कैटरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें | लागत, प्रक्रिया, लाइसेंस, लाभ सहित सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में | Best Business Idea in Hindi 2024

कैटरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें:- दोस्तों हम लोग पहले के समय में शादी बारात में जाते थे खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में तो वहाँ पर खाना बनाने का काम स्वयं घर के सदस्यओं के द्वारा किया जाता था जिसमें समय और काफी मेहनत लगता था लेकिन अब समय बदल चुका है लोगो के समय कम और काम अधिक रहता है जिस कारण हम नये नये तरह की सुविधाएं खोजते है।

Hindi Business Ideas Join Now
Hindi Business Ideas Join Now

ऐसे में आजकल हर छोटे बड़े शादी पार्टी में खाना बनाने से सम्बन्धित कार्य कैटर्स के द्वारा ही किया जा रहा है क्योंकि कम मेहनत में स्वादिष्ट खाना तैयार कराना है ऐसे में अगर आपके पास भी खाना बनाने की बेहतर कला है और बिजनेस आइडिया की तलाश में है तो कैटरिंग का बिजनेस करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

होमपेज पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें

कैटरिंग का बिजनेस बीते कुछ बर्षो में बहुत तेजी से बढा है क्योंकि कैटरिंग ऐसा बिजनेस है जिसके तहत शादी, सालगिरह, जन्मदिन पार्टी, मुण्डन समारोह,भण्डारा, उत्सव आदि जैसे शुभ अवसरों पर खाना बनाने की सर्विस प्रदान की जाती है जिसमें डिमांड के अनुसार सभी प्रकार के व्यंजन तैयार किये जाते हैं और उसी के अनुसार आपकी इनकम भी होगी। ऐसे में अगर आपके पास खाना बनाने की बेहतर कला और इसमें रुचि है तो इस बिजनेस आर्टिकल के माध्यम से बतायेंगे कि कैटरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें इस बिजनेस में कुल लागत लाभ लाइसेंस अन्य जरूरी वस्तुऐं सभी का उल्लेख करते हैं।

कैटरिंग का बिजनेस क्या है

कैटरिंग का बिजनेस ग्राहकों को खाना बनाने की सर्विस प्रदान कराने का बिजनेस है इस बिजनेस को आसान शब्दों में हलवाई(कैटर्स) का काम कह सकते हैं इसमें शादी, सालगिरह, जन्मदिन पार्टी, मुण्डन,भण्डारा, उत्सव आदि जैसे शुभ अवसरों पर एक अनुभवी कारीगरों की टीम के द्वारा भोजन एवं अन्य खाद्य सामग्री बनाने का काम किया जाता है और यह बिजनेस शहरों में बहुत अधिक चलता था लेकिन अब शहरों के साथ-साथ गांव में भी बहुत तेजी से फैला है इस बिजनेस का डिमांड आने वाले दिनों में और अधिक बढ़ेगा।

मार्केट रिसर्च एवं बिजनेस प्लान

कैटरिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आवश्यक है कि आप मार्केट रिसर्च करके बिजनेस प्लान तैयार कर लें क्योंकि मार्केट रिसर्च करने से कमजोरियां और मजबूतियाँ पता चलती है और आपको बिजनेस शुरू करने में आसानी भी होती है और एक अच्छा बिजनेस प्लान बिजनेस को सफल होने के लिए आवश्यक भूमिका निभाता है।

यह बिजनेस जहाँ शुरू कर रहे हैं उस क्षेत्र में कम्पटीशन कितना है और आप लोगों की डिमांड के अनुसार कैसी सेवाएं दे सकते हैं कैटरिंग बिजनेस को शुरू करने में कितनी लागत आने वाली है इस बिजनेस में कितना लाभ हो सकता है इसकी मार्केटिंग कैसे करें इसके अलावा भी बहुत सारी बातें होती हैं जो आपको इस बिजनेस को शुरू करते वक्त ध्यान रखना होगा।

अगर आपके पास बिजनेस की कला और स्वादिष्ट खाना बनाना आता है तो इस बिजनेस को आप शुरू कर सकते हैं लेकिन अगर खाना बनाना नहीं आता है तो खाना बनाने वाले अच्छे कारीगर को जरूरत के अनुसार अपने साथ रख सकते हैं जिससे आप खाना बनाना भी सीख जायेंगे और बिजनेस भी करते रहेंगे।

लोकेशन का चयन करें

कैटरिंग का बिजनेस को शुरू कर रहे हैं तो इसके लिए आपको अनुभवी कारीगर, लेबर और वेटर की टीम बनाकर शादी, विवाह, पार्टी में घर पर या मैरिज हाल में बुकिंग करके कैटरिंग का सर्विस दे सकते हैं लेकिन इसके लिए आवश्यक है कि आपका एक ऑफिस और गोदाम जो कम से कम 500 स्क्वायर फीट एरिया होना चाहिए और एक परफेक्ट लोकेशन पर हो जिससे आपसे लोग आसानी से मिलकर और ऑर्डर बुक करा सकें।

कैटरिंग का बिजनेस को गांव हो या शहर में मैट्रो सिटी आप कहीं भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं हर जगह इस बिजनेस की डिमांड अधिक रहेगी बस वहां के लोगों की पसंद के साथ बेहतर सुविधाएं और अच्छी क्वालिटी दें जिससे ग्राहक आपकी तरफ खींचा चला आये तब आप जल्दी सफल होंगे और जैसे-जैसे आप सफलता पाएं आप इस बिजनेस को और दूसरे क्षेत्रों में भी बढ़ाते जाएं।

यह भी पढें-काॅफी शाॅप का बिजनेस कैसे शुरू करें

लागत की व्यवस्था करें

कैटर्स का काम आप छोटे लेबल पर गाँव में या आसपास के कुछ लोगों की टीम बनाकर शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको बहुत कम निवेश करने की आवश्यकता होती हैं इसमें आपको छोटे बड़े बर्तन और खाना बनाने से सम्बन्धित औजार, मिक्सर मशीन गैस चुल्हा आदि खरीदना होता है अगर खरीद नहीं सकते तो किराये पर ले सकते हैं इस बिजनेस को कुल मिलाकर ₹25000-30000 की लागत में शुरू कर सकते हैं।

कैटरिंग का बिजनेस को अगर शहर में बडे़ लेबल पर शुरू कर रहे हैं तो इसमें अधिक इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होती है इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लगने वाला जगह स्वयं या किराये का हो और उसमें लगने वाले छोटे बड़े बर्तन, औजार, कुछ मशीन, फर्नीचर, विज्ञापन एवं प्रचार प्रसार खर्च, कुछ अन्य खर्च आदि मिलाकर लगभग ₹250000-300000 रुपये तक की लागत आ सकती है।

बिजनेस के लिए जरूरी वस्तुऐं खरीदें

कैटरिंग का बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ छोटे बड़े खाना बनाने तथा परोसने से सम्बन्धित बर्तन जैसे कढ़ाई, भगोना, प्लेट, कटोरी, चम्मच, गिलास, जग, डोंगा, ढक्कन, परात, चक्ला बेलन, पानी का ड्रम, गैस सिलेंडर, चूल्हा, तवा, तंदूर, चाकू आदि बर्तन की जरूरत पडती है। इसके अलावा आफिस के लिए आवश्यकता के अनुसार फर्नीचर की जरूरत होती है।

अगर आपके पास शुरुआती समय में कम इन्वेस्टमेंट है तो आप सामानों को टेन्ट हाउस आदि से किराये मे लेकर काम चला सकते हैं और जैसे जैसे आपकी इनकम बढे़ आप वैसे वैसे सामानों को खरीदते रहे। कैटरिंग से सम्बन्धित सभी सामानों को आप थोक मार्केट से ही खरीदे यहाँ आपको सही सामान के साथ साथ उचित रेट पर मिलेगा इस तरह आपकी इनवेस्टमेंट भी कम आयेगा।

कुशल कारीगरों एवं वर्करों की टीम बनायें

कैटरिंग का बिजनेस के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप एक अच्छी और अनुभवी 12 से 15 लोगोे की एक टीम बनायें क्योंकि बिना टीम बनाये आप कैटरिंग बिजनेस नहीं कर सकते और उस टीम में आप 4-5 अनुभवी कारीगरों एवं हेल्पर और सफाई कर्मचारी की आवश्यकता पड़ सकती है इसके अलावा प्रोडक्ट की क्वालिटी और डिमांड के हिसाब से कम या ज्यादा व्यक्तियों की जरूरत पड़ सकती है।

जरूरी लाइसेंस तैयार करायें

कैटरिंग का बिजनेस में आप गाँव में छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो आपको किसी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है।

लेकिन अगर इस बिजनेस को बडे़ लेबल पर ग्रामीण, अर्धनगरीय एवं शहरी क्षेत्रों में कहीं भी करने के लिए कुछ जरूरी लाइसेंस की आवश्यकता होती है जिससे भविष्य में कोई भी दिक्कत न आये।

  • आधार उद्योग
  • FSSAI सर्टिफिकेट
  • रजिस्टर्ड ट्रेडमार्क
  • लोकल अथारिटी से NOC

यह भी पढें- चाय की दुकान या टी स्टाल कैसे शुरू करें

कैटरिंग बिजनेस में लाभ

कैटरिंग का बिजनेस में लाभ की बात करें तो आप सम्पूर्ण लागत जैसे बर्तन पर खर्च, वर्कर्स एवं वेटर को पेमेंट करने के बाद 40 से 50 प्रतिशत तक बचा सकते हैं। यह कमाई और अधिक भी होती है जब शादी समारोह का सीजन रहता है तो कैटर्स की डिमाडं अधिक रहती है तब आप अपने अनुभव और कौशल का प्रयोग करके एक ही समय पर अधिक आर्डर बुक करके अधिक कमाई कर सकते है लेकिन जल्दबाजी में यह ना हो कि प्रोडक्ट की क्वालिटी या खाना का स्वाद खराब हो जाए।

मार्केटिंग कैसे करें

कैटरिंग के बिजनेस की मार्केटिंग में अच्छी साफ सफाई और प्रोडक्ट की क्वालिटी एवं स्वादिष्ट भोजन बनाकर आटोमेटिक मार्केटिग कर सकते है इसके अलावा मार्केटिंग ऑफलाइन और ऑनलाइन दो तरीकों से कर सकते हैं।

ऑफलाइन मार्केटिंग

आपके बनाए गए खाने या प्रोडक्ट का स्वाद भी अच्छा होने के साथ आप मार्केटिंग पर विशेष ध्यान दें तब आपका बिजनेस और तेजी ने ग्रो करेगा और जिससे जल्दी से जल्दी उस बिजनेस में सफल हो पाए हैं। इसके लिए आप अपने आसपास के क्षेत्र में चौक चौराहों एवं गली मोहल्लों में बैनर पोस्टर लगवा दें अपने बिजनेस का टेंप्लेट और विजिटिंग कार्ड बनवा लें और जैसे भी हो सके लोगों तक पहुंचाने का प्रयास करें।

ऑनलाइन मार्केटिंग

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आज के समय में सबसे अच्छा तरीका सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जैसे फेसबुक टि्वटर व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम आदि प्लेटफार्म पर अपने बिजनेस का अकाउंट या पेज बनाकर फोटो एवं वीडियो शेयर करके मार्केटिंग कर सकते हैं तथा गूगल मैप पर अपने बिजनेस को डाल दें जिससे लोग आपके लोकेशन खोज कर आसानी से पहुंच सके

इसके अलावा अपने बिजनेस का एक निजी ऑफिशियल वेबसाइट बनाकर उसमें बिजनेस से संबंधित सभी बातों का एवं प्रोडक्ट का वीडियो एवं फोटो डालकर पब्लिश करके मार्केटिंग कर सकते हैं

कैटरिंग बिजनेस के लिए जरूरी निर्देश

  • कैटरिंग का बिजनेस अगर आप अस्थाई तरीके से किसी समारोह में करने जा रहे हैं तो रॉ मैटेरियल को थोड़ा अधिक ही मंगाए क्योंकि समारोह में अक्सर अनुमान से अधिक लोग आ जाते हैं।
  • समारोह में खाना थोड़ा एक्स्ट्रा ही बनाएं ताकि खाना कम ना पड़े और बाद में आपको बनाना ना पड़े।
  • यह बिजनेस लोगों की सेहत से जुड़ा होने के नाते साफ सफई का विशेष ध्यान देंना आवश्यक है।
  • कैटरिंग बिजनेस लोगों के सेहत से जुड़ा हुआ बिजनेस है इसलिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन तथा एन ओ सी अवश्य बनवा लें जिससे आपको बिजनेस को करने में कहीं भी कोई दिक्कत ना हो।
  • कैटरिंग के बिजनेस में अपने कारीगरों एवं मजदूरों को महीने के बजाय प्रति समारोह के हिसाब से मजदूरी दें।

निष्कर्ष (Conclusion) 

इस आर्टिकल से स्पष्ट है कि कैटरिंग का बिजनेस काफी डिमांडिंग बिजनेस है लेकिन इस बिजनेस को आप बिना अनुभव और कला के नहीं कर सकते हैं ऐसी दशा में आपके अंदर कैटरिंग के बिजनेस की कला और अनुभव और निवेश की क्षमता है तो आप इस बिजनेस को आसानी से करके अच्छी कमाई कर सकते है लेकिन निवेश की क्षमता नहीं है तो इसमें लगने वाले सभी बर्तन मशीन एवं उपकरण आयोजन के समय किराए पर कम खर्च में लेकर भी आप इस बिजनेस को कर सकते हैं आपके बनाये गये खाने की गुणवत्ता अत्यंत महत्वपूर्ण है। यदि आपके खाने का स्वाद और गुणवत्ता बेहतर होता है।

यह भी पढ़े-

कैटरिंग का बिजनेस से सम्बन्धित FAQ (Frequently asked questions)

Q1 कैटरिंग बिजनेस क्या है?

कैटरिंग का बिजनेस ग्राहकों को खाना बनाने की सर्विस प्रदान कराने का बिजनेस है इस बिजनेस को आसान शब्दों में हलवाई(कैटर्स) का काम कह सकते हैं इसमें शादी, सालगिरह, जन्मदिन पार्टी, मुण्डन,भण्डारा, उत्सव आदि जैसे शुभ अवसरों पर एक अनुभवी कारीगरों की टीम के द्वारा भोजन एवं अन्य खाद्य सामग्री बनाने का काम किया जाता है।

Q2 कैटरिंग बिजनेस में लाइसेंस कैसे तैयार करायें?

कैटरिंग का बिजनेस में आप गाँव में छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो आपको किसी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है।
लेकिन अगर इस बिजनेस को बडे़ लेबल पर ग्रामीण, अर्धनगरीय एवं शहरी क्षेत्रों में कहीं भी करने के लिए कुछ जरूरी लाइसेंस की आवश्यकता होती है जिससे भविष्य में कोई भी दिक्कत न आये।
1.आधार उद्योग, 2.FSSAI सर्टिफिकेट, 3.रजिस्टर्ड ट्रेडमार्क, 4. लोकल अथारिटी से NOC ।

Q3 कैटरिंग बिजनेस के लिए जरूरी वस्तुऐं खरीदें?

कैटरिंग का बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ छोटे बड़े खाना बनाने तथा परोसने से सम्बन्धित बर्तन जैसे कढ़ाई, भगोना, प्लेट, कटोरी, चम्मच, गिलास, जग, डोंगा, ढक्कन, परात, चक्ला बेलन, पानी का ड्रम, गैस सिलेंडर, चूल्हा, तावा, तंदूर, चाकू आदि बर्तन की जरूरत पडती है। इसके अलावा आफिस के लिए आवश्यकता के अनुसार फर्नीचर की जरूरत होती है।

Q4 कैटरिंग बिजनेस में लाभ कितना होगा?

कैटरिंग का बिजनेस में लाभ की बात करें तो आप सम्पूर्ण लागत से बर्तन पर खर्च, वर्कर्स एवं वेटर को पेमेंट करने के बाद 40 से 50 प्रतिशत तक बचा सकते हैं। यह कमाई और अधिक भी होती है जब शादी समारोह का सीजन रहता है तो कैटर्स की डिमाडं अधिक रहती है तब आप अपने अनुभव और कौशल का प्रयोग करके एक ही समय पर अधिक आर्डर बुक करके अधिक कमाई कर सकते है लेकिन जल्दबाजी में यह ना हो कि प्रोडक्ट की क्वालिटी या खाना का स्वाद खराब हो जाए।

हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण बिजनेस लेख कैटरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें | लागत, प्रक्रिया, लाइसेंस, लाभ सहित सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में | Best Business Idea in Hindi 2024 पसंद आया होगा यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं ब्लाग पर समय देने के लिए धन्यवाद इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment