अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें लागत प्रक्रिया मुनाफा सहित संपूर्ण जानकारी हिंदी में | Best Business Ideas in Hindi 2023

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें:- दोस्तों, अगरबत्ती पूजा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण वस्तु है अगरबत्ती का प्रयोग भारत में हर धर्म के लोगों द्वारा किया जाता है हमारे भारत में 80 करोड़ से अधिक लोग हिंदू धर्म में आस्था रखते हैं हिंदू धर्म में पूजा, अर्चना, त्यौहार, यज्ञ, हवन आदि के विधान को अधिक महत्व दिया जाता है अगरबत्ती को जलाने से घर का वातावरण शुद्ध और प्राकृतिक होता है ऐसे अगरबत्ती के बिजनेस कर अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो कम लागत में आपके लिए एक अच्छा और बेहतर बिजनेस विकल्प हो सकता है

Hindi Business Ideas Join Now
Hindi Business Ideas Join Now

भारत में अगरबत्ती इंडस्ट्री का कुल राजस्व लगभग ₹7000 करोड़ है और निर्यात सालाना लगभग 15% की दर से बढ़ रहा हैं ऐसे में आप भी अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कर सकते हैं क्योंकि अगरबत्ती की डिमांड भारत में हमेशा बनी रहती है अगरबत्ती का प्रयोग भारत के अलावा श्रीलंका, नेपाल, भूटान, म्यांमार ,थाईलैंड एवं अन्य बहुत से देशों में किया जाता है त्योहारों के मौसम में तो अगरबत्ती की डिमांड कई गुना तक बढ़ जाती है अगर आप भी सोच रहे हैं तो इस लेख में अगरबत्ती बनाने का बिजनेस करने से सम्बन्धित सभी बातों को हम आपको बताएंगे।

होम पेज पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें

Table of Contents

मार्केट रिसर्च एवं बिजनेस प्लान

आप कोई भी बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो सबसे पहले आप उस बिजनेस के इंडस्ट्री के बारे में समस्त जानकारी हासिल कर लें क्योंकि किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आप शारीरिक मानसिक एवं आर्थिक रूप से व्यवस्थित हो जाए तभी बिजनेस की योजना बनाये अगरबत्ती इंडस्ट्री में पहले से ही बड़ी-बड़ी कंपनियों ने निवेश कर रखा है अगरबत्ती बनाने का बिजनेस से संबंधित समस्त बातों का गहनता से क्रियान्वयन करें उनका पहले से ही योजना बनाकर रखें।

अगरबत्ती के बिजनेस का भविष्य (Business Future and Scope)

कि अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कुटिर उद्योग है इस बिजनेस का फ्यूचर कभी कम होने वाला नहीं है भारत में अगरबत्ती सभी धर्म के लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है अगरबत्ती लोगों को धर्म और आस्था से जोड़ने का काम करता है भारत में अगरबत्ती निर्यात लगभग 15% की वार्षिक दर से बढ़ रहा है।

मैदा बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

अगरबत्ती बनाने की मशीन (Agarbatti making machines)

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस के लिए हमें पाँच प्रकार के मशीन की आवश्यकता होती है।

अगरबत्ती मैन्युअल मेकिंग मशीन (Manual Machine)

अगर आप अगरबत्ती बनाने का बिजनेस अपने घर से ही स्टार्ट करना चाहते हैं यह मशीन आपके लिए बहुत उपयोगी है इसमें 1 मिनट में आप 15 से 20 अगरबत्ती निकाल सकते हैं इस मशीन में पेडल के माध्यम से अगरबत्ती मैन्युअल निकाला जाता है यह मशीन लगभग ₹15000 की मिल जाएगी।

अगरबत्ती सेमी ऑटोमेटिक मेकिंग मशीन (Semi automatics Machine)

अगरबत्ती सेमी ऑटोमेटिक मशीन जो कि सिंगल फेस मशीन है यह मशीन एक मिनट में 150-200 अगरबत्ती बनाकर तैयार करती है जिसकी कीमत लगभग ₹80000 से ₹100000 तक हो सकती है।

अगरबत्ती हाईस्पीड ऑटोमेटिक मेकिंग मशीन (High Speed Machine)

अगर आप अगरबत्ती बनाने का बिजनेस बड़े स्तर पर अगरबत्ती कंपनी बनाना चाहते हैं तो यह मशीन आपके लिए है यह सिंगल फेस और डबल फेस दोनों में आती है अगरबत्ती हाई स्पीड ऑटोमेटिक मशीन प्रति मिनट 300 से 400 अगरबत्ती बनाकर तैयार करती है जिसकी कीमत लगभग ₹150000 से लेकर 500000 तक हो सकती है अगर आप अच्छे से इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो इस मशीन का चुनाव कर सकते हैं।

अगरबत्ती पाउडर मिक्सिंग मशीन (Mixar Machine)

अगर आप अगरबत्ती बनाने का बिजनेस छोटे स्तर पर घर से करना चाहते हैं तो अगरबत्ती पाउडर मिक्सिंग मशीन की आवश्यकता आप को नहीं पडेगी आप मैनुअल तरीके से उस काम को कर सकते हैं लेकिन अगर आप बड़े स्तर पर करेंगे तो इस मशीन के बिना आपका काम नहीं चल सकता यह अगरबत्ती के पाउडर को मिक्सिंग के काम आती है जिसके बाद अगरबत्ती बनाई जाती है यह मशीन आपको लगभग ₹30000-₹40000 मे Indiamart की वेबसाइट पर मिल जाएगी।

अगरबत्ती ड्रायर मशीन (Drayar Machine)

अगर छोटे स्तर पर अपने घर से हैन्डमेकिग अगरबत्ती या मैनुअल पैडल मशीन से बनाते हैं तो अगरबत्ती ड्रायर मशीन की जरूरत नहीं पड़ेगी घरेलू पंखे से अगरबत्ती सुखा सकते हैं लेकिन अगर आप बड़े स्तर पर हाई स्पीड ऑटोमेटिक या सेमी आटोमेटिक मशीन लगाते हैं तो आपको इस मशीन की आवश्यकता पड़ती है यह मशीन अगरबत्ती को सुखाने के काम में आती है इस मशीन में अगरबत्ती रख देने के बाद 7 से 8 घंटों में अगरबत्ती सूख जाती है इसकी कीमत लगभग ₹25000-₹30000 से ऊपर कार्यक्षमता और आकार की तरह कीमत में भी इजाफा होगा।

अगरबत्ती बनाने की मशीन कहाँ मिलती है (Purchase agarbatti making machine)

अगरबत्ती बनाने की मशीनें विभिन्न जगहों से खरीद सकते हैं, यहाँ कुछ जगहें दी गई हैं जहाँ आप इन मशीनों को खरीद सकते हैं

  1. आपके नजदीक के बड़े शहर में या इंडस्ट्रियल एरिया में जाकर अगरबत्ती बनाने की मशीनें खरीद सकते हैं।
  2. ऑनलाइन ई-कामर्स वेबसाइट्स INDIAMART या TRADEINDIA पर जाकर भी अपने नजदीक के मशीन विक्रेता से सम्पर्क करके अगरबत्ती बनाने की मशीनें खरीद सकते हैं।

जब भी आप मशीन खरीदने के लिए जायें तो सुनिश्चित करें कि बिजनेस प्लान और आवश्यकताओं के अनुसार उपयुक्त मशीन खरीदें और उसकी गुणवत्ता, कीमत, और वारंटी की जांच करें।

अगरबत्ती बनाने के लिए कच्चामाल (Requirement Row Material)

अगरबत्ती बनाने के लिए आप चाहे तो तैयार प्रीमिक्स पाउडर ₹35-₹40 में खरीद सकते हैं इसमें आपको अलग से कोई पाउडर मिलाने की जरूरत नही होती है लेकिन अगर आप सभी सामान अलग से खरीदते हैं तो आप को जिस कच्चा माल की जरूरत पड़ती है उसमें निम्न सभी कच्चा माल आपको Online ई- कामर्स वेबसाइटों INDIAMART, OR TRADEINDIA पर भी उपलब्ध मिल जाएगा।

  • जिगाट पाउडर ₹65/किलोग्राम
  • सफेद चिप्स पाउडर ₹20/किलोग्राम
  • चंदन पाउडर ₹40/ किलोग्राम
  • बंबू स्टिक्स 130 से ₹200/ किलोग्राम
  • परफ्यूम ₹300 लीटर से ₹3000 लीटर तक
  • डीईपी आयल ₹120 से ₹200/लीटर
  • पेपर बॉक्स ₹24 से ₹40/दर्जन 
  • रैपर पेपर ₹100/ किलोग्राम 
  • कुप्पम डस्ट ₹85/ किलोग्राम 

पूजा सामग्री का बिजनेस कैसे शुरू करें

व्यापार लगाने के लिए जगह (Requirement Area)

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस आप अगर छोटे स्तर पर घर से भी शुरू कर सकते हैं जिसके लिए 10*10 का एक कमरे की आवश्यकता होगी। लेकिन अगर बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 1500 स्क्वायर फिट जगह की आवश्यकता होगी जिसमे प्लांट, गोदाम और एक रजिस्टर्ड कार्यालय कोशिश करें कि इन्डस्ट्रियल एरिया में हो अगर नही है तो कोई बात नहीं लेकिन वहाँ तक पहुँचने के लिए सड़क, यातायात के साधन की उचित व्यवस्था होनी ही चाहिए।

अगरबत्ती बनाने की प्रकिया (Making Process)

अगरबत्ती बनाने के लिए प्रीमिक्स पाउडर या अलग अलग आने वाले सभी पाउडर को उचित मात्रा में मिक्सर मशीन में डाल कर प्रति 1 किलोग्राम पाउडर पर 650 ग्राम पानी डालकर मिक्स किया जाता है और अच्छी तरह से मिक्स होने के बाद अगरबत्ती मेकिंग मशीन में डाल देते हैं लेकिन इसके पहले उसमें अगरबत्ती बनाने वाली डाई और अगरबत्ती के साइज को सेट कर दिया जाता है मशीन को चालू करने के बाद अगरबत्ती बनने लगती है अगरबत्ती बनने के बाद उसे सुखाकर जैसा चाहें वैसा परफ्यूम लगाकर और पैक कर दिया जाता है।

अगरबत्ती की पैकेजिंग एवं मार्केटिंग (Packaging and Marketing)

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस में अगरबत्ती के पैकेजिंग पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि इस बिजनेस में बड़ी-बड़ी कंपनियां आकर्षक पैकेजिंग से ग्राहकों को लुभाती हैं इसलिए आकर्षक पैकेजिंग करें पैकेजिंग सबसे अलग होनी चाहिए एवं फ्रेगरेंस अलग अलग फ्लेवर के साथ, अच्छी प्रिंटिंग, कंपनी का ‘लोगो’ एवं कंपनी का पूरा नाम एवं पता, काॅपी राइट आदि अच्छे से प्रिंट होना चाहिए।

अगरबत्ती को आप मंदिर, चर्च एवं धार्मिक पवित्र स्थानों पर स्थानीय बडे़ बाजारों में ,किराने की थोक एवं फुटकर दुकानों पर बेच सकते हैं अगर आप बड़े स्तर पर कर रहे हैं तो कम्पनी के बेवसाइट के माध्यम से या ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन भी बिक्री कर सकते हैं।

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस में लाभ (Business Profit)

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस में लाभ की बात करें तो इस बिजनेस को अगर आप घर पर हाथ से बनाकर फुटकर बेच रहे हैं तो आपको 20 से 25% मार्जिन शुद्ध लाभ एवं थोक में बेच रहे हैं तो लगभग 10 से 15% का मार्जिन शुद्ध लाभ मिलता है अगर आप सेमी हाई स्पीड मशीन लगाते हैं तो 1 मिनट में डेढ़ सौ से 200 अगरबत्ती बनती है और एक किलो प्रीमिक्स पाउडर लगभग 1000 अगरबत्ती बनती है अगर आप एक दिन में 80-100 किलोग्राम अगरबत्ती तैयार करके बेच देते हैं तो एक दिन में ₹1000-₹1200 आराम से बचा सकते हैं।

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस में कुल लागत (Total Investment)

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस छोटे स्तर पर आप अपने घर से शुरू करते हैं तो इसके लिए आप को सबसे कम खर्च में पैडल वाला मैनुअल मशीन सही रहेगा जो कि 15000 से ₹20000 में मिल जाएगा और ₹10,000 का कच्चा माल एवं अन्य खर्च कर आप इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं आपको इसके लिए कुल ₹25000 खर्च करने होंगे।

आप बडे़ स्तर पर अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें तो इसके लिए आपको बड़ी ऑटोमेटिक मशीन या सेमी ऑटोमेटिक मशीन लगाकर या बिजनेस शुरू कर सकते हैं अगरबत्ती मशीन के साथ मिक्सर मशीन और ड्रायर मशीन और अगरबत्ती काउंटिंग मशीन भी लेना होगा जो कुल मिलाकर आपका दो से ढाई लाख रुपए तक खर्च आएगा एवं अन्य खर्च मिलाकर कुल ₹300000 से ₹350000 में बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

जरूरी लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन (Requarment Licence)

अगर आप छोटे स्तर पर अपने घर से अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कर रहे हैं तो भी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी जरूर ले लें वरना शिकायत होने पर आप दिक्कत में पड़ सकते हैं।

लेकिन बड़े स्तर पर अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू कर रहे हैं तो –

  • आपको अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन (ROC) से कराना होगा।
  • कंपनी का PAN Card एवं GST रजिस्ट्रेशन भी लेना होगा कंपनी का एक बैंक अकाउंट खोलना होगा।
  • अपने कंपनी का लोगो बनाएं तथा कंपनी का ट्रेडमार्क भी लें।
  • आपकी फैक्ट्री जहां भी है वहां की राज्य सरकार से फैक्ट्री एवं वैट रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  • प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से प्रदूषण प्रमाण पत्र NOC बनवाना होगा।
  • कंपनी में 10 से अधिक कर्मचारी हैं तो SSI पंजीकरण भी कराना होगा।
  • कम्पनी में 20 से अधिक कर्मचारी हैं तो EPF पंजीकरण भी कराना होगा।

कम्पनी के रजिस्ट्रेशन की नियम एवं शर्तें अलग अलग राज्यों की अलग अलग हो सकती हैं इसलिए रजिस्ट्रेशन से पहले अपने सलाहकार से समस्त जानकारी हासिल कर लें ताकि बाद में कम्पनी रजिस्ट्रेशन से संबंधित कोई अड़चन ना आए।

कपूर या कपूर टेबलेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

ध्यान देने योग्य बातें एवं सावधानियां (Important Thinks)

  • अगरबत्ती बनाने के लिए पहले उसका प्रीमिक्स पाउडर तैयार करें प्रीमिक्स पाउडर तैयार करने के लिए उपरोक्त कच्चे माल को उचित मात्रा में मिक्सिंग मशीन में डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें।
  • अगरबत्ती बन जाने के बाद अगरबत्ती को धूप में ना सुखाएं. छाया या पंखे के नीचे सुखाएं अगरबत्ती ड्रायर मशीन में सुखाएं
  • अगरबत्ती सूख जाने के बाद अगरबत्ती में परफ्यूम लगाएं परफ्यूम लगाने के बाद उसको बहते हवा में ना रखें छाया में रखें एवं जल्दी से जल्दी पैक कर दें।
  • अलग-अलग परफ्यूम का अगरबत्ती बनाने के लिए अलग-अलग पात्र में अलग-अलग परफ्यूम बना कर रखें. और पैक करते समय अगरबत्ती को अलग अलग रैपर में रखें।
  • अगरबत्ती बनाने का बिजनेस से सम्बन्धित समस्त लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन को समय समय पर रिन्यू करवाते रहें।

निष्कर्ष (Conclusion) 

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस सदाबहार बिजनेस है अगरबत्ती की डिमांड शहर हो या गांव हो अगरबत्ती घरेलू उपयोग के साथ बड़े मात्रा में व्यवसायिक कार्यों में उपयोग किया जाता है इस बिजनेस को कोई भी अनपढ़ या कम पढा लिखा व्यक्ति भी शुरू कर सकता है छोटे स्तर पर आप गांव में या अर्ध नगरीय क्षेत्र में कहीं से भी कम लागत में भी शुरू कर सकते हैं अगर आपके पास निवेश की क्षमता है तो बड़ा सेटअप लगाकर ही शुरू करें।

अगरबत्ती बनाने के बिजनेस से सम्बन्धित प्रश्न (Frequently Asked Questions)

Q1.अगरबत्ती बनाने की मशीन कहाँ मिलेगी?

अगरबत्ती से रिलेटेड सभी प्रकार की मशीन आपके नजदीक के बड़े शहर में आसानी से मिल जाएगा या ई-कॉमर्स वेबसाइट INDIAMART या TRADEINDIA का जाकर संपर्क करके खरीद सकते हैं।

Q2.अगरबत्ती बनाने के लिए कौन कौन सा कच्चामाल लगता है?

1.जिगाट पाउडर, 2.सफेद चिप्स पाउडर, 3.चंदन पाउडर, 4.परफ्यूम, 5.बंबू स्टिक्स, 6.डीईपी ऑयल, 7.पेपर बॉक्स, 8.रैपर पेपर, 9. कुप्पम डस्ट।

Q3.अगरबत्ती बिजनेस के लिए जरूरी लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन लगता है?

1. कंपनी का रजिस्ट्रेशन या उद्योग आधार, 2. कंपनी का PAN Card, 3.कंपनी का ट्रेडमार्क, 4.GST रजिस्ट्रेशन, 5. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से NOC बनवाना, 6. राज्य सरकार से फैक्ट्री एवं वैट रजिस्ट्रेशन 7. SSI पंजीकरण।

Q4.क्या भविष्य में अगरबत्ती बनाने का बिजनेस सफल रहेगा?

अगरबत्ती के बिजनेस में आपके सफल होने की संभावना अधिक रहती है जिसके कुछ मुख्य कारक हो सकते हैं लेकिन ध्यान दें कि यह आपके बाजार, निवेश,लोकेशन और प्रबंधन कौशल पर भी निर्भर करता है।
1. नेटवर्क बनाना और मार्केटिंग करना
2. गुणवत्तायुक्त प्रोडक्ट और आकर्षक पैकेजिंग
3. नए उत्पादों का विकास
4. ग्राहकों की सुझाव और प्रतिक्रिया।

Q5.अगरबत्ती बनाने का बिजनेस करने के लिए कितना निवेश करना पड़ेगा?

आपके बिजनेस के आकार, एरिया, और लक्ष्यों पर निर्भर करता है लेकिन आमतौर पर कम से कम 2 लाख रुपये से अधिक का निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है।
छोटे स्तर पर आप अपने घर से शुरू करते हैं तो इसके लिए आप को सबसे कम खर्च में पैडल वाला मैनुअल मशीन सही रहेगा जो कि 15000 से ₹20000 में मिल जाएगा और ₹10,000 का कच्चा माल एवं अन्य खर्च कर आप इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं आपको इसके लिए कुल ₹25000 खर्च करने होंगे।
आप बडे़ स्तर पर अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें तो कुल मिलाकर आपका दो से ढाई लाख रुपए तक खर्च आएगा एवं अन्य खर्च मिलाकर कुल ₹300000 से ₹350000 में बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Q6.एक किलोग्राम प्रीमिक्स पाउडर में कितनी पीस अगरबत्ती बनती है?

सामान्यत: एक किलोग्राम प्रीमिक्स पाउडर से 1000 अगरबत्ती बनती है लेकिन यह प्रीमिक्स पाउडर के क्वालिटी के आधार पर संख्या कम या ज्यादा भी हो सकता है।

इन्हें भी पढ़ें-

दोस्तों हम यह उम्मीद करते हैं कि यह महत्वपूर्ण रोजगार लेख अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें लागत प्रक्रिया मुनाफा सहित संपूर्ण जानकारी हिंदी में | Best Business Ideas in Hindi 2023 पसंद आया होगा। यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment