कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस कैसे शुरू करें | प्लांट, लागत, मशीन, प्रक्रिया, मार्केटिंग, लाभ | Best Business Idea in Hindi 2024

कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस कैसे शुरू करें –दोस्तों हम लोग जब भी कोई नयी वस्तु मार्केट से खरीदते हैं तो वह मोटे कागज के बने बाक्स में पैकिंग करके मिलता है उस पैकिंग बाक्स को कार्डबोर्ड बॉक्स, गत्ता बॉक्स (corrugated box) कहते हैं और इस प्रोडक्ट के बिना किसी भी कम्पनी का काम नहीं चलने वाला है।

Hindi Business Ideas Join Now
Hindi Business Ideas Join Now

भारत में पैकेजिंग उद्योग दिन-ब-दिन बढ़ रहे हैं और यह समय नए व्यवसायों के लिए बहुत अच्छे अवसर हैं पैकेजिग उद्योग का क्षेत्र भारत में सवा लाख करोड़ के करीब है और प्रति वर्ष 15-16% दर के करीब बढ़ा हैं भविष्य में इस प्रोडक्ट की डिमांड काफी बढने वाली है क्योंकि भारत में अभी बहुत से ऐसे क्षेत्र है जहाँ किसी भी प्रकार का ब्यवसाय एवं उद्योग धंधे नहीं है जिस कारण से प्रोडक्ट की डिमांड भविष्य में भी बनी रहने वाली है।

कार्डबोर्ड बाक्स वजन में बहुत हल्के, स्टोर करने में आसान और इनका पुन: उपयोग किया जा सकता हैं और यह इको फ्रेंडली होते हैं और पर्यावरण पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है चूंकि वे सस्ते होते हैं, इसलिए उनका व्यापक रूप से विभिन्न उद्योगों में उपयोग किया जाता है। आनलाइन ई-कॉमर्स कम्पनियों के द्वारा इसका उपयोग और अधिक किया जाता है तो चलिये इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस कैसे शुरू करें और बिजनेस से सम्बन्धित सभी बातों का अध्ययन करते है।

होम पेज पर जाने के यहाँ क्लिक करें

Table of Contents

कार्डबोर्ड क्या है (What is Corrugated Box)

कार्डबोर्ड बॉक्स मोटे नालीदार परतदार कागज का बना हुआ एक बॉक्स होता है जिसे कार्डबोर्ड बॉक्स या कर्टन बाक्स या नालीदार बाक्स कहते हैं अलग-अलग साइज के बने होते हैं जिनका उपयोग हर कंपनियों के द्वारा अपने प्रोडक्ट की पैकिंग के लिए किया जाता है जिससे कि उसमें रखी वस्तुएं सुरक्षित रहें और आसानी से ट्रांसपोर्टेशन किया जा सके।

कार्डबोर्ड बॉक्स की उपयोगिता (Product Dimond)

कार्डबोर्ड बॉक्स का ज्यादातर व्यवसायों में उपयोग किए जाते हैं जहां सामग्री की पैकिंग की आवश्यकता होती है जब भी आप कम्पनियों में, फैक्टरियों में जायेंगे तो देखेंगे कि 90% कम्पनियां अपने प्रोडक्ट को इन्ही कार्डबोर्ड बॉक्स (गत्ता बॉक्स) में पैकेजिंग करके ग्राहकों को आर्डर डिलेवरी करती हैं फार्मास्यूटिकल्स, साबुन, बिस्कुट, ब्यूटी प्रोडक्ट और ग्रोसरी प्रोडक्ट, कपड़ा, जूते, मशीनें आदि जैसे उद्योगों में गत्ते के डिब्बों का उपयोग होता है।

कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने का प्लांट (Plant Setup)

कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस के लिए प्लांट को मुख्य रूप से दो हिस्से में बांट सकते हैं।

कार्डबोर्ड बॉक्स पेपर बनाना आप चाहें तो कार्ड बोर्ड बॉक्स पेपर का बिजनेस करके भी अच्छी कमाई कर सकते है और कार्ड बोर्ड बॉक्स बनाने वाले लोगों को बेच सकते हैं जैसे 2- प्लाई से लेकर 3-  5- 7- 9- प्लाई तक की मोटाई वाले विभिन्न कार्डबोर्ड पेपर का निर्माण किया जाता हैं बहुत से लोग कार्डबोर्ड पेपर बनाकर और बॉक्स बनाने वाली फैक्ट्रियों को बेचकर अच्छी कमाई करते हैं।

कार्डबोर्ड बॉक्स बनाना अन्यथा कार्डबोर्ड बॉक्स का बिजनेस के लिए सबसे पहले ग्राहक की डिमांड को जानना जरूरी है आप उसे जिस तरह के प्रोडक्ट की पैकिंग करनी है उसी के हिसाब से अलग अलग मोटाई एवं अलग अलग आकार के बॉक्स का निर्माण करें।

रिक्वायरमेंट एरिया (Requirements Area)

कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस हैवी इन्वेस्टमेंट बिजनेस प्लान है इसमें कई मशीनें लगने की वजह से एरिया भी अधिक लगता है इस बिजनेस को अगर आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन लगाकर शुरू करते हैं तो आपके पास कम से कम 5000 वर्गफुट लेकिन अगर फुल ऑटोमेटिक मशीन लगाते हैं तो इस बिजनेस के लिए 10,000 से 12,000 वर्ग फीट एरिया की आवश्यकता पड़ती है जिसमें प्लांट एरिया के साथ कम से कम 200 वर्ग फीट का एक ऑफिस एवं बिजनेस की डिमांड के अनुसार एक बड़ा सा गोदाम होना आवश्यक है।

यह भी ध्यान में हो कि जिस जगह पर आप यह बिजनेस या प्लांट लगा रहे हो वह जगह मेन सड़क पर हो जिससे आपको अपना माल लाने ले जाने में कोई दिक्कत न हो और बिजली सप्लाई की बढ़िया हो, पानी आदि की उपलब्धता हो।

कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने की मशीन (Corrugated Box machines)

कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस को आप दो तरह की मशीन फुली ऑटोमेटिक मशीन और सेमी ऑटोमेटिक मशीन लगाकर शुरू कर सकते हैं कार्डबोर्ड बॉक्स (गत्ते का बाक्स) बनाने के लिए कई मशीनों के सेटप की आवश्यकता होती है यह सभी मशीनें आपको आपके नजदीक के बड़े मार्केट में मिल जायेगें या इसके अलावा आनलाइन ई-कामर्स वेबसाइट INDIAMART या TRADEINDIA के माध्यम से खरीद सकते है I

  • सीट कटाई की मशीन
  • क्रेसिंग मशीन
  • बेन्डिंग मशीन
  • कार्नर कटाई की मशीन
  • स्टेपलिंग मशीन
  • प्रिंटिंग मशीन
  • एसेंट्रिक स्लॉट मशीन

कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने का रॉ मैटेरियल (Raw Material)

कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस का प्लांट मुख्य रूप से दो हिस्सों में होता हैं कार्डबोर्ड बॉक्स पेपर बनाना (गत्ता बनाना) और कार्डबोर्ड बॉक्स बनाना अगर आप तो कार्डबोर्ड बॉक्स या गत्ते के डिब्बे बनाने के लिए आवश्यक कच्चे माल निम्न है:

  • क्राफ्ट पेपर 
  • पीला फाइवर बोर्ड
  • गोंद
  • स्टैचिंग वायर
  • प्रिटिंग कलर्स

कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने की प्रकिया (Manufacturing Process)

  • सबसे पहले क्राफ्ट पेपर की दो लेयर (प्लाई) को मशीन और फ्लूटेड रील और गोंद की मदद से आपस में चिपका दिया जाता हैं इसे 2 लेयर(प्लाई) सीट कहा जाता है।
  • इसके बाद सीट कटिंग मशीन में काट कर इसके साइड में गोंद लगाकर तीसरे लेयर को चिपका दिया जाता है।
  • अब आपको ग्राहक की मोटाई वाले डिमांड पर उस लेयर को बढ़ाते जाना है उसके बाद कार्डबोर्ड बॉक्स पेपर तैयार हो जाता है।
  • कार्डबोर्ड पेपर तैयार करने के बाद कार्ड बोर्ड बाक्स बनाने की प्रकिया शुरू की जाती है जिसके लिए Cutting & Creasing मशीन की मदद से Cutting और Creasing की जाती है।
  • उसके बाद स्लाटिंग मशीन से स्लॉट तैयार किये जाने के बाद स्ट्रेचिंग मशीन की मदद से इसे Strich किया जाता है।
  • Strich करने के बाद स्टेपल मशीन से स्टेपल कर दिया जाता है अब कार्डबोर्ड बॉक्स बनकर तैयार हो जाता है।
  • अगले चरण में इसे प्रिंटिंग मशीन में ग्राहक की डिमांड के हिसाब से प्रिंट होने के बाद यह बाज़ार में सप्लाई करने के लिए तैयार हो जाता है।

बिजली की डिमांड (Electricity)

कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस करने के लिए बिजली प्रमुख आवश्यकता है इसलिए बिजनेस प्लानिंग करते समय बिजली की उपलब्धता सबसे महत्वपूर्ण है इस बिजनेस के लिए लगभग 10 KW के औद्योगिक बिद्युत कनेक्शन की डिमांड रहेगी इसलिए कोशिश करके प्लांट ऐसे जगह लगाऐं जहाँ बिजली हमेशा उपलब्ध रहती हो।

बिजनेस के लिए वर्कर (Workers)

कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस के लिए कर्मचारी या वर्कर की बात करें तो इस बात पर निर्भर करता है कि आपने प्लांट कैसा लगाया है इस बिजनेस के लिए कम से कम पांच कर्मचारी ऐसे हो जिन्हें कार्य का अच्छा अनुभव हो और 8 से 10 लेबर चाहिए कुल मिलाकर अगर आप सेमी आटोमेटिक मशीनें लगा रहे हैं तो लगभग 15 वर्कर्स की आवश्यकता होती है लेकिन अगर आप फुल आटोमेटिक मशीनें लगाते हैं तो लगभग 10 से 12 वर्कर्स से ही काम चल जाएगा।

बिजनेस में लाभ (Profit)

अगर आप कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो यह इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए बढिया समय है आप इससे लगभग दो लाख रुपये से तीन लाख रुपये प्रतिमाह से अधिक तक कमा सकते हैं हालांकि यह आपके निवेश और मार्केटिंग पर निर्भर करता है कि आप बिजनेस को किस आकार का लगाना चाहते हैं बडे़ आकार या छोटे आकार बिजनेस लगाने के बाद बस एक बार यह बिजनेस ठीक से चल जाय।

कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस में लाभ की बात करें तो फिक्स नहीं बताया जा सकता कि इस बिजनेस में कितना लाभ होगा यह आपके प्रोडक्शन पर तय करता है लेकिन अगर आप इस बिजनेस को बडे़ लेबल पर करते हैं प्रोडक्शन अधिक करते है और मार्केटिंग भी अच्छे से करते है तो लगभग 15% से 20% तक का लाभ आप कमा सकते हैं अगर आप छोटे लेबल पर करते हैं तो 10% से 12% तक का लाभ कमा सकते हैं।

मार्केटिंग कैसे करें (Marketing)

कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस के मार्केटिंग करने के लिए आप अपने लोकल क्षेत्र में सीधे उन तमाम फैक्टरी वालो से सम्पर्क कर सकते है जहाँ तक हो सके बैनर पोस्टर लगवा कर प्रचार प्रसार करवा सकते हैं आप प्रचार प्रसार कराने के लिए टीवी, न्यूज़ पेपर एवं अन्य डिजिटल माध्यम से Advertising करवा सकते हैं।

ऑनलाइन ई कामर्स Indiamart, tradeindia (B To B) Amazon flipcart mesho (B To C) कंपनियों में रजिस्ट्रेशन करके मार्केटिंग कर सकते हैं

कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस में कुल निवेश (Total Investments)

कार्डबोर्ड बाक्स प्लांट लगाने में कई अलग अलग मशीनों का सेटप प्रयोग किया जाता है इन मशीनों की लागत, प्लांट का किराया, वर्कर्स पर खर्च, बिद्युत पर खर्च, अन्य खर्च आदि मिलाकर कम से कम 2500000 से लेकर 5000000 (पच्चीस से पचास लाख) रुपये के लगभग लागत आ सकती है।

कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस को सेमी ऑटोमेटिक मशीनें लगाकर शुरू करते हैं तो कम से कम पच्चीस लाख रुपये का निवेश पहली बार में करना होगा लेकिन अगर सेमी ऑटोमेटिक मशीनें लगाकर शुरू करते हैं तो आपको कर्मचारी अधिक रखने पडेंगे और उत्पादन भी थोड़ा कम होगा।

लेकिन अगर आप फुल आटोमेटिक मशीनें लगाते हैं तो लगभग पचास लाख रुपये का निवेश करना होगा जिसमें आपके सारे काम ऑटोमेटिक तरीके से होंगे और आपको कर्मचारी कम रखना पड़ेगा और उत्पादन भी अधिक कर पाएंगे।

कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस के लिए लोन (Business Loan)

अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर है तो भी सरकारी योजनाओं के माध्यम से लोन के मदद से बिजनेस शुरू कर सकते हैं प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना, प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना जैसे कईं योजनाएं है जहां आप 1000000 रूपये तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं अगर आपको 10 लाख रुपये से अधिक का लोन चाहिए तो बैंक से संपर्क करें अन्य कई ऋण योजनाऐं रहती हैं जिनके मदद से आप अधिक रूपये का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

तो कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस के लिए लोन प्राप्त करने के हेतु आप सरकारी व प्राइवेट बैंक में जाकर लोन लेने के लिए बैक मित्र से मिलकर जानकारी हासिल कर लें और सम्बन्धित बिजनेस का प्रोजेक्ट रिपोर्ट,लाइसेंस एवं अन्य कानूनी कागजात को पुरा कर लें उसके बाद अप्लाई करके लोन प्राप्त कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस (Registration and Licence)

कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस को शुरू करने से पहले किसी अच्छे चार्टर्ड अकाउंटेंट से सलाह जरूर ले लें और बिजनेस की पूरी प्लानिंग बना लें क्योंकि यह बिजनेस लार्ज इन्वेस्टमेंट बिजनेस है ताकि बाद में कोई भी कानूनी अड़चन ना आए लाइसेंस और अन्य कानूनी दस्तावेज अलग अलग राज्य में अलग अलग हो सकते है इस बिजनेस को करने के लिए साधारणतया निम्न प्रकार के लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन आपको कराने जरूरी है।

  • उद्योग आधार या बडे़ स्तर पर इस बिजनेस को करना चाहते है तो आप को कम्पनी का रजिस्ट्रेशन कराना चाहिए।
  • जिस राज्य में फैक्ट्री लगाना है उस राज्य के राज्य सरकार से फैक्ट्री का लाइसेंस बनवा लें।
  • जिस जिले में आपको प्लांट लगाने है उस जिले के लोकल अथॉरिटी से एनओसी प्राप्त कर लें।
  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन अवश्य करा लें।
  • अपने कंपनी का पैन कार्ड भी जरूर बनवा लें।

निष्कर्ष(Conclusion)

कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस आर्टिकल को पढ़ने और विश्लेषण करने से यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कोई भी व्यक्ति जिसमें निवेश की क्षमता और बिजनेस में रूचि है वह इस बिजनेस को बड़ी आसानी और कुशलता के साथ चला सकता है क्योंकि यह बिजनेस एक हाई डिमांडेड बिजनेस है इसका उपयोग हर कम्पनी और फैक्ट्री द्वारा प्रोड़क्ट की पैकेजिंग के लिए किया जाता है लेकिन बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक है कि पहले बिजनेस की पूरी रिसर्च एवं प्लानिंग कर लें तभी बिजनेस शुरू करें आप अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी को हमेशा ग्राहक की ड़िमांड के अनुसार ही रखें।

कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस से सम्बन्धित FAQ (Frequently Asked Questions)

Q1.कार्डबोर्ड का क्या मतलब होता है?

कार्डबोर्ड बॉक्स मोटे नालीदार परतदार कागज का बना हुआ एक बॉक्स होता है जिसे कार्डबोर्ड बॉक्स या कर्टन बाक्स या नालीदार बाक्स कहते हैं यह अलग-अलग साइज के बने होते हैं जिनका उपयोग हर कंपनियों के द्वारा अपने प्रोडक्ट की पैकिंग के लिए किया जाता है जिससे कि उसमें रखी वस्तुएं सुरक्षित रहें और आसानी से ट्रांसपोर्टेशन किया जा सके।

Q2.कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस में कौन कौन सा लाइसेंस लगता है?

कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस करने के लिए साधारणतया निम्न प्रकार के लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन आपको कराने जरूरी है।
1.कम्पनी का लाइसेंस, 2.फैक्ट्री का लाइसेंस, 3.लोकल अथॉरिटी से एनओसी, 4.जीएसटी रजिस्ट्रेशन, 5.कंपनी का पैन कार्ड।

Q3.कार्डबोर्ड बाक्स बनाने के लिए कौन सी मशीन चाहिए?

1.सीट कटाई की मशीन, 2.क्रेसिंग मशीन, 3.कार्नर कटाई की मशीन, 4.बेन्डिंग मशीन, 5.स्टेपलिंग मशीन, 6.प्रिंटिंग मशीन, 7.एसेंट्रिक स्लॉट मशीन

Q4.कार्डबोर्ड बाक्स कैसे बनता है?

1- सबसे पहले क्राफ्ट पेपर की दो लेयर (प्लाई) को मशीन और फ्लूटेड रील और गोंद की मदद से आपस में चिपका दिया जाता हैं।
2- इसके बाद सीट कटिंग मशीन में काट कर इसके साइड में गोंद लगाकर तीसरे लेयर को चिपका दिया जाता है डिमांड पर उस लेयर को बढ़ाते जाना है उसके बाद कार्डबोर्ड बॉक्स पेपर तैयार हो जाता है।
3- इसके बाद Cutting & Creasing मशीन की मदद से Cutting और Creasing की जाती है।
उसके बाद स्लाटिंग मशीन से स्लॉट तैयार किया जाता है इसके बाद स्ट्रेचिंग मशीन की मदद से इसे Strich किया जाता है।
4- उसके बाद स्टेपल मशीन से स्टेपल कर दिया जाता है अब कार्डबोर्ड बॉक्स बनकर तैयार हो जाता है।
5- अगले चरण में इसे प्रिंटिंग मशीन में ग्राहक की डिमांड के हिसाब से प्रिंट होने के बाद यह बाज़ार में सप्लाई करने के लिए तैयार हो जाता है।

Q5.कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस में कितनी कमाई हो सकती है?

कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस में लाभ की बात करें तो फिक्स नहीं बताया जा सकता कि इस बिजनेस में कितना लाभ होगा यह आपके प्रोडक्शन पर तय करता है लेकिन अगर आप इस बिजनेस को करते हैं प्रोडक्शन अधिक करते है और मार्केटिंग भी अच्छे से करते है तो लगभग 15% से 20% तक का लाभ आप कमा सकते हैं।

Q6.कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस शुरू करने में कितनी लागत आ सकती है?

कार्डबोर्ड बाक्स प्लांट लगाने में कई अलग अलग मशीनों का सेटप प्रयोग किया जाता है इन मशीनों की लागत, प्लांट का किराया, वर्कर्स पर खर्च, बिद्युत पर खर्च, अन्य खर्च आदि मिलाकर कम से कम 2500000 से लेकर 5000000 (पच्चीस से पचास लाख) रुपये के लगभग लागत आ सकती है।

Q7.कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें?

कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस के मार्केटिंग करने के लिए आप अपने लोकल क्षेत्र में सीधे उन तमाम फैक्टरी वालो से सम्पर्क कर सकते है जहाँ तक हो सके बैनर पोस्टर लगवा कर प्रचार प्रसार करवा सकते हैं आप प्रचार प्रसार कराने के लिए टीवी, न्यूज़ पेपर एवं अन्य डिजिटल माध्यम से Advertising करवा सकते हैं।

Q8.बिजनेस के लिए लोन कैसे प्राप्त करें?

अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर है तो सरकारी योजनाओं के माध्यम से लोन के मदद से बिजनेस शुरू कर सकते हैं प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना, प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना जैसे कईं योजनाएं है जहां आप 1000000 रूपये तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं अगर आपको 10 लाख रुपये से अधिक का लोन चाहिए तो बैंक से संपर्क करें अन्य कई ऋण योजनाऐं रहती हैं जिनके मदद से आप अधिक रूपये का लोन प्राप्त कर सकते हैं।
तो कार्डबोर्ड बाक्स बिजनेस के लिए लोन प्राप्त करने के हेतु आप सरकारी व प्राइवेट बैंक में जाकर लोन लेने के लिए बैक मित्र से मिलकर जानकारी हासिल कर लें और सम्बन्धित बिजनेस का प्रोजेक्ट रिपोर्ट,लाइसेंस एवं अन्य कानूनी कागजात को पुरा कर लें उसके बाद अप्लाई करके लोन प्राप्त कर सकते हैं।


दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया है यह महत्वपूर्ण रोजगार लेख Small Rojgaar Ideas:”कार्ड बोर्ड बॉक्स बनाने का बिजनेस शुरू करें How to start corrugated box making Business in Hindi” पसंद आया होगा यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें 

Leave a Comment