पेपर दोना प्लेट का बिजनेस 2023 कैसे शुरू करें | लागत, लाइसेंस, मशीन, प्रकिया, लाभ सहित सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में

पेपर दोना प्लेट का बिजनेस कैसे शुरू करें- दोस्तों,अगर आप बदलते समय के साथ अपने बिजनेस में भी बदलाव लाना चाहते ह कि पेपर दोना प्लेट का बिजनेस एक उपयोगी तथा हर मौसम में चलने वाला बिजनेस है इस बिजनेस के लिए आपको अधिक डिग्री की भी आवश्यकता नहीं है पेपर प्लेट दोना,थाली का उपयोग चाट, चाऊमीन, जलपान की हर छोटी बडी़ दुकान से लेकर शादी, पार्टी ,धार्मिक एवं सांस्कृतिक समारोह, त्योहार में इसका उपयोग प्रमुखता से होता है।

Hindi Business Ideas Join Now
Hindi Business Ideas Join Now

यह पेपर का होने के वजह से इसे आसानी से नष्ट भी किया जा सकता है जो पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है इसलिए इस बिजनेस का डिमांड कभी कम नहीं होगा.इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत कम लागत की आवश्यकता होती है मात्र एक मशीन लगाकर हम कई तरह दोना, प्लेट बना सकते हैं तो चलिये इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि पेपर दोना प्लेट का बिजनेस के लिए क्या क्या आवश्यकताएँ है कैसे आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

होम पेज पर जाने के यहाँ क्लिक करें

Table of Contents

सबसे पहले मार्केट रिसर्च करें (Market analysis)

पेपर दोना प्लेट का बिजनेस शुरू करने से पहले बिजनेस की पूरी तरह से मार्केट रिसर्च करके समझ लें कि जिस क्षेत्र में अपना प्लांट लगाना चाहते हैं उस क्षेत्र में आपके बिजनेस की डिमांड और सप्लाई कैसी है कच्चे माल की उपलब्धता कैसी है और कितने लोग पेपर दोना प्लेट का बिजनेस क्षेत्र पहले से कर रहे हैं आपके क्षेत्र में प्रोडक्ट बाहर से कितना आ रहा है आपके प्रोडक्ट का रेट और प्राफिट का विश्लेष्ण कर लें।

बिजनेस प्लान तैयार करें (Business Plan)

कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले उस बिजनेस का पूरा प्लान बना लें क्योंकि बिना प्लान के किसी भी बिजनेस मैं उतरने पर आपके फेल होने के चांस ज्यादा रहते हैं बिजनेस शुरू करने से पहले किसी बिजनेस सलाहकार से राय लेकर ही बिजनेस शुरू करें और दोना प्लेट का बिजनेस से संबंधित सरकार के द्वारा दी गई का गाइडलाइन को देख लें बिजनेस प्लान में बिजनेस की लोकेशन, मशीन, कच्चे माल की आपूर्ति, मार्केटिंग, बनाने की प्रक्रिया, टोटल खर्च आदि सभी बातों का बिजनेस खाका तैयार करें।

रिक्वायरमेंट एरिया एवं लोकेशन (Requirement area and Location)

पेपर दोना प्लेट का बिजनेस अगर आपके घर या निजी भूमि पर अच्छा स्पेस है तो भी शुरू कर सकते हैं जिसमें आप सिंगल डाई या डबल डाई आटोमेटिक मशीन लगाते हैं तो लगभग 700-1000 स्क्वायर फिट की आवश्यकता पड़ेगी जिसमें आपको प्लांट के लिए 500 स्क्वायर फिट और कम से कम 300 स्क्वायर फिट कच्चामाल एवं तैयार माल को रखने के लिए गोदाम की आवश्यकता पड़ेगी एवं बिजनेस आफिस एवंं मार्केटिंग के लिए कम से कम 200 स्क्वायर फिट एरिया की आवश्यकता पड़ सकती है।

पेपर दोना प्लेट बनाने का विजनेस के लोकेशन की बात करें तो अगर आपका प्लांट इंडस्ट्रियल एरिया में हो तो और अच्छी बात है अगर इंडस्ट्रियल एरिया में नहीं है तो ऐसे जगह पर हो जहाँ पर विद्युत सप्लाई की उचित व्यवस्था हो और ट्रांसपोर्ट की सुविधा हो मेन सड़क पर हो जिससे आने जाने में आसानी हो और आपकी ग्राहक आपको आसानी से खोज सकें।

विद्युत कनेक्शन (Electricity Diamond)

विद्युत कनेक्शन की बात करें तो छोटे स्तर पर घर से ही पेपर दोना प्लेट का बिजनेस शुरू करने के लिए आप हस्तचालित मशीन लगा कर अपने एक किलो वाट घरेलू कनेक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन जब आप बड़ी आटोमेटिक मशीन लगाते हैं तो आपको 5 किलोवाट कमर्शियल विद्युत कनेक्शन की आवश्यकता पड़ सकती है।

पेपर दोना प्लेट बनाने की मशीन (Papar plate making machine)

अगर आप घर से ही छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आपको मैनुअल हैण्ड प्रेस मशीन से शुरू कर सकते हैं जिसकी कीमत लगभग ₹15000 की आवश्यकता पड़ेगी।

बात करें आटोमेटिक सिंगल डाई मशीन की तो इसकी कीमत लगभग ₹40,000 से शुरू होती है और डबल डाई आटोमेटिक मशीन आपको ₹60,000 जैसा चाहे वैसा मशीन ले सकते हैं जो आपको आनलाइन ई-कॉमर्स की वेबसाइटों INDIAMART, OR TRADEINDIA पर उपलब्ध है।

लेकिन अगर बड़े लेवल पर सही से पेपर दोना प्लेट का बिजनेस प्लांट लगाते है तो ऑटोमेटिक मशीन जो बड़ी साइज की आती है जिसकी कीमत लगभग 300000 रूपये से शुरू होती है इसमें जैसा भी आप इन्वेस्टमेंट करेंगे वैसा आपको मशीन का साइज, उत्पादन क्षमता, उच्च क्वालिटी और अच्छी सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें- धुपबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

पेपर दोना प्लेट बनाने का कच्चामाल (Papar plate raw materials)

पेपर दोना प्लेट का बिजनेस शुरू करने के लिए कच्चा माल सबसे महत्वपूर्ण वस्तु है और किसी भी बिजनेस के लिए कच्चे माल की आवश्यकता एवं उपलब्धता बहुत मायने रखता है कच्चा माल अगर समय पर उपलब्ध न हो तो बिजनेस में नुकसान स्वाभाविक है और अगर बिजनेस नया है तो कई तरह की कठिनाई होती है ।

पेपर दोना प्लेट का बिजनेस के लिए तीन महत्वपूर्ण वस्तुओं की आवश्यकता होती है।

दोना प्लेट थाली बनाने की डाई (Paper plate making dye)

प्लेट, दोना, थाली बनाने की डाई के लिए आपको जैसा भी प्लेट,दोना या थाली बनाना है वैसी ही डाई आपको मशीन में लगाना पड़ेगा डाई की कीमत आपको डाई के साइज और क्वालिटी पर निर्भर करता है.जो आपको आनलाइन ई-कॉमर्स की बेवसाइट INDIAMART पर मिल जायेगा।

पेपर रोल (Paper roll)

पेपर रोल इस बिजनेस का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है इसी पेपर रोल से ही प्लेट, दोना,थाली तैयार होता है जो प्लेट, दोना, थाली के साइज का मार्केट में आप को लगभग ₹40-₹50 प्रति किलो के हिसाब से आनलाइन ई-कॉमर्स की वेबसाइटों पर मिल जायेगा।

पैकजिंग पालीथीन (Packing carry bag)

पैकेजिंग पॉलिथीन की आवश्यकता आपको पेपर प्लेट, दोना, थाली बनाने के बाद पैकेजिंग के समय लगता है यह लगभग ₹150-₹200 प्रति किलो के हिसाब से मार्केट में उपलब्ध है एक किलो पैकेजिंग पॉलीथीन में अलग अलग साइज में लगभग 400 से 1000 पीस तक होता है।

पेपर दोना प्लेट बनाने की प्रक्रिया (Paper plate making process)

पेपर दोना प्लेट बनाने की प्रक्रिया बेहद आसान है इससे कोई भी व्यक्ति पेपर प्लेट मशीन से आसानी से दोना, प्लेट, थाली आदि बना सकता है

  • पहले चरण में हमें जैसा भी प्लेट, दोना तैयार करना है उसी हिसाब से पेपर रोल मार्केट से खरीद कर लाना होगा जो आपको अलग-अलग मोटाई और अलग-अलग चौड़ाई में मिल जाएंगे।
  • दूसरे चरण में आपको जैसा भी पेपर दोना प्लेट चाहिए डिमांड के अनुसार मशीन में डाई उसमें लगे हीटर को भी सेट किया जाता है और विद्युत से कनेक्ट करने के बाद हीटर गर्म होने के लिए हीटर को चालू कर दिया जाता है।
  • जब हीटर पूरी तरह से गर्म हो जाता है तो मशीन को चालू कर दिया जाता है और मशीन डाई के अनुसार ऑटोमेटिक तरीके से पेपर दोना प्लेट बना देती है।
  • पेपर दोना प्लेट पूरी तरह से तैयार हो जाने के बाद उसे गिनकर डिमांड के अनुसार पैक करके मार्केट में भेज दिया जाता है।

पेपर प्लेट की पैकेजिंग एवं मार्केटिंग (Packaging and marketing)

पेपर प्लेट, दोना, थाली को 50 या 100 पीस का पैकेट बना सकते हैं आप मार्केट की डिमांड आवश्यकतानुसार 40 या 50 पीस का पैकेट भी बना सकते हैं। इन सभी कार्यों के लिए आपको जो मैन पावर की आवश्यकता होगी वह आपके मशीन के प्रोडक्शन के हिसाब से होगी एक डबल डाई की मशीन लगाने पर कम से कम 2-3 आदमी की जरूरत लगती है मार्केटिंग एवं आर्डर और सप्लाई के लिए एक आदमी तथा 1-2 आदमी मैन्यूफैक्चरिंग के लिए चाहिए।

पेपर दोना प्लेट का बिजनेस की मार्केटिंग के लिए आप शुरू में अपने लोकल में थोक व फुटकर सभी तरह की दुकानों से संपर्क कर सकते हैं लेकिन जब आपका बिजनेस अच्छे से अच्छे से चलने लग जाए और लोग आपको अच्छे से जाने लगे तो आप सीधे थोक विक्रेताओं को अपने माल की डिलीवरी कर सकते हैं।

पेपर दोना प्लेट का बिजनेस में लाभ (Profits)

पेपर प्लेट, दोना, थाली बनाने के लिए 1 किलो 80 GSM पेपर जो कि ₹40 किग्रा मे कम से कम 700 दोना 5″ इंच का बनता हैं बिजली का खर्च ₹10 जोड़कर पैकेजिंग का खर्च ₹10, अन्य खर्च ₹10 कुल मिलाकर लगभग ₹70 का खर्च आया है। अब 50 पीस का पैकेट 1 किलो पेपर में लगभग 14 पैकेट दोना तैयार होगा एक पैकेट की थोक कीमत ₹10 है तो 10 पैकेज का लगभग ₹140 हो जाएगा अब हम ₹140 में से ₹80 निकाल दें तो ₹60 का कुल लाभ होगा इस प्रकार 35 से 40% का लाभ इस बिजनेस में आप आराम से कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- पेपर कप बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

आवश्यक रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस (Requirement licence)

वैसे तो पेपर दोना प्लेट का बिजनेस एक घरेलू कुटिर उद्योग है और इसे सरकार के द्वारा खादी ग्रामोद्योग की सूची में भी शामिल किया गया है इस बिजनेस को छोटे स्तर पर करने के लिए इसमें कोई लाइसेंस की जरूरत नहीं है लेकिन लोकल अथॉरिटी से एनओसी ले लें तो अच्छा है।

अगर आप बड़े स्तर पर पेपर दोना प्लेट का बिजनेस करते हैं तो आपको की आवश्यकता पड़ सकती है एवं पेपर इन्डस्ट्री से सम्बन्धित समय -समय पर दी जा रही सरकार के द्वारा गाइडलाइन को भी ध्यान में रखें।

  1. कम्पनी लाइसेंस या उद्योग आधार
  2. पैनकार्ड
  3. जीएसटी
  4. कंपनी ट्रेडमार्क
  5. पर्यावरण विभाग से ‘एन ओ सी’

पेपर दोना प्लेट का बिजनेस में लागत (Total investment)

अगर हम मैनुअल (हस्तचालित) मशीन से शुरु करते हैं तो कुल लागत कम से कम ₹25000 और अगर हम ऑटोमेटिक सिंगल डाई मशीन से शुरू करते हैं तो कुल लागत लगभग ₹70000 आएगा इस प्रकार आप ₹20000 से लेकर ₹70000 तक मे बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

लेकिन अगर बड़े लेवल पर सही से पेपर दोना प्लेट बनाने का बिजनेस लगाते है तो ऑटोमेटिक मशीन जो बड़ी साइज की आती है जिसका लागत कम से कम 300000 से ₹1000000 रूपये हो सकता है इसमें जैसे-जैसे आप इन्वेस्टमेंट बढ़ाएंगे वैसे वैसे आपको मशीन का साइज, उत्पादन क्षमता, उच्च क्वालिटी और सुविधा भी बढ़ता जाएगा।

बिजनेस के लिए लोन या सरकारी अनुदान (Loan and Subsidy)

पेपर दोना प्लेट का बिजनेस लघु उद्योग के अन्तर्गत आता है इसे शुरू करने के लिए सरकार द्वारा भारी मात्रा में सरकारी योजनाओं के तहत लोन या सरकारी अनुदान प्राप्त कर सकते  हैं इसके लिए प्रधानमंत्री रोजगार योजना या कौशल विकास योजना या प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत सारे वैध डॉक्यूमेंट के साथ नजदीकी बैंक शाखा मैं संपर्क करके लोन प्राप्त कर सकते हैं।

बिजनेस में चुनौती (challenge in business)

पेपर दोना प्लेट का बिजनेस के लिए सबसे बड़ी चुनौती मार्केटिंग है जैसा कि हर बिजनेस में होता है किसी दूसरे को हराकर उसका जगह लेना लेकिन जब एक बार बिजनेस चल जाता है तब दिक्कत नहीं आती है इसके लिए आप को शुरू में कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं।

पेपर दोना प्लेट का बिजनेस में दूसरी चुनौती सरकार के द्वारा पेपर और पालीथीन को लेकर नियम और कानून है पेपर बनाने में लकड़ी और पानी अन्य केमिकल की आवश्यकता होती है जिससे पर्यावरण को बहुत नुकसान होता है।

पेपर दोना प्लेट बिजनेस से सम्बंधित FAQ (Frequently Asked Questions)

Q1 दोना प्लेट बिजनेस कौन कौन सा रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस लगता है?

1.कम्पनी लाइसेंस या उद्योग आधार
2.पैनकार्ड
3.जीएसटी
4.कंपनी ट्रेडमार्क
5.पर्यावरण विभाग से ‘एन ओ सी’

Q2 पेपर दोना प्लेट का बिजनेस में कितना खर्च लगता है?

अगर हम मैनुअल (हस्तचालित) मशीन से शुरु करते हैं तो कुल लागत लगभग ₹25000 और अगर हम ऑटोमेटिक सिंगल डाई मशीन से शुरू करते हैं तो कुल लागत लगभग ₹70000 आएगा इस प्रकार आप ₹20000 से लेकर ₹70000 तक मे बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।
लेकिन अगर बड़े लेवल पर सही से पेपर दोना प्लेट बनाने का बिजनेस लगाते है तो ऑटोमेटिक मशीन जो बड़ी साइज की आती है जिसका लागत कम से कम 300000 से ₹1000000 रूपये हो सकता है इसमें जैसे-जैसे आप इन्वेस्टमेंट बढ़ाएंगे वैसे वैसे आपको मशीन का साइज, उत्पादन क्षमता, उच्च क्वालिटी और सुविधा भी बढ़ता जाएगा।

Q3 पेपर दोना प्लेट का बिजनेस के लिए लोन कैसे प्राप्त करें?

पेपर दोना प्लेट का बिजनेस लघु उद्योग के अन्तर्गत आता है इसे शुरू करने के लिए सरकार द्वारा भारी मात्रा में सरकारी योजनाओं के तहत लोन या सरकारी अनुदान प्राप्त कर सकते  हैं इसके लिए प्रधानमंत्री रोजगार योजना या कौशल विकास योजना या प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत सारे वैध डॉक्यूमेंट के साथ नजदीकी बैंक शाखा मैं संपर्क करके लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Q4 एक किलो पेपर रोल में कितना दोना तैयार किया जाता है?

पेपर प्लेट, दोना, थाली बनाने के लिए 1 किलो 80 GSM पेपर मे कम से कम 700 दोना 5″ इंच का बनता हैं।

Q5 दोना प्लेट का बिजनेस में कितनी कमाई हो सकती है?

पेपर प्लेट, दोना, थाली बनाने के लिए 1 किलो 80 GSM पेपर जो कि ₹40 किग्रा मे कम से कम 700 दोना 5″ इंच का बनता हैं बिजली का खर्च ₹10 जोड़कर पैकेजिंग का खर्च ₹10, अन्य खर्च ₹10 कुल मिलाकर लगभग ₹70 का खर्च आया है अब 50 पीस का पैकेट 1 किलो पेपर में लगभग 14 पैकेट दोना तैयार होगा एक पैकेट की थोक कीमत ₹10 है तो 10 पैकेज का लगभग ₹140 हो जाएगा अब हम ₹140 में से ₹80 निकाल दें तो ₹60 का कुल लाभ होगा इस प्रकार 35 से 40% का लाभ इस बिजनेस में आप आराम से कमा सकते हैं।

Q6 पेपर प्लेट दोना बनाने के लिए किन-किन सामग्री का इस्तेमाल होता है?

पेपर प्लेट दोना बनाने के लिए पेपर रोल जोकि आपके नजदीक के बडे़ मार्केट में लगभग ₹40 किलो के हिसाब से मिलेगा।

Q7 दोना प्लेट बनाने की मशीन कहाँ से खरीदें?

पेपर दोना प्लेट मशीन आपके नजदीक के बड़े मार्केट में आसानी से मिल जाएगी अगर आप ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो इंडियामार्ट एयर इंडिया की वेबसाइट पर जाकर विक्रेता से संपर्क करके खरीद सकते हैं लेकिन मशीन खरीदते वक्त क्वालिटी उत्पादन क्षमता और वारंटी आदि सभी चीजों का भी ध्यान देकर खरीदें और किसी दूसरे के झांसे में ना आए अपने बिजनेस प्लान के अनुसार मशीन की खरीदारी करें देखना चाहते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

पेपर दोना प्लेट का बिजनेस एक लघु उद्योग के अन्तर्गत आता है इसे कोई भी कम पढा़ लिखा व्यक्ति भी इस बिजनेस में थोड़ी जानकारी से मात्र ₹20000-₹70000 का निवेश करके सिर्फ एक मशीन लगा कर ₹15000-20000 रूपये कमा सकता है तो आप भी इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो यह बहुत ही उपयुक्त समय है क्योंकि इसके प्रोडक्ट की डिमांड वर्तमान समय के साथ भविष्य के लिए भी लम्बे समय तक रहने वाली है लेकिन एक बात यह भी ध्यान रखें कि कभी भी कोई बिजनेस शुरू करने से पहले अच्छी तरह से मार्केट रिसर्च करके पूरी प्लानिंग कर लें क्योंकि बिना प्लानिंग के बिजनेस करने में फेल होने के चांस अधिक रहते हैं।

यहाँ भी पढें-

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया है यह महत्वपूर्ण रोजगार लेख पेपर दोना प्लेट का बिजनेस कैसे शुरू करें | लागत, लाइसेंस, कच्चामाल, प्रकिया, लाभ | Best Business In Hindi 2024 पसंद आया होगा यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Leave a Comment