कॉफी शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें | How to start coffee shop best business In Hindi 2023

दोस्तों, हमारा भारत विविधताओं से भरा देश है यहां पर तरह तरह के लोगों की तरह तरह की पसंद होती है इसी तरह कॉफी भी बहुत प्रसिद्ध लोकप्रिय पेय पदार्थ है पहले हर व्यक्ति द्वारा काफी को पसंद नहीं किया जाता था लेकिन धीरे-धीरे लोगों के जागरूक होने के साथ कॉफी का उपयोग बढ़ता गया और कॉफी भारत के भौगोलिक वातावरण के हिसाब से भी चाय के मुकाबले बहुत फायदेमंद भी होता है इस कारण काफी की डिमांड बढती ही जा रही है।

Hindi Business Ideas Join Now
Hindi Business Ideas Join Now

ऐसे में आपके अन्दर बिजनेस की रुचि, कला और निवेश की क्षमता है तो कॉफी शॉप का बिजनेस करके अच्छी कमाई कर सकते हैं ऐसे में चलिए इस व्यापार आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने का प्रयास करते हैं कि आप कम लागत में कॉफी शॉप का बिजनेस कैसे करें और हर महीने ₹15000-₹20000 कैसे कमायें और इस बिजनेस में निवेश, मार्केटिंग, लाभ, लागत, लाईसेंस, मशीन आदि सभी बातों को जानते हैं।

होम पेज पर जाने के यहाँ क्लिक करें

Table of Contents

मार्केट रिसर्च बिजनेस प्लान (Market analysis and business plan)

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे जरूरी है कि उस बिजनेस का पूरा प्लान एवं बिजनेस से संबंधित पूरा मार्केट रिसर्च कर लें कि कॉफी शॉप का बिजनेस को शुरू करने में कितनी लागत आएगी इस बिजनेस में कितना मार्जिन होने वाला है कौन-कौन रॉ मटेरियल हमें खरीदना पड़ेगा कौन-कौन सा लाइसेंस लेना होगा और जिस क्षेत्र में आप कॉफी शॉप खोल रहे हैं वहां पर काफी की डिमांड कैसी है और उस क्षेत्र में पहले से कितने कॉफी शॉप चल रहे हैं इस बिज़नेस संबंधित सभी कमजोरियों एवं अच्छाइयों का अध्ययन करना आवश्यक है।

कॉफी शॉप का भारत में फ्यूचर (Future of coffee shop in India)

कॉफी एक ऐसा पेय हैं जो कि पूरी दुनिया में बहुत फेमस है कॉफी शॉप का बिजनेस बहुत ही कम लागत में और कम जगह में शुरू किया जा सकता है भारत में कॉफी का उत्पादन लगभग 18वीं शताब्दी से ही हो रहा है। और भारत बहुत तेज़ी से दुनिया के कॉफी इन्डस्ट्री में अलग ही पहचान बना लिया है। भारत में सबसे ज़्यादा कॉफी का उत्पादन दक्षिण भारत में होता है।भारत में कुल 16 प्रकार की कॉफी उत्पादित की जाती है। भारत अपने देश की कॉफी की डिमांड को पूरा करने के बाद भी 50 से ज़्यादा देशों में निर्यात भी करता है। और ये लगभग 15% की दर से बढ़ रहा है।

लेकिन धीरे-धीरे लोगों में खासकर युवाओं में काफी के प्रति उत्सुकता बहुत तेजी से बढ़ी और जिसके कारण काफी की डिमांड पहले की तुलना में बहुत अधिक बढ़ गई है और आने वाले दिनों में और अधिक बढ़ने वाली है कुछ रिपोर्ट की मानें तो 2015 से 2020 के बीच करीब 11% कॉफी पीने वाले लोगों की संख्या भारत में सामान्य रूप से बढी है और धीरे-धीरे यह संख्या और बढता ही जा रहा हैं ऐसे में भविष्य में कॉफी की डिमांड को देखते हुए कॉफी शॉप का बिजनेस बहुत फायदेमंद हो सकता है।

कॉफी शॉप के लिए लोकेशन (Location for coffee shop)

कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि उस बिजनेस का लोकेशन देख लें क्योंकि आपका बिजनेस अच्छी लोकेशन पर नहीं है तो एक भी दिन बिजनेस चल नहीं सकता हमारे सामने ही कई ऐसे लोगों ने अपना बिजनेस स्टार्ट किया लेकिन गलत लोकेशन की वजह से वह बुरी तरह फ्लॉप हुए इसलिए कॉफी शॉप का बिजनेस शुरू करने के लिए आप अच्छे लोकेशन की तलाश कर लें।

कोशिश करें कि आप कॉफी शॉप को शहरी क्षेत्र में खोलें क्योंकि शहर में लोग कॉफी को अधिक पसंद करते हैं कुल मिलाकर आप ऐसे जगह कॉफी शॉप का बिजनेस शुरू करें जहां पर प्रतिदिन अच्छी खासी भीड़ भाड़ इकट्ठा होती हो जैसे चौक चौराहा पर, भीड़भाड़ वाले एरिया में, मार्केट में, रेलवे स्टेशन पर, बस स्टॉप पर ,स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी कैंपस के अंदर या कैंपस के अगल-बगल, इंडस्ट्रियल एरिया में, तहसील एवं न्यायालय के आसपास आदि जगहों पर शॉप के लिए चुन सकते हैं।

कॉफी शॉप में लगने वाली मशीन (coffee shop machine)

कॉफी शॉप का बिजनेस छोटे स्तर पर स्टार्ट करने के लिए आपको एक कॉफी मशीन जिसकी कीमत लगभग ₹18000- ₹20000 तक की पड़ेगी जो घरेलू बिजली से संचालित होता है यह मशीन आपको किसी भी मार्केट से मिल जाएगी अगर आप ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो INDIAMART की वेबसाइट के माध्यम से खरीद सकते हैं  इसके बाद अगर आप ठेले पर लगाते हैं तो उसमें आपको ₹8000- ₹10000 लगाने होंगे जो आपको सभी मार्केट में आसानी से उपलब्ध मिल जाएगा।

अगर आप बड़े स्तर पर कॉफी शॉप का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो निम्नलिखित मशीनों एवं उपकरणों की आवश्यकता पड़ सकती है और इन मशीनों के अलावा अन्य मशीनें भी आवश्यकतानुसार खरीदनी पड़ती हैं यह सभी मशीनें आपको ऑफलाइन अपने नजदीक के बड़े मार्केट में या ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट INDIAMART का माध्यम से खरीद सकते हैं।

  • ऑटोमेटिक ड्रिप कॉफी मशीन
  • कॉफी एक्सप्रेस मशीन
  • इंडस्ट्रियल कॉफी ग्राइंडर मशीन
  • ओवन
  • फ्रिज
  • कंटेनर
  • टोस्टर
  • कॉफी ग्राइंडर मशीन

कॉफी बनाने की सामग्री (coffee making raw materials)

कॉफी बनाने के लिए हमें रॉ मैटेरियल की आवश्यकता बराबर पड़ती है जिसका प्रयोग हमेशा आवश्यकतानुसार करना होता है। जैसे-

  • दूध
  • मलाई
  • पानी
  • कॉफी पाउडर 
  • फ्लेवर 
  • चीनी
  • पेपरकप 

प्रोडक्ट की मैनू रखें (Product menu at coffee shop)

कॉपी एक पेय पदार्थ है यह कई अलग-अलग क्वालिटी और फ्लेवर की बनाई जाती हैं अगर आप इस कॉफी शॉप का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो अलग अलग क्वालिटी और फ्लेवर के साथ एवं अन्य सभी प्रोडक्ट का मेनू तैयार करना होगा अब आपके अनुभव और कला के ऊपर निर्भर करता है कि आप कितने तरह की कॉफी बना सकते हैं तथा यह उस क्षेत्र के डिमांड पर भी निर्भर करता है जैसे-

  • कोल्ड कॉफी 
  • डार्क कॉफी 
  • हॉट कॉफी 
  • ब्लैक कॉफी 
  • चोकोबार काफी 
  • वनीला काफी 
  • किटकैट कॉफी 

कॉफी शाॅप पर काॅफी के अलावा और भी कई सारे प्रोडक्ट रख सकते हैं जिससे आपकी एक्स्ट्रा इनकम होगी निम्न सभी प्रोडक्ट को भी आप अपने मैन्यू में मेंशन रखें जैसे-

  • फास्ट फूड 
  • पास्ता 
  • पेटीज
  • बंद और मक्खन
  • टोस्ट
  • बिस्किट 
  • नमकीन

कॉफी शॉप का बिजनेस में लाभ (Benefits of coffee shop business)

छोटे से छोटा बिजनेस या बड़ा से बड़ा उद्योग हर बिजनेस में कोशिश यही होती है कि अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करें क्योंकि कोई भी व्यक्ति बिजनेस लाभ कमाने के लिए ही शुरु करता है। 

बात करें कॉफी शॉप बिजनेस में लाभ की तो इस बिजनस मे अगर अच्छे से मार्केटिंग की जाए तो 35-40% लाभ प्राप्त किया जा सकता है अगर आप प्रतिदिन 300 कप कॉफी बेचते हैं और एक कप कॉफी की कीमत ₹10 औसतन रखते हैं तो लागत निकालने के बाद आपका ₹1300- 1500 रूपये प्रतिदिन के हिसाब से महीने का ₹40000-50000 की कमाई आराम से कर सकते है।

अब 300 कप कॉफी के लागत की बात करें तो 1 लीटर दूध की कीमत 50 से ₹60 होती है और 1 लीटर दूध में 15 से 20 कप अच्छी क्वालिटी के काफी बनती है तो 300 कप कॉफी में 15 से 20 लीटर दूध लगेगा जिसकी कीमत 1000 से 1200 होती है और ₹500 कॉफी पाउडर,फ्लेवर, कप की कीमत एवं अन्य खर्च मिलाकर ₹1500-1700 रुपए की लागत आएगी।

कॉफी शॉप के लिए रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस (Registration and License)

अगर आप कॉफी शॉप का बिजनेस छोटे स्तर से शुरू करते हैं तो किसी खास लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती है हां जरूरी है कि वहां के लोकल अथॉरिटी से शॉप खोलने के लिए परमिशन जरूर बनवा लें जिससे आगे चलकर आपको शॉप चलाने में कभी भी कोई दिक्कत ना हो।

लेकिन अगर बड़े स्तर पर कॉफी शॉप का बिजनेस एक या अधिक फ्रेंचाइजी से शुरू कर रहे हैं या छोटे बिजनेस को धीरे-धीरे बड़े स्तर पर ले जा रहे हैं तो इसके लिए भारत सरकार एवं अलग अलग राज्य सरकारों के द्वारा कुछ जरूरी लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन कराने होते है।

  • कंपनी का लाइसेंस
  • FSSAI Registration
  • Trademark license
  • GST Registration
  • लोकल अथॉरिटी से एनओसी

कॉफी शॉप का बिजनेस की मार्केटिंग (Coffee shop business marketing)

अगर आप छोटे से छोटा बिजनेस या बड़े से बड़ा उद्योग लगा रहे हैं तो उसके लिए आपको सबसे ज्यादा मार्केटिंग पर ध्यान देना होगा ऐसे में कॉफी शॉप का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो भी आपको मार्केटिंग की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि जब तक आपके शॉप के बारे में लोग जानेंगे नहीं तब तक वह आपके शॉप पर नहीं आएंगे और जब आएंगे नहीं तो आपका बिजनेस आगे नहीं बढ़ेगा इसलिए आपको ऐसी मार्केटिंग करनी है की आपके शॉप पर लोग आए और सबसे बड़ी बात है कि क्वालिटी हमेशा अच्छी होनी चाहिए कॉफी शॉप की मार्केटिंग दो तरह से कर सकते हैं।

ऑनलाइन मार्केटिंग

ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए शॉप की निजी वेबसाइट बनाकर भी मार्केटिंग कर सकते हैं उस वेबसाइट पर आप अपने बिजनेस की संपूर्ण जानकारी प्रेषित कर सकते हैं तथा आप सोशल मीडिया पर जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से पेज या ग्रुप बनाकर अपने कॉफी शॉप की मार्केटिंग कर सकते हैं।

ऑफलाइन मार्केटिंग 

ऑफलाइन मार्केटिंग के लिए आप अपने आसपास के क्षेत्र में प्रचार प्रसार कर सकते हैं तथा पोस्टर, बैनर लगवा सकते हैं और विजिटिंग कार्ड भी बनवा सकते हैं।

बिजनेस के लिए लोन (Loan for business)

कॉफी शॉप का बिजनेस के लिए आप अपने निकटतम सरकारी या प्राइवेट बैंक शाखा में जाकर संपर्क करके भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही कुछ प्रमुख ऋण योजनाओं के तहत लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बैंक से ऋण आप दो तरह से ले सकते हैं।

एमएसएमई

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एमएसएमई को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बहुत ही आसान प्रक्रिया के तहत प्रधानमंत्री स्वरोजगार ऋण योजना, मुद्रा लोन योजना, कौशल विकास योजना के द्वारा निम्न ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराती है लेकिन इसके लिए आपको एमएसएमई मैं रजिस्ट्रेशन कराना होगा उसके बाद आप छोटा बिजनेस करने के लिए कुछ लाख तक का लोन आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

बिजनेस लोन

कॉफी शॉप बडे़ लेबल पर खोलने के लिए अगर आपको अधिक रुपयों की आवश्यकता है तो आप बैंक शाखा पर जाकर सीधे संपर्क कर सकते हैं लेकिन उससे पहले आपको अपने बिजनेस का एक अच्छा सा प्लान तैयार करके सभी रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको बैंक पर डॉक्यूमेंट लेकर जाना होगा उसके बाद बैंक के द्वारा आपके डॉक्यूमेंट की जांच करने के बाद आपको उचित लोन प्रोवाइड करा दिया जाता है इसके प्रक्रिया के तहत दिए गए लोन पर ब्याज अधिक होता है लेकिन इसमें लोन राशि अधिक मिलने की संभावना रहती है।

कॉफी शॉप का बिजनेस शुरू करने में लागत (Total investments)

किसी भी बिजनेस या स्टार्ट अप को शुरू करने के लिए लागत सबसे महत्वपूर्ण होता है आप किसी भी बिजनेस को जितने बड़े स्तर पर करेंगे उतना ही लागत अधिक आएगा और लागत अधिक रहेगा तो रिस्क भी अधिक होगा ऐसे में अगर आप आर्टिकल में दिए गए उपरोक्त बातों से संतुष्ट हैं और स्टार्ट अप शुरू करने का मन बना रहे हैं तो मेरी सलाह है कि आप शुरुआत में थोड़ा कम निवेश में ही स्टार्ट करें और जब आपका व्यवसाय अच्छे से चलने लगे तो आप उसमें निवेश को बढ़ाते रहें।

कॉफी शॉप का बिजनेस छोटे लेवल पर स्टार्ट करने के लिए कुल मिलाकर ₹30000- 32000 रुपए की लागत में कॉफी शॉप का स्टार्ट अप शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको कॉफी मशीन ठेला और कुछ बर्तन खरीदने होंगे जोकि वन टाइम इन्वेस्टमेंट होगा।

अगर आप बड़े लेवल पर कॉफी शॉप का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं स्वयं का या रेंट पर दुकान जिसका किराया ₹8000-10000 रूपये होगा और उसके बाद आपको कम से कम ₹200000 से ₹250000 का इन्वेस्ट करना होगा जिसमें आप उपरोक्त बताए गए मशीनों एवं उपकरणों को एवं फर्नीचर और लग्जरी आइटम जो आपके कॉफी हाउस या कॉफी शॉप को आकर्षक एवं सुंदर बनाने में लगता हो।

निष्कर्ष (Conclusion) 

हमने आर्टिकल में कॉफी शॉप का बिजनेस शुरू करने से संबंधित सभी बातों को आपको बताने की कोशिश की है अगर आपके अंदर बिजनेस की रूचि, मेहनत करने की क्षमता और पेशेंस है तो आप ₹25000–₹30000 लगाकर कॉफी शॉप का बिजनेस बड़ी आसानी से करके महीने का ₹20000 से ₹30000 आराम से कमा सकते हैं और अगर आपके पास अधिक लागत लगाने की क्षमता है तो अच्छे से प्लानिंग करके बड़े लेवल पर कॉफी शॉप को शुरू करें।

कॉफी शॉप का बिजनेस को कम पढ़ा लिखा या अनपढ़ व्यक्ति भी कर सकता है लेकिन बिजनेस को शुरू करने से पहले बिजनेस का अच्छे से प्लानिंग कर लें कॉफी बनाने की कला को सीख लें तभी बिजनेस शुरू करें इस बिजनेस को शुरू करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।

कॉफी शॉप से सम्बन्धित FAQ (Frequently Asked Questions)

Q1 कॉफी शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें?

1. सबसे पहले बिजनेस से संबंधित पूरा मार्केट रिसर्च एवं पूरा प्लान तैयार कर लें।
2. उसके बाद बिजनेस के लिए अच्छी लोकेशन का चयन करें।
3. कॉफ़ी शॉप बिज़नेस को शुरू करने में किये जाने वाले निवेश का विश्लेष्ण करें।
4. कॉफी शॉप को शुरू करने के लिए रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस की प्रक्रिया को पूरा करें।
5. कॉफी शॉप में लगने वाली मशीनों को परचेज करें।
6. कॉफी एवं अन्य वस्तुओं की मैनू रखें।
7. कॉफी शाॅप को शुरू करने के बाद उसमे लगने वाले रॉ मैटेरियल का आवश्यक प्रबन्ध करते रहें।
8. कॉफी शॉप को शुरू करने में सबसे ज्यादा आपको मार्केटिंग पर फोकस करने की आवश्यकता पड़ेगी।

Q2 कॉफी शॉप में कौन कौन सी मशीन लगती है?

1. ऑटोमेटिक ड्रिप कॉफी मशीन, 2. कॉफी एक्सप्रेस मशीन, 3. इंडस्ट्रियल कॉफी ग्राइंडर मशीन 4. ओवन, 5. फ्रिज, 6. कंटेनर, 7. टोस्टर, 8. कॉफी ग्राइंडर मशीन
यह सभी काॅफी बनाने की मशीनें बिजली से संचालित होती है।

Q3 काॅफी शाॅप को शुरू करने में कौन से लाइसेन्स की जरुरत पड़ती है?

कॉफी शॉप का बिजनेस को छोटे स्तर से शुरू करते हैं तो किसी खास लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती है।
लेकिन अगर या बिजनेस बड़े स्तर पर एक से अधिक फ्रेंचाइजी से शुरू कर रहे हैं या छोटे बिजनेस को धीरे-धीरे बड़े स्तर पर ले जा रहे हैं तो अलग अलग राज्य सरकारों के द्वारा कुछ जरूरी लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन कराने होते है।
1. कंपनी का लाइसेंस, 2. FSSAI Registration, 3. Trademark license, 4. GST Registration, 5. लोकल अथॉरिटी से एनओसी

Q4 कॉफी शॉप को किस लोकेशन पर शुरू करें?

कोशिश करें कि कॉफी शॉप का बिजनेस शहरी क्षेत्र में खोलें क्योंकि शहर में लोग कॉफी को अधिक पसंद करते हैं कुल मिलाकर आप ऐसे जगह से शुरू करें जहां पर प्रतिदिन अच्छी खासी भीड़ भाड़ इकट्ठा होती हो जैसे चौक चौराहा पर, भीड़भाड़ वाले एरिया में, मार्केट में, रेलवे स्टेशन पर, बस स्टॉप पर ,स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी कैंपस के अंदर या कैंपस के अगल-बगल, इंडस्ट्रियल एरिया में, तहसील एवं न्यायालय के आसपास आदि जगहों पर शॉप के लिए चुन सकते हैं।

Q5 कॉफ़ी शॉप की मशीन कहाँ मिलेगी?

यह मशीन आपको किसी भी लोकल मार्केट मे भी मिल जाएगी अगर आप ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो INDIAMART की वेबसाइट के माध्यम से खरीद सकते हैं।

Q6 कॉफ़ी शॉप मशीन की कीमत कितनी है ?

कॉफी बनाने वाली मशीन की कीमत लगभग ₹18000- ₹20000 तक की पड़ेगी अलग-अलग जगह पर रेट कुछ कम या ज्यादा भी हो सकता है।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण रोजगार लेख कॉफी शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें | How to start best coffee shop business in 2023 पसंद आया होगा यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं ब्लाग पर समय देने के लिए धन्यवाद इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment