आटा चक्की का बिजनेस कैसे शुरू करें लागत प्रकिया लाभ सहित सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में | Best business idea in hindi 2023

आटा चक्की का बिजनेस शुरू करें:- दोस्तों हमारा भारत वाला कृषि प्रधान देश है हमारे यहां सभी प्रकार के अनाज प्रचुर मात्रा में उपलब्धता है और अनाज लोगों की प्राथमिक जरूरत भी है पहले लोग अनाज की पूर्ति के लिए टेक्नोलॉजी नहीं होने की वजह से कठिन परिश्रम करते थे पत्थर की चक्की को हाथों से चला कर अनाज पीसते थे लेकिन अब कृषि और अनाज से संबंधित काम जैसे गेहूं, चावल पीसने का काम, मसाला पीसने का काम, सरसों से तेल निकालने का काम, दाल बनाने का काम से लेकर एवं फूड प्रोसेसिंग काम आसानी से छोटे से लेकर बड़े मशीनों से हो जाते हैं।

यदि आप भी इसी से संबंधित उद्योग लगाने के मूड में है और आपके अंदर निवेश की क्षमता और बिजनेस की रूचि है तो आटा बनाने का बिजनेस शुरू करें यह ऐसा बिजनेस है जिसमें गेहूं, चावल, दाल, मक्का, ज्वार, चना, बाजरा आदि की पिसाई करके आटा, मैदा, सूजी, बेसन, सत्तू आदि का पैकेट बनाकर मार्केट में सेल किया जाता है आने वाले समय में आटा चक्की बिजनेस बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस होने वाला है। तो चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इस बिजनेस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयास करते हैं कि आटा चक्की का बिजनेस कैसे शुरू करें।

होम पेज पर जाने के यहाँ क्लिक करें

Table of Contents

मार्केट रिसर्च ए़वं बिजनेस प्लान (Market analysis and business plan)

आटा चक्की का बिजनेस शुरू करने से पहले इससे सम्बंधित मार्केट रिसर्च करना जरूरी है क्योंकि मार्केट रिसर्च बिजनेस को सक्सेस करने के सही सूत्रों का ज्ञान कराता है जैसे- बिजनेस की लोकेशन, लागत, मशीन, प्लांट के लिए एरिया का रिक्वायरमेंट, डिमांड, लाभ, मार्केटिंग जैसे महत्वपूर्ण बातों की जानकारी कर लेना आवश्यक है जिससे बिजनेस को सफल बनाया जा सके।

कोई भी व्यक्ति बिजनेस शुरू करने से पहले उस बिजनेस का भविष्य,अवसर और संभावनाएं जरूर देखता है चाहे वह छोटा बिजनेस हो या बड़ा बिजनेस हो हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसका बिजनेस भविष्य में खूब चले और लंबे समय तक अच्छी कमाई होती रहे न कि कुछ महीनों में बिजनेस को बंद करने की नौबत आ जाए।

आटा चक्की का बिजनेस की डिमांड (Demand of flour mill business)

अनाज एवं अनाज से संबंधित प्रोडक्ट की डिमांड हमेशा बनी रहती है और इन्हीं डिमांड को पूरा करने के लिए आज बहुत बड़े-बड़े उद्योग चल रहे है क्योंकि भोजन में आटे का इस्तेमाल प्रमुखता से होता है जैसे पूरी हो, रोटी हो या पराठा हो सभी में आटे का इस्तेमाल होता है। इसके बाद आटे का बड़ी मात्रा में उपयोग बेकरी के तरह तरह के प्रोडक्ट जैसे ब्रेड, रस, बिस्कुट, केक, पिज्जा, बर्गर, बन्द, डोनट्स, नूडल्स, दलिया आदि को बनाने में भी किया जाता है।

आटा चक्की का प्लांट कैसे लगायें (Flour mill plante)

आटा चक्की का बिजनेस शुरू करने के लिए आटा चक्की के साथ तराजू, पैकिंग मशीन की आवश्यकता पड़ती है आटा चक्की में बहुत प्रकार की मशीनें आती हैं। कुछ मशीनों का हम निम्नलिखित उल्लेख कर रहे हैं।

1. स्टोन आटा चक्की

आमतौर पर इस आटा चक्की का इस्तेमाल व्यावसायिक उद्देश्य से किया जाता है इस मशीन के अंतर्गत स्टोन चक्की के ऊपर दूसरा स्टोन चक्की होता है एक स्टोन चक्की स्थाई होता है और दूसरा स्टोन चक्की रनिंग पोजीशन में होता है और अनाज को मशीन में डालने पर रनिंग पोजीशन वाला स्टोन अस्थाई स्टोन के ऊपर घूम कर अनाज को पीसता है।

2. स्टोनलेस आटा चक्की

बिना स्टोन वाली आटा चक्की को आप अपने घर पर भी लगा सकते हैं जिसके इस्तेमाल के लिए घरेलू विद्युत की आवश्यकता पड़ती है इस मशीन में छोटा हॉपर होता है जिसमें अनाज को डालकर पीसा जाता है।

3. फुल ऑटोमेटिक आटा चक्की

इस मशीन का उपयोग बड़े मात्रा में व्यवसायिक उपयोग के लिए किया जाता है यह मशीन पूरी तरह से विद्युत चालित एवं ऑटोमेटिक होती है इसमें अनाज को सिर्फ मशीन में डाल दिया जाता है और मशीन ऑटोमेटिक तरीके से पीसकर आटा बना देती है इससे प्रदूषण अधिक नहीं फैलता है।

आटा चक्की मशीन कहाँ से खरीदें (Purchase machine)

आटा चक्की का बिजनेस करने के लिए मशीन अपने नजदीक के बड़े मार्केट से खरीद सकते हैं जैसे- आटा चक्की, तराजू, पैकिंग मशीन आदि आप ऑनलाइन ई कामर्स वेबसाइटों जैसे- INDIAMART या TRADEINDIA के माध्यम से संपर्क करके खरीद सकते हैं। लेकिन खरीदते समय मशीन की क्वालिटी उत्पादन क्षमता और वारंटी आदि का विशेष ध्यान दें।

एरिया रिक्वायरमेंट (Area requirement)

आटा चक्की का बिजनेस शुरू करने के लिए एरिया आपके मशीन पर डिपेंड करता है कि किस तरह का मशीन लगा रहे हैं आटा चक्की मशीन अपने घर या रेंट पर मकान लेकर लगा सकते हैं अगर आप साधारण आटा चक्की का मशीन लगाते हैं तो एक कमरे में जो 10×15 का हो लेकिन अगर बड़े स्तर पर बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो इसके लिए पूरा सेटअप बैठाने की जरूरत होती है जिसमें करीब 3000 स्क्वायर फीट एरिया की आवश्यकता पढ़ सकती है।

आटा बनाने के लिए कच्चामाल (Raw material)

अगर साधारण आटा चक्की लगाकर बिजनेस करते हैं तो आपको कच्चे माल की आवश्यकता नहीं पड़ेगी इसमें ग्राहक स्वयं अनाज लेकर आएगा आपका काम सिर्फ उस अनाज को पीसना रहेगा जिसके एवज में आपको पिसाई ग्राहक के द्वारा दिया जायेगा।

अगर आप बड़े स्तर पर आटा चक्की का बिजनेस शुरू करके अपने ब्रांड से आटा मेकिंग कंपनी बनाना चाहते हैं तो आपको बड़े मात्रा में गेहूं, चावल, दाल, मक्का, ज्वार, चना, बाजरा आदि की जरूरत पड़ेगी जिसको भारत में गेहूं के अत्यधिक उत्पादित राज्यों से काफी सस्ते दाम पर मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र आदि से थोक में सीधे खरीद सकते हैं।

आटा का प्रकार (Type of flour)

आटे के क्वालिटी पर भी निर्भर करता है कि आप को और कौन-कौन से कच्चा माल और अनाज की जरूरत पड़ेगी वैसे मार्केट में दो तरह का आटा अधिक फेमस है।

साधारण आटा 

साधारण आटा बनाने के लिए सिर्फ गेहूं की ही आवश्यकता पड़ती है जिसको साफ करके मशीन में पीसकर चोकर को अलग करके पैक कर दिया जाता है।

मल्टीग्रेन आटा

मल्टीग्रेन आटा बनाने के लिए आपको गेहूं के साथ-साथ मक्का, ज्वार, बाजरा, जौ को उचित मात्रा में डालकर पीसा जाता है जो खाने में स्वादिष्ट और अधिक ताकतवर होता है यह मार्केट में साधारण आटे के मुकाबले और महंगा बिकता है।

आटा चक्की का बिज़नेस के तरीके (Type of flour mill methods)

आटा चक्की का बिजनेस आप दो तरीके से शुरू कर सकते हैं। यह आपके पूंजी निवेश, रुचि और बिजनेस क्षमता पर निर्भर करता है कि आप कौन सी मशीन लगाना चाहते हैं।

  1. पहले तरीके में आप कम पूंजी और कम जगह में साधारण आटा चक्की अपने घर या रेंट के दुकान में स्थापित कर सकते हैं उसके बाद ग्राहक अपना अनाज लेकर आपके यहां पिसवाने आते हैं और आप अपने ग्राहकों से अनाज के वजन के अनुसार उचित पिसाई लेते हैं।
  2. दूसरा तरीका में आपको फुल आटोमेटिक फ्लोर मिल लगाना होगा जिसमें आपको अधिक पूंजी और बड़ा सेटअप, बड़े एरिया, अधिक श्रमिक की जरूरत पड़ेगी इसमें आपको मार्केट से अच्छी क्वालिटी के अनाज की पिसाई करनी होती है और फिर अपने ब्रांड से बोरी में पैक करके होलसेल दुकानों या खाद्य प्रसंस्करण फैक्ट्रियों को बेच सकते हैं।

आटा बनाने की प्रक्रिया (Atta making process)

आटा चक्की में आटा बनाने की प्रक्रिया अत्यधिक आसान होती है अगर साधारण आटा चक्की लगाने पर निम्नलिखित प्रक्रिया के तहत आटा बनता हैं।  

  • सबसे पहले बाजार से अच्छी क्वालिटी का गेहूं एवं अन्य अनाज खरीदकर लाते हैं तो उसमें काफी मिट्टी, धूल एवं कचरा को अच्छे से धोकर साफ कर लें।
  • कच्चामाल को धोने के बाद उसे धूप में अच्छी तरह से सुखाकर गेहूं से मिट्टी, धूल एवं कचरा को साफ करते है। 
  • उसके बाद गेहूं को आटा चक्की के हापर में डाल कर पीस दिया जाता है।
  • अब पीसे हुए आटा को बड़े झरने में डालकर चोकर को अलग करके पैक करने के बाद मार्केट में भेज दिया जाता है।

अगर बडे लेबल पर आटा चक्की का बिजनेस कर रहे है तो ऑटोमैटिक फ्लोर मिल लगाना पड़ेगा उसमें अनाज को एक जगह डाल दिया जाता है और यह मिल पूरा काम ऑटोमैटिक तरीके से करके आटा बना देती है।

कितने वर्कर लगेंगे (Manpower)

आटा चक्की का बिजनेस को आप छोटे लेबल पर कर रहे हैं तो आप स्वयं ही पूरा मशीन को ऑपरेट कर सकते हैं। लेकिन अगर व्यवसायिक रूप से आटा चक्की लगा रहे हैं तो आपको मशीन को चलाने में तथा साफ सफाई करने में, अनाज को सुखाने में, आटा बनाने और पैकिंग करने में कुल मिलाकर 5 से 7 वर्कर्स की आवश्यकता पड़ती है।

आटा चक्की का बिजनेस में कुल लागत (Total investment)

साधारण आटा चक्की का बिजनेस में अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पडती है इसमें केवल एक आटा चक्की जो आपको लगभग ₹50000 से 60000 रूपये तक में मिलेगा जिसको आप या तो अपने घर पर या कोई दुकान रेंट पर लेकर इंस्टाल कर सकते हैं मशीन की क्वालिटी और क्षमता के हिसाब से मूल्य कम या ज्यादा हो सकता है दुकान का रेंट, तराजू व मशीन लगानें पर लागत करीब 100000 रुपए तक लगने वाला है।

अगर बड़े लेबल पर आटा चक्की का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो फुल ऑटोमेटिक फ्लोर मिल की कीमत लगभग 800000 से 1000000 रुपए हो सकती हैं और कच्चा माल ₹100000-200000 रूपये तथा पैकेजिंग मशीन में ₹50000 रूपये और पैकेजिंग पैकेट, विद्युत पर खर्च, तराजू आदि मिलाकर कुल ₹1300000- 1500000 रूपये का खर्च आ सकता है।

आटा बिजनेस में लाइसेंस कौन सा लगेगा (Licence)

छोटे स्तर पर फ्लोर मिल लगाकर बिजनेस करने के लिए आपको किसी लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है लेकिन लोकल अथॉरिटी से एनओसी जरुर प्राप्त कर लें।

अगर आप बड़े स्तर पर आटा चक्की का बिजनेस को करने के लिए निम्न लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता पड़ सकती है।

  • फैक्ट्री लाइसेंस, 
  • कंपनी का लाइसेंस,
  • ट्रेडमार्क लाइसेंस, 
  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन,
  • पैनकार्ड
  • FSSAI रजिस्ट्रेशन
  • लोकल अथॉरिटी से एनओसी

आटा चक्की बिजनेस में ऋण कहाँ से लें (Where to take loan in flour business)

केन्द्र सरकार के द्वारा बिजनेस और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए जो आर्थिक रूप से पिछड़े हुए लोग हैं उनके लिए भी सरकार ने कई ऐसे कदम उठाए जा रहे हैं सरकार ने मेक इन इंडिया के तहत कई ऋण योजनाएं लांच किए हैं जैसे प्रधानमंत्री रोजगार योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना तथा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम आदि के माध्यम से आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में सम्पर्क करके आटा चक्की का बिजनेस में लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

मार्केटिंग कैसे करें (Flour mill business marketing)

आटा चक्की का बिजनेस को अधिक मार्केटिंग की आवश्यकता नहीं पड़ती लोग स्वयं अपने अनाज को पिसवाने के लिए आपके आटा चक्की मिल पर आते हैं बस आप अपने क्वालिटी को हमेशा मेंटेन रखें।

लेकिन आप आटा चक्की का बिजनेस बडे लेबल पर अपना खुद का ब्रांड बनाकर अपने बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको बिजनेस की मार्केटिंग बहुत आवश्यक है। आफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप न्यूज़ पेपर, मैगजीन, बैनर, पोस्टर आदि का सहारा ले सकते आप कंपनी का अपना विजिटिंग कार्ड बनवाकर मार्केट में फुटकर एवं होलसेलर दुकानदारों को विजिटिंग कार्ड अवश्य दें।

आज डिजिटल युग है ऐसे में ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए फेसबुक, यूट्यूब, टी वी एवं अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन के माध्यम से मार्केटिंग कर सकते हैं इसके अलावा आप छोटे बड़े शहरों में सीधे होलसेलर से मिलकर बात कर सकते हैं।

आटा चक्की का बिजनेस में लाभ (Profit in flour mill business)

आमतौर पर बिजनेस के लिए लाभ ऐसा तत्व है जिस पर बिजनेस का भविष्य तय होता है अधिक से अधिक मुनाफा कमाएं इसके लिए आवश्यक है कि वह बिजनेस करने के तरीके, मार्केटिंग, लागत, लाभ सभी का कैलकुलेशन ठीक से करें।

  • छोटे स्तर पर साधारण तरीके से गेहूं या अनाज पीसने के लिए ₹2 से ढाई रुपए तथा मल्टीग्रेन आटा के लिए ₹4 से 5 प्रति किलो के भाव से पिसाई करके मुनाफा कमा सकते हैं।
  • लेकिन बड़े स्तर पर आटा चक्की का बिजनेस करते हैं तो आप के उत्पादन और मार्केटिंग पर निर्भर करता है कि आप कितना अधिक से अधिक उत्पादन और सप्लाई करते हैं उतना ही अधिक लाभ आपको होगा।

ध्यान रखने योग्य बातें (Things to keep in mind)

  • आटा चक्की का बिजनेस को शुरू करने से पहले डिमांड और खपत के अनुसार बिजनेस प्लान बना लें और मार्केट रिसर्च कर ले तभी बिजनेस में हाथ डाले।
  • ग्राहकों के साथ हमेशा अच्छा व्यवहार और अच्छी सुविधा दें।
  • आप अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी और कीमत शुरू में थोड़ा सा कम ही रखें।
  • आटा बनाने के लिए कच्चा माल अच्छी क्वालिटी वाला खरीदें जिससे आपके ब्रांड का नाम खराब ना हो।
  • आटा बनाने के बाद उसे अधिक समय तक स्टोर करके ना रखें पैकिंग के बाद जल्दी से जल्दी मार्केट में सप्लाई करने की कोशिश करें।
  • आटा चक्की का समय-समय पर सफाई जरूर करते रहें जिससे उसमें फफूद या कीड़े मकोड़े अंदर ना जाने पाए।
  • आटा को पैकिंग करने से पहले आटे से चोकर को अलग कर लें उसके बाद पैकिंग करें और सही से सील करें जिससे सीलन अंदर प्रवेश न कर पाए।
  • आटे का पैकेट आकर्षक और डिजाइनदार बनवाएं और उसमें आटा डालकर वजन सही से करें।

निष्कर्ष (Conclusion) 

आटा चक्की का बिजनेस सदाबहार बिजनेस है आटे की डिमांड शहर हो या गांव हो हर घर में सुबह शाम होती है इस बिजनेस को कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है शुरू करने के लिए अधिक पढ़ाई लिखाई या डिग्री की भी आवश्यकता नहीं होती छोटे स्तर पर आप गांव में या अर्ध नगरीय क्षेत्र में कहीं से भी कम लागत में भी शुरू कर सकते हैं और बगैर की भी आवश्यकता नहीं होती है।

आटा चक्की बिजनेस से सम्बन्धित FAQ (Frequently Asked Questions)

Q1 आटा बनाने में कितने व्यक्तियों की आवश्यकता होती है

आटा चक्की का बिजनेस को आप छोटे लेबल पर कर रहे हैं तो आप स्वयं ही पूरा मशीन को ऑपरेट कर सकते हैं। लेकिन अगर व्यवसायिक रूप से आटा चक्की लगा रहे हैं तो आपको मशीन को चलाने में तथा साफ सफाई करने में, अनाज को सुखाने में, आटा बनाने और पैकिंग करने में कुल मिलाकर 5 से 7 वर्कर्स की आवश्यकता पड़ती है।

Q2 आटा बिजनेस में कितना लाभ हो सकता है?

छोटे स्तर पर साधारण तरीके से गेहूं या अनाज पीसने के लिए ₹2 से ढाई रुपए तथा मल्टीग्रेन आटा के लिए ₹4 से 5 प्रति किलो के भाव से पिसाई करके मुनाफा कमा सकते हैं।

Q3 आटा चक्की बिजनेस में लाइसेंस कौन कौन सा लगेगा?

1. फैक्ट्री लाइसेंस, 
2. कंपनी का लाइसेंस,
3. ट्रेडमार्क लाइसेंस, 
4. जीएसटी रजिस्ट्रेशन,
5. पैनकार्ड
6. FSSAI रजिस्ट्रेशन
7. लोकल अथॉरिटी से एनओसी

Q4 आटा चक्की मशीन कहाँ से खरीदे?

आटा चक्की का बिजनेस करने के लिए मशीन अपने नजदीक के बड़े मार्केट से खरीद सकते हैं जैसे- आटा चक्की, तराजू, पैकिंग मशीन आदि आप ऑनलाइन ई कामर्स वेबसाइटों जैसे- INDIAMART या TRADEINDIA के माध्यम से संपर्क करके खरीद सकते हैं।

हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण व्यापार लेख आटा चक्की का बिजनेस कैसे शुरू करें लागत प्रकिया लाभ सहित सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में | Best business idea in hindi 2023 पसंद आया होगा यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं इस जानकारी अच्छी लगी हो तो आगे शेयर जरूर करें इस व्यापार लेख पर समय देने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!