता है वैसे इस प्लांट को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए कम से कम 5 किलो वाट विद्युत एवं 3- 5 कुशल कारीगर की आवश्यकता होगी।

मार्केटिंग करें और लाभ कमाऐं

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आनलाइन B2B वेबसाइट INDIAMART, OR TRADEINDIA एवं B2C वेबसाइट flipcart, Amazon, meesho आदि के माध्यम से कर सकते हैं। ऑफलाइन तरीके से स्वयं आप अपने लोकल में हार्डवेयर की थोक एवं फुटकर दुकानों, फर्नीचर की दुकानों, बेल्डिंग की दुकानों, कंस्ट्रक्शन साइट मशीन एवं मोटर कार निर्माण फैक्ट्री जाकर मार्केटिंग कर सकते हैं।

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस में लाभ की बात करें तो यह एक हाई डिमांडिंग मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस है कच्चा माल की उपलब्धता एवं मार्केट में नट बोल्ट के डिमांड पर निर्भर करता है वैसे इस बिजनेस में औसतन 15 से 20% का लाभ आसानी से कमाया जा सकता है।

नट बोल्ट की फैक्ट्री शुरू करने में लागत

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस एवं फैक्ट्री लगाने में लागत की बात कर रहे हैं तो आपको बता दें कि स्मॉल बिजनेस है जिसको आप कम लागत में और छोटे जगह में भी शुरू कर सकते हैं।

नट बोल्ट बनाने की मशीन जिसकी कीमत 6 लाख से लेकर बीस लाख रुपए तक आवश्यकता पड़ सकती है इसके अलावा करीब 3-5 लाख रुपए कच्चा माल एवं अन्य जरूरी वस्तुओं के लिए पड़ सकती है।

कुल मिलाकर नट बोल्ट बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 8 लाख रुपए होना आवश्यक है इसके अलावा अगर आप प्लांट लगाने के लिए जमीन एवं भवन निर्माण या आर्डर डिलीवरी के लिए खुद का साधन खरीदेंगे तो आपका लागत बढ़ भी सकता है।

लोन कैसे प्राप्त करें

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस को सरकार के द्वारा मेंक इन इंडिया के तहत ऐसे व्यापार /उद्योग को अधिक सपोर्ट करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना जैसी ऋण योजनाएं लागू की गई है। इन योजनाओं की मदद से अपने नजदीक के किसी भी बैंक शाखा से कम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करके अपना लघु उद्योग खड़ा कर सकते हैं।

  • आईसीआईसीआई बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • एचडीएफसी बैंक
  • बैंक आफ इंडिया
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस से संबंधित प्रश्न

1. नट बोल्ट बिजनेस के लिए लोन कैसे प्राप्त करें?

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस को सरकार के द्वारा मेंक इन इंडिया के तहत ऐसे व्यापार /उद्योग को अधिक सपोर्ट करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना जैसी ऋण योजनाएं लागू की गई है।

2. नट बोल्ट बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कौन कौन सा लाइसेंस एवं पंजीकरण करवायें?

एमएसएमई लाइसेंस
एसएसआई पंजीकरण
जीएसटी पंजीकरण
फ़ैक्ट्री लाइसेंस
BIS रजिस्ट्रेशन
राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा एनओसी
लोकल अथॉरिटी या प्राधिकारी से एनओसी

3. नट बोल्ट की फैक्ट्री शुरू करने के लिए कितनी लागत लगेगी?

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 8 लाख रुपए होना आवश्यक है इसके अलावा अगर आप प्लांट लगाने के लिए जमीन एवं भवन निर्माण या आर्डर डिलीवरी के लिए खुद का साधन खरीदेंगे तो आपका लागत बढ़ भी सकता है।

4. नट बोल्ट बनाने की मशीन कितने की आयेगी?

नट बोल्ट बनाने की मशीन जिसकी कीमत 6 लाख से लेकर बीस लाख रुपए तक आवश्यकता पड़ सकती है।

5. नट बोल्ट बनाने के बिजनेस में कितना लाभ कमा सकते है?

नट बोल्ट बनाने के बिजनेस में औसतन 15 से 20% का लाभ आसानी से कमाया जा सकता है।

6. नट बोल्ट के बिजनेस मार्केटिंग कैसे करें?

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आनलाइन B2B वेबसाइट INDIAMART, OR TRADEINDIA एवं B2C वेबसाइट flipcart, Amazon, meesho आदि के माध्यम से कर सकते हैं। ऑफलाइन तरीके से स्वयं आप अपने लोकल में हार्डवेयर की थोक एवं फुटकर दुकानों, फर्नीचर की दुकानों, बेल्डिंग की दुकानों, कंस्ट्रक्शन साइट मशीन एवं मोटर कार निर्माण फैक्ट्री जाकर मार्केटिंग कर सकते हैं।

7. नट बोल्ट बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए कितने एरिया की आवश्यकता पड़ेगी?

छोटे लेबल पर शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 800-1000 वर्गफीट कवर एरिया होना चाहिए जहाँ पर आपका प्लांट/फैक्ट्री, गोदाम, कार्यालय होगा। इसके अलावा बिजनेस को ऐसी जगह पर लगायें जहां इस बिजनेस से संबंधित सभी परिस्थितियों अनुकूल हो कोशिश करें कि आपका प्लांट इंडस्ट्रियल एरिया में हो प्लांट फैक्ट्री मुख्य सड़क से जुड़ी हो जिससे वाहनों के आवागमन में कठिनाई न हो।

8. नट बोल्ट बनाने का बिजनेस चलाने के लिए कितने विद्युत पावर की रिक्वायरमेंट होगी?

नट बोल्ट मेकिंग प्लांट संचालित करने के लिए मैनपॉवर एवं विद्युत की रिटायरमेंट आपके मशीन एवं प्लांट के साइज पर निर्भर करता है वैसे इस प्लांट को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए कम से कम 5 किलो वाट विद्युत एवं 3- 5 कुशल कारीगर की आवश्यकता होगी।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल को पढ़ने से यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कोई भी पर्सन जिसमें निवेश की क्षमता और बिजनेस में रूचि और इस थोड़ासा अनुभव है वह नट बोल्ट बनाने का बिजनेस की पूरी रिसर्च एवं प्लानिंग करके बड़ी आसानी और कुशलता के साथ चला सकता है।

क्योंकि नट बोल्ट बनाने का बिजनेस की डिमांड हमेशा हर छोटे बड़े साथ निर्माण में रहती है और इसकी मैन्युफैक्चरिंग भी बहुत आसान है बस आपको एक बार बिजनेस शुरू करना है आप बिजनेस में सम्पूर्ण तथ्यों डिमांड, सप्लाई, खपत, जोखिम आदि कारकों पर नजर रख सकें।

इन्हें भी पढें-

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण रोजगार लेख Best nut bolt manufacturing business ideas | नट बोल्ट बनाने का बिजनेस 2024 कैसे शुरू करें मशीन लागत प्रक्रिया लाभ सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में पसंद आया होगा यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!