नारियल पानी का बिजनेस शुरू करके 60000 प्रतिमाह कमाएं | How to start Coconut water best business idea in Hindi

(कोकोनट वाटर का बिजनेस कैसे शुरू करें नारियल पानी का बिजनेस कैसे शुरू करें, नारियल पानी के फायदे, नारियल पानी के बिजनेस की लागत, नारियल पानी निकालने की मशीन, मशीन की कीमत, कच्चा माल, लाभ, लाइसेंस, पैकेजिंग आदि)

नारियल पानी का बिजनेस कैसे शुरू करें:- नारियल पानी एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसको पीने से गर्मियों में प्यास बुझाने के अलावा स्वास्थ्य संबंधी कई बीमारियां दूर होती है और बहुत फायदेमंद होता हैं इसलिए इसका डिमांड बहुत ज्यादा होता है पहले इसका उपयोग ज्यादातर दक्षिण भारत के राज्यों में किया जाता था लेकिन अब पूरे भारत में इसका उपयोग किया जाता है।

होमपेज पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

ऐसे में अगर आप इसकी उपयोगिता और डिमांड को देखते हुए नारियल पानी का छोटा सा बिजनेस शुरू करता है तो एक अच्छी खासी आमदनी कर सकता है नारियल पानी का बिजनेस शुरू करने के लिए अधिक पढ़ा लिखा होना भी ज़रूरी नहीं है और कम से कम लागत शुरू कर सकते हैं तो चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से जानने की कोशिश करते हैं कि कम से कम रूपए लगा कर नारियल पानी का बिजनेस कैसे शुरू किया जा सकता है।

Table of Contents

नारियल पानी के उपयोग एवं फायदे

नारियल पानी बहुत से महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर एक प्राकृतिक एनर्जी (Raedy To Drink) ड्रिंक है जो हाईड्रेशन के लिए अच्छा होता है। इन दिनों, नारियल पानी एक ट्रेंडी पेय बन गया है और बहुत से लोग इसे पसंद करते हैं एक हरे नारियल में करीब 100 से300 ग्राम तक पानी होता है। डॉक्टर की मानें तो नारियल पानी का सेवन बराबर करने से निम्नलिखित कई फायदे होते हैं।

  • नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स एवं पोटैशियम भारी मात्रा में मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं।
  • नारियल पानी में बहुत अधिक मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है। मैग्नीशियम हड्डियों को बेहतर काम करने में एवं कैल्शियम दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  • नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को रोकते हैं जो शरीर को नुकसान नहीं पहुंचा पाते।
  • नारियल पानी के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को संतुलित किया जा सकता है और दिल को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।
  • नारियल पानी में अन्य पेय पदार्थ की तुलना कैलोरी कम होती है और पाचन तंत्र मजबूत होता है।

भारत में नारियल पानी की डिमांड

भारत में पिछले कुछ वर्षों में लोगों के अंदर कोल्ड ड्रिंक पीने का ट्रेंड कम हुआ है क्योंकि कोल्ड ड्रिंक पीने के बहुत से नुकसान होते हैं जिसकी वजह से नारियल पानी, गन्ने का जूस, बेल का जूस आदि पेय पदार्थों की डिमांड तेजी से बढी है।

इसी डिमांड की वजह से भारत में 2023 में नारियल पानी इंडस्ट्री का कारोबार 5500 करोड़ का रहा और अनुमान लगाया गया है कि नारियल पानी का कारोबार 2024 से 2032 तक में लगभग 9.5 प्रतिशत की CAGR से बढ़कर करीब 12500 करोड़ रुपये का हो सकता है ऐसी स्थिति में नारियल पानी का बिजनेस फ्यूचर के लिए एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है।

काॅफी शाॅप का बिजनेस कैसे शुरू करें

नारियल पानी का बिजनेस- संक्षिप्त विवरण

बिजनेस का नामनारियल पानी का बिजनेस
लोकेशनबाजार, चौक, चौराहा, स्कूल, बैंक, रेलवे स्टेशन,
बस स्टेशन, न्यायालय, अस्पताल
लागत20000 -70000 रुपये
मशीन50000 रुपये
कमाई60000 प्रतिमाह
नारियल पानी कहाँ से खरीदेंतमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, उड़ीसा, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र
स्टोर के लिए रिक्वायरमेंट एरिया10*10 वर्गफिट एरिया
जरूरी लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन फर्म का रजिस्ट्रेशन, ट्रेडमार्क, लोकल अथॉरिटी से NOC, FSSAI लाइसेंस, जीएसटी रजिस्ट्रेशन

सही लोकेशन एवं रिक्वायरमेंट एरिया

नारियल पानी का बिजनेस के लिए आप किसी अच्छे लोकेशन का चयन करें जहां पर प्रतिदिन अच्छी खासी भीड़ भाड़ एकत्रित होती हो लोगों की आवाजाही होती हो जैसे – बाजार, चौक, चौराहा, स्कूल -कालेज, बैंक, सिटी माल, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, तहसील, न्यायालय, अस्पताल जैसे जगहों का चयन कर सकते हैं।

नारियल पानी का शॉप एक जगह पर लगाते हैं तो आपको मात्र 10*10 वर्गफिट एरिया की आवश्यकता पड़ेगी जहां पर आप तख्त या गुमटी रखकर नारियल पानी बेच सकते हैं।

कील बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

नारियल पानी का बिजनेस शुरू करने की लागत

नारियल पानी का बिजनेस करने के लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश नहीं करना पडेगा छोटे स्तर पर स्टोर खोलना चाहते हैं तो लगभग ₹20000 की आवश्यकता पड़ सकती है जिसमें सबसे ज्यादा खर्चा हरे नारियल में आता है जो नजदीक के होलसेल मार्केट में एक हरे नारियल की कीमत 20 से ₹25 प्रति पीस होती है।

इसके बाद बैठने के लिए आपको किराए का कमरा, तख्त या गुमटी की व्यवस्था करनी पड़ेगी अगर आप मैन्युअल करते हैं तो नारियल छीलने, काटने, छेद करने और पानी निकालने संबंधित सभी कार्य के लिए औजार एवं पैकेजिंग डिस्पोजल और कुल्हड़ आदि में 8000 से ₹10000 का खर्च आ सकता है। लेकिन ध्यान रहे हरे नारियल और डिस्पोजल को छोड़कर अन्य खर्च आपको बार-बार नहीं करना पड़ेगा।

अगर आप नारियल पानी का बिजनेस अच्छे से शुरू करना चाहते हैं और थोड़ा निवेश की क्षमता रखते हैं तो आजकल मार्केट में कई ऐसी मशीनें और चलते फिरते कार्ट जो आपको 60000 से ₹70000 की कीमत में मिल जाएगें जो आप कहीं भी ले जाकर नारियल पानी बेचकर अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं।

नारियल पानी कहाँ से खरीदें

नारियल पानी को अपने लोकल के किसी थोक व्यापारी से खरीद सकते हैं या INDIAMART या TRADEINDIA की वेबसाइट पर जाकर अपने नजदीक का लोकेशन सर्च करके होलसेल व्यापारी का पता लगा सकते हैं जहां पर आपको 25 से ₹30 पीस में हरा नारियल मिल जाएगा।

अगर बल्क में नारियल पानी खरीदना चाहते हैं तो अधिक नारियल उत्पादित राज्यों में तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, उड़ीसा, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र आदि राज्यों से खरीद सकते हैं जहां आपको मात्र ₹10 से लेकर ₹15 में हरे नारियल मिल जाएंगे।

नारियल पानी निकलने वाली मशीन

नारियल पानी को आप चाहे तो मैनुअल तरीके से कटिंग करके निकालें या अगर थोड़ा निवेश की क्षमता रखते हैं तो नारियल पानी निकालने की मशीन या नारियल पानी कार्ट खरीद सकते हैं जिससे आप उसमें नारियल को स्टोर करके कहीं भी ले जा सकते हैं और एक ही मशीन से नारियल पानी को आसानी से निकाल कर, फिल्टर करके एवं ठंडा करके बेंच सकते हैं और यह सभी कार्य बिना विद्युत के आसान, फास्ट एवं और सुरक्षित तरीके से हो जाएगा।

नारियल पानी निकालने की मशीन आपको नजदीक के बड़े मार्केट में करीब 50000-60000 रूपए तक हो सकती है इसके अलावा आप आनलाइन INDIAMART या TRADEINDIA की वेबसाइट पर भी जाकर खरीद सकते हैं। कार्डबोर्ड बाक्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

अन्य जरूरी वस्तुओं की व्यवस्था करें

नारियल पानी के बिजनेस के लिए हरे नारियल के साथ कुछ जरूरी अन्य वस्तुओं की आवश्यकता पड़ती है जैसे बड़े तख्त या मेज, नारियल को कटिंग करने एवं नारियल पानी निकालने के लिए औजार, नारियल पानी सर्व करने के लिए पेपर कप या कुल्हड़, डिस्पोजल पाइप एवं चम्मच, पैकिंग करने के लिए पैकिंग सामग्री आदि वस्तुओं की आवश्यकता होती है।उपरोक्त सभी वस्तुएं आपको नजदीक के मार्केट आसानी से मिल जायेगीं।

नारियल पानी निकालने का प्रोसेस

नारियल पानी निकलने का काम बहुत ही आसान होता है अगर आप यह काम मशीन के माध्यम से करना चाहते हैं तो और भी अधिक आसान और सुरक्षित होता है और नारियल पानी को ठंडा रखने में भी मदद मिलता है। नारियल पानी निकालने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस करने पड़ते हैं।

  • सबसे पहले नारियल को हाथ से या मशीन से छीलकर या काटकर उसमें छेद किया जाता है।
  • छेद करने के बाद नारियल पानी निकालकर मशीन में बने कंटेनर जो ठंडा और नॉर्मल होता है जिसमें नारियल पानी को ग्राहक के डिमांड के अनुसार डाल दिया जाता है।
  • उसके बाद फिल्टर होने के बाद ठंडा या नॉर्मल होने के बाद निकाल कर पैकेजिंग करके ग्राहक को दिया जाता है।

जरूरी लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

नारियल पानी का बिजनेस छोटे लेबल पर कर रहे हैं तो किसी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती है लेकिन अगर कुछ जरूरी लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन जैसे- उद्योग आधार बनवा लें अगर यह बिजनेस बड़े लेवल पर करते हैं तो निम्नलिखित लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता पड़ सकती है।

  • फार्म का रजिस्ट्रेशन
  • लोकल अथॉरिटी से NOC
  • FSSAI लाइसेंस
  • ट्रेडमार्क
  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन

नारियल पानी बेचे और लाभ कमाएं

नारियल पानी का बिजनेस गर्मियों में अधिक चलने वाला बिजनेस है एक नारियल की कीमत ₹20 से ₹25 रुपए की आती है जिसको आप ग्राहक को ₹50 से ₹60 में बेचकर लागत का दो गुना लाभ कमा सकते हैं एक दिन में आप 100 नारियल भी बेच देते हैं तो एक नारियल पर ₹20 से लेकर ₹40 तक का मार्जिन और ₹2000 से लेकर ₹3000 प्रतिदिन और महीने का ₹60000 आसानी से कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

उक्त आर्टिकल का अध्ययन करने के बाद हम इस निष्कर्ष पर पहुंचते हैं कि अगर आपके पास 15000 से ₹20000 हैं तो आप नारियल पानी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं क्योंकि नारियल पानी की डिमांड पूरे भारत में हमेशा बनी रहती है और नारियल पानी के बिजनेस में मार्जिन भी बहुत अच्छा मिलता है और नारियल पानी स्टोर के लिए बहुत ज्यादा व्यवस्था भी नहीं करना पड़ता है इस बिजनेस में लोकेशन बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए शुरू करने से पहले एक अच्छे लोकेशन की तलाश अवश्य कर लें।

नारियल पानी का बिजनेस से संबंधित प्रश्न

1. नारियल पानी का बिजनेस कितने रुपए में शुरू कर सकते हैं?

नारियल पानी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश नहीं करना पडेगा छोटे स्तर पर स्टोर खोलना चाहते हैं तो लगभग ₹20000 की आवश्यकता पड़ सकती है।

2. नारियल पानी बेचकर कितनी कमायी हो सकती है?

एक दिन में आप 100 नारियल भी बेच देते हैं तो एक नारियल पर ₹20 से लेकर ₹40 तक का मार्जिन और ₹2000 से लेकर ₹3000 प्रतिदिन और महीने का ₹60000 आसानी से कमा सकते हैं।

3. एक हरा नारियल कितने रुपए का आता है?

नजदीक के होलसेल मार्केट में एक हरे नारियल की कीमत 20 से ₹25 प्रति पीस होती है।
अगर बल्क में नारियल पानी खरीदना चाहते हैं तो अधिक नारियल उत्पादित राज्यों में तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, उड़ीसा, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र आदि राज्यों से खरीद सकते हैं जहां आपको मात्र ₹10 से लेकर ₹15 में हरे नारियल मिल जाएंगे।

4. होलसेल में हरा नारियल कहां से खरीदें?

नारियल पानी को अपने लोकल के किसी थोक व्यापारी से खरीद सकते हैं अगर आपको हरे नारियल के होलसेल व्यापारी नहीं मिल रहे हैं तो INDIAMART या TRADEINDIA की वेबसाइट पर जाकर अपने नजदीक का लोकेशन सर्च करके होलसेल व्यापारी का पता लगा सकते हैं।

5. भारत में नारियल पानी के बिजनेस का स्कोप क्या है?

भारत में 2023 में नारियल पानी इंडस्ट्री का कारोबार 5500 करोड़ का रहा और अनुमान लगाया गया है कि नारियल पानी का कारोबार 2024 से 2032 तक में लगभग 9.5 प्रतिशत की CAGR से बढ़कर करीब 12500 करोड़ रुपये का हो सकता है ऐसी स्थिति में नारियल पानी का बिजनेस फ्यूचर के लिए एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है।

6. नारियल पानी के बिजनेस के लिए कैसा लोकेशन सही रहेगा?

बाजार, चौक, चौराहा, स्कूल -कालेज, बैंक, सिटी माल, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, तहसील, न्यायालय, अस्पताल जैसे जगहों का चयन कर सकते हैं।

7. नारियल पानी बनाने या निकालने की मशीन कितने रुपए की आती है?

नारियल पानी निकालने की मशीन आपको नजदीक के बड़े मार्केट में करीब 50000-60000 रूपए तक हो सकती है इसके अलावा आप आनलाइन INDIAMART या TRADEINDIA की वेबसाइट पर भी जाकर खरीद सकते हैं।

8. नारियल पानी का बिजनेस शुरू करने के लिए किन-किन वस्तुओं की आवश्यकता होती है?

बड़े तख्त या मेज, नारियल को कटिंग करने एवं नारियल पानी निकालने के लिए औजार, नारियल पानी सर्व करने के लिए पेपर कप या कुल्हड़, डिस्पोजल पाइप एवं चम्मच, पैकिंग करने के लिए पैकिंग सामग्री आदि वस्तुओं की आवश्यकता होती है।

9. क्या नारियल पानी का बिजनेस करने के लिए किसी लाइसेंस की आवश्यकता होती है?

नारियल पानी का बिजनेस छोटे लेबल पर कर रहे हैं तो किसी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती है लेकिन अगर कुछ जरूरी लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन जैसे- उद्योग आधार बनवा लें अगर यह बिजनेस बड़े लेवल पर करते हैं तो निम्नलिखित लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता पड़ सकती है।
फार्म का रजिस्ट्रेशन
लोकल अथॉरिटी से NOC
FSSAI लाइसेंस
ट्रेडमार्क
जीएसटी रजिस्ट्रेशन

10. एक हरे नारियल में कितना पानी होता है?

एक हरे नारियल में करीब 100 से300 ग्राम तक पानी होता है।

इन्हें भी देखें:-

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण रोजगार लेख नारियल पानी का बिजनेस शुरू करके 60000 प्रतिमाह कमाएं How to start Coconut water best business idea in Hindi पसंद आया होगा यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!