ईवी चार्जिंग स्टेशन 2024 कैसे शुरू करें लागत लाइसेंस फ्रेंचाइजी लाभ का सम्पूर्ण जानकारी । How to start best EV charging station in India

(इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन कैसे शुरू करें, वाहन चार्जिंग स्टेशन कैसे खोलें, कार चार्जिंग स्टेशन कैसे शुरू करें, ईवी चार्जर कितने प्रकार के होते हैं, मशीन, प्रक्रिया, लाइसेंस, लाभ आदि सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में)

ईवी चार्जिंग स्टेशन 2024 कैसे शुरू करें:- दोस्तों जिसके पास पेट्रोल डीजल चलित गाड़ियां है वह पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान है ही उससे ज्यादा परेशान ईंधन के अत्यधिक खपत से होने वाले कार्बन उत्सर्जन एवं पर्यावरण प्रदूषण है यही कारण है कि दुनिया भर में ईंधन के विकल्प के तौर पर इलेक्ट्रिक वाहन की तरफ फोकस बढ़ रहा है, भारत सरकार भी राज्य सरकारों के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने का भर्षक प्रयास कर रही है जिसके लिए निवेशकों को ऋण एवं सब्सिडी भी प्रदान करा रही है।

होमपेज पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें

ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अगर आप इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लगाते हैं तो अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं क्योंकि भारत में ईवी सेक्टर का इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप नहीं हुए हैं जिससे इस सेक्टर में बहुत सी संभावनाएं आने वाले समय में दिख रही है अभी के समय में चार्जिंग स्टेशन की संख्या कम होने के कारण सफलता के चांस अधिक है तो चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते हैं कि ईवी चार्जिंग स्टेशन कैसे लगा सकते हैं।

Table of Contents

ईवी चार्जिंग स्टेशन- संक्षिप्त विवरण

बिजनेस का नामइलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन
फ्रेंचाइजी कंपनियां टाटा पावर, ओकाया, मास्टेक,
एक्सिकॉम, ABB India
जमीन की रिक्वायरमेंट300-1000 वर्गफिट
विद्युत डिमांड चार्जर के अनुसार डिमांड अलग-अलग हो सकता है
लाइसेंस और एनओसीट्रांसपोर्ट विभाग, अग्निशामन, बिजली, पर्यावरण
एरिया के नोडल अधिकारी से NOC
ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाने की कुल लागत 15-50 लाख
ईवी चार्जिंग स्टेशन के लिए ऋण प्रधानमंत्री मुद्र लोन योजना, क्रेडिट गारंटी स्कीम,
क्रेडिट लिक्विड फंड, MSME बिजनेस लोन
इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन से कमाई 30-40% कमाई

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन क्या है

इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन ऐसा जगह होता है जहां पर सभी तरह की इलेक्ट्रिक गाड़ियां चार्ज होने के लिए आती हैं और वहां पर स्थापित किए गए मशीन/चार्जर के द्वारा इलेक्ट्रिक वालों को चार्ज किया जाता है यहां पर अलग-अलग प्रकार की गाड़ियां 1 घंटे से लेकर 5 घंटे के अंदर चार्ज हो जाती है क्योंकि भारत में अभी कुल करीब 9000 छोटे-बड़े चार्जिंग स्टेशन हैं जिनकी ज्यादातर संख्या बड़े शहरों में है।

ईवी चार्जिंग स्टेशन का भविष्य

भारत सरकार तेजी से बढ़ रहे कार्बन उत्सर्जन से पर्यावरण को होने वाले नुकसान के कारण वर्ष 2030 तक कुल गाड़ियों का 30% ईधन गाड़ियां और वर्ष 2060 तक सभी ईधन गाड़ियों को हटाकर इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लाने पर जोर दे रही है जिससे आने वाले कुछ सालों में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में भारी इजाफा होगा

इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती संख्या का सीधा फायदा ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाने वालों को होगा क्योंकि विद्युत मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक फरवरी 2024 तक भारत में कुल करीब 12000 छोटे-बड़े चार्जिंग स्टेशन हैं जिनकी ज्यादातर संख्या बड़े शहरों में है ऐसे में अगर चार्जिंग स्टेशन लगा लेते हैं तो अच्छा खासा इनकम बना सकते हैं क्योंकि इस बिजनेस में अभी कंपटीशन बिल्कुल कम है जिससे इस बिजनेस के सफल होने के चांस अधिक होते हैं।

ईवी चार्जिंग स्टेशन कैसे शुरू करें

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है इसके लिए किसी विशेष पात्रता की आवश्यकता नहीं है लगाने के लिए सर्वप्रथम अच्छे लोकेशन पर करीब 300-1000 वर्गफीट एरिया की आवश्यकता और वाहन चार्जिंग स्टेशन में करीब 15-50 लाख रुपये की आवश्यकता पड़ सकती है।

सरकार के नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, हर 25 किमी राजमार्गों पर एक चार्जिंग स्टेशन और हर 100 किमी पर भारी वाहनों के लिए फास्ट चार्जर की आवश्यकता है शहरों में 3*3 किमी ग्रिड पर एक चार्जिंग स्टेशन तथा निजी एवं व्यवसायिक परिसरों में आवश्यकतानुसार ईवी चार्जिंग स्टेशन की आवश्यकता है।

इसके अलावा, अगर आपके पास पहले ही पेट्रोल पंप, होटल, रेस्टोरेंट, सिटी मॉल, आवासीय परिसर आदि है तो कम निवेश में भी चार्जिंग स्टेशन लगा सकते हैं कई राज्य सरकारों ने आवासीय और व्यवसायिक परिसरों में चार्जिंग स्टेशन लगाना अनिवार्य कर दिया है नतीजतन आइओसी और एचपीसीएल जैसी पेट्रोलियम कंपनियां भी पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग स्टेशन लगाने का काम कर रही है।

लेकिन अगर आपके पास जमीन नहीं है तो लीज पर भी ले सकते हैं और अगर निवेश की क्षमता कम है तो ऋण लेकर भी चार्जिंग स्टेशन लगा सकते हैं इसके अलावा सरकार भी ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाने पर सब्सिडी देती है इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन को दो तरह से लगा सकते है।

  • स्वयं का चार्जिंग स्टेशन- इस तरह का इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लगाने पर जमीन से लेकर फ्रेंचाइजी, लाइसेंस एवं NOC, इलेक्ट्रिसिटी, चार्जिंग स्टेशन के सेटअप आदि समस्त खर्चा आपको स्वयं ही वहन करना पड़ता है।
  • अपनी जमीन अन्य व्यक्ति या कंपनी को लीज पर देकर- अगर आपके पास निवेश की क्षमता नहीं है तो अपनी जमीन को किसी अन्य फ्रेंचाइजी कंपनी को देकर चार्जिंग स्टेशन लगा सकते हैं जिसमें चार्जिंग स्टेशन लगाने से संबंधित समस्त खर्च फ्रेंचाइजी कंपनी के द्वारा वहन किया जाता है और संचालन भी कंपनी के द्वारा ही किया जाता है।

भारत में ईवी चार्जिंग निर्माता कंपनी कौन-कौन सी हैं

भारत में टाटा पावर सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग निर्माता कंपनी है इसके अलावा और भी कई कंपनियां जैसे- ओकाया, मास्टेक, एक्सिकॉम, ABB India, एथर, चार्जर जोन आदि वाहन चार्जिंग स्टेशन बनाने का कार्य करती है।

कील बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

ईवी चार्जिंग सेटअप की लागत

आप अपने निवेश के अनुसार स्वयं की भूमि पर या किराए की भूमि पर निम्नलिखित कंपनियों के माध्यम से चार्जिंग सेटप लगवा सकते है निम्न कॉलम में बताए गए कीमत एवं अन्य विवरण अनुमानित हैं इसके अलावा भी कई कंपनियां हैं जो ईवी चार्जिंग इकोसिस्टम के क्षेत्र में कार्य करते हैं।।

कंपनियों के नामफ्रेंचाइजी फीसएरियानिवेश
Tata power₹3 लाख250-500 वर्गफुट₹35-40 लाख
Okaya₹3-4 लाख300-600 वर्गफुट₹18-20 लाख
ABB India₹3-4 लाख300-600 वर्गफुट₹10-15 लाख
Exicom₹2.5-3 लाख300-500 वर्गफुट₹12-15 लाख
Mass Tech₹3-5 लाख300-600 वर्गफुट₹10-15 लाख

ईवी चार्जर कितने Type के होते है

ईवी चार्जिंग स्टेशन पर निजी और कमर्शियल वाहनों को चार्ज करने के लिए अलग-अलग तरह की चार्जर की जरूरत होती है जिनका डिजाइन, कीमत और विद्युत की खपत अलग-अलग होती है हालांकि भारत सरकार के द्वारा चार्जिंग स्टेशन के लिए किसी तरह के मानक का नियमन नहीं किया गया है ईवी चार्जर क्रमशः Type 1, Type 2, CHAdeMo, CCS आदि मुख्यता चार टाइप के होते हैं निम्नलिखित वर्णन से समझ सकते हैं।

1. Bharat AC Type 1

Bharat AC Type 1 चार्जर का डिजाइन 5 पिन का होता है इसको सिंगल फेस 240 Volts विद्युत की आवश्यकता होती है इस चार्जर को अधिकतर निजी परिसर में लगाया जाता है इससे छोटी गाड़ियां जैसे ई-स्कूटर, ई-कार, ई-रिक्शा आदि को चार्ज करने में लगभग 3 से लेकर 16 घंटे का समय लगता है यह चार्जर 3.7 से 7.4 KW Ac आउटपुट की गति प्रदान करता है इसकी अनुमानित कीमत लगभग ₹65000 रुपए होती है।

2. Bharat AC Type 2

Bharat AC Type 2 चार्जर का डिजाइन 7 पिन का होता है इसको सिंगल फेस के लिए 240 Volts और थ्री फेस के लिए 480 Volts विद्युत की आवश्यकता होती है इस चार्जर को इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन के अलावा निजी परिसरों में भी लगाया जा सकता है इससे छोटी गाड़ियों को चार्ज किया जा सकता है यह चार्जर घरेलू 22 KW और चार्जिंग स्टेशनों पर 43 KW आउटपुट की तीव्र गति प्रदान करता है इसकी अनुमानित कीमत लगभग ₹260000 रुपए होती है।

3. CHAdeMo

CHAdeMo तकनीक का निर्माण वर्ष 2013 में जापान के द्वारा किया गया था इस प्रकार के चार्जर के दो वर्जन होते हैं पहला वर्जन 60 किलोवाट तक का विद्युत गति प्रदान करता है जबकि दूसरे वर्जन में 400 किलोवाट तक की विद्युत गति प्रदान किया जा सकता है इसके अलावा इसमें दो प्रकार के प्लग लगे होते हैं नियमित चार्जर प्लग और दूसरा फास्ट चार्जर प्लग जिनका डिजाइन, साइज, कार्य, विद्युत गति अलग-अलग होते है इसकी अनुमानित कीमत लगभग ₹800000 रुपए होती है।

4. CCS

सीसीएस (Combined Charging System) संयुक्त चार्जिंग प्रणाली तकनीकी को अमेरिकी एवं फ्रांसीसी कंपनियों ने मिलकर 2012 में विकसित किया था तथा इस तकनीक का उपयोग अमेरिका, यूरोप, भारत, रूस और दक्षिण कोरिया आदि में किया जाता है संयुक्त चार्जिंग प्रणाली अन्य सभी अलग-अलग सिंगल फेस AC चार्जिंग, फास्ट थ्री-फेज AC चार्जिंग, होम DC चार्जिंग और सुपर स्पीड DC चार्जिंग का एकीकृत सिस्टम 500 Ampere और 1000 Volts DC तक की आपूर्ति करता है यह 60 से 360 किलोवाट तक की चार्जिंग गति प्रदान करता है इसकी अनुमानित कीमत ₹800000 रुपये हो सकती है।

कार्डबोर्ड बाक्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

जरूरी कागजात, लाइसेंस एवं NOC

भारत में ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाने स्थापित करने के लिए किसी भी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है। वरन् इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए कुछ जरूरी कागजात, विद्युत विभाग के साथ कुछ विभागों से No Objection Certificate (NOC) की आवश्यकता पड़ती है जो निम्नलिखित है।

जरूरी कागजातNo Objection Certificate (NOC)
आधार कार्ड ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट से NOC
पैन कार्डलोकल अथॉरिटी से NOC
भूमि का विक्रय या लीज दस्तावेज या किराया समझौताएरिया के नोडल अधिकारी से NOC
अधिकृत व्यक्ति का केवाईसीअग्निशमन विभाग से NOC
टोपो मानचित्र और भूमि मानचित्रइलेक्ट्रिसिटी बोर्ड से NOC

ईवी चार्जिंग स्टेशन से लाभ

इलेकट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन से लाभ की गणना के लिए निम्न गणित समझना आवश्यक है मान लीजिए चार्जिंग स्टेशन पर विद्युत खपत 3000 यूनिट प्रतिदिन के हिसाब से 1 वर्ष का विद्युत खर्च 1005000 यूनिट आता है जिसका मुल्य ₹6 प्रतियूनिट के हिसाब से ₹6030000 रूपये और दो कर्मचारियों एवं अन्य खर्च करीब ₹300000 रुपये मिलाकर 1 वर्ष चार्जिंग स्टेशन के संचालन में कुल खर्च ₹6330000 हो जायेगा।

जबकि आप ग्राहक से अलग-अलग गाड़ियों के हिसाब से ₹12 से ₹15 प्रतियूनिट के हिसाब से चार्ज कर सकते हैं अगर आप मिनिमम ₹12 प्रतियूनिट चार्ज करते हैं तो कुल कमाई ₹12060000 रूपये 1 वर्षों में होगा जिसमें से संचालन का खर्च ₹6330000 निकालने के बाद शुद्ध लाभ ₹5730000 रुपये होगा इस तरह से ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाने पर आप 30 से 40% तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

ईवी चार्जिंग स्टेशन के लिए ऋण

इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगाने पर सरकार का फोकस बहुत ज्यादा है क्योंकि जितनी जल्दी इलेक्ट्रिक व्हीकल का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हो जाएगा उतनी ही जल्दी लोगों का फोकस इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ बढ़ेगा इसलिए सरकार के द्वारा विभिन्न स्कीमों जैसे- प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना, क्रेडिट गारंटी स्कीम, क्रेडिट लिक्विड फंड, MSME बिजनेस लोन आदि के माध्यम से इच्छुक व्यक्ति को आसानी से ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।

ऐसे किसी भी योजनाओं के माध्यम से ऋण प्राप्त करने के लिए अपने नजदीक के किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक शाखा में संपर्क करके ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा ऑनलाइन जन समर्थ पोर्टल पर भी तमाम योजनाऐं, बिजनेस और ऋण से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर कैसे खोलें

निष्कर्ष

उक्त आर्टिकल के अध्ययन से हम इस निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं कि बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या को देखते हुए चार्जिंग स्टेशन लगाना भविष्य के लिए सही निर्णय हो सकता है ऐसे में अगर आपके पास कम से कम ₹15 लाख रुपये है तो आप अपने निजी या व्यावसायिक परिसर में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लगवा सकते हैं।

ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए 300-1000 वर्ग फीट एरिया की आवश्यकता पड़ सकती है चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए किसी भी Specific लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती सिर्फ अलग-अलग विभागों से एनओसी की आवश्यकता होती है अगर आपके पास निवेश की क्षमता कम है तो सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के माध्यम से ऋण प्राप्त करके भी चार्जिंग स्टेशन लगवा सकते हैं।

ईवी चार्जिंग स्टेशन से संबंधित प्रश्न

1. ईवी चार्जिंग स्टेशन कैसे खोलें?

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है इसके लिए किसी विशेष पात्रता की आवश्यकता नहीं है लगाने के लिए सर्वप्रथम अच्छे लोकेशन पर जमीन करीब 300-1000 वर्गफीट और वाहन चार्जिंग स्टेशन में करीब 15-50 लाख रुपये की आवश्यकता पड़ सकती है।

2. इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लगाने की लागत कितनी आती है?

वाहन चार्जिंग स्टेशन में करीब 15-50 लाख रुपये की आवश्यकता पड़ सकती है।

3. कौन सी कंपनियां ईवी चार्जिंग स्टेशन बनाती हैं?

भारत में टाटा पावर सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग निर्माता कंपनी है इसके अलावा और भी कई कंपनियां जैसे- ओकाया, मास्टेक, एक्सिकॉम, ABB India, एथर, चार्जर जोन आदि वाहन चार्जिंग स्टेशन बनाने का कार्य करती है।

4. इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन से कितनी कमाई की जा सकती है?

ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाने पर आप 30 से 40% तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

5. भारत में कुल कितने चार्जिंग स्टेशन है?

भारत में टाटा पावर सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग निर्माता कंपनी है इसके अलावा और भी कई कंपनियां जैसे- ओकाया, मास्टेक, एक्सिकॉम, ABB India, एथर, चार्जर जोन आदि वाहन चार्जिंग स्टेशन बनाने का कार्य करती है।

6. ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए कौन से लाइसेंस की आवश्यकता होती है?

भारत में ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाने स्थापित करने के लिए किसी भी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है।

7. ईवी चार्जिंग स्टेशन के लिए ऋण कैसे प्राप्त करें?

सरकार के द्वारा विभिन्न स्कीमों जैसे- प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना, क्रेडिट गारंटी स्कीम, क्रेडिट लिक्विड फंड, MSME बिजनेस लोन आदि के माध्यम से इच्छुक व्यक्ति को आसानी से ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।
ऐसे किसी भी योजनाओं के माध्यम से ऋण प्राप्त करने के लिए अपने नजदीक के किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक शाखा में संपर्क करके ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

8. ईवी चार्जर कितने Type के होते है?

ईवी चार्जर क्रमशः Type 1, Type 2, CHAdeMo, CCS आदि मुख्यता चार टाइप के होते हैं।

9. चार्जिंग स्टेशन के लिए कितने वर्गफीट एरिया की आवश्यकता होती है?

अच्छे लोकेशन पर करीब 300-1000 वर्गफीट एरिया की आवश्यकता

इन्हें भी पढ़ें

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण रोजगार लेख ईवी चार्जिंग स्टेशन 2024 कैसे शुरू करें लागत लाइसेंस फ्रेंचाइजी लाभ का सम्पूर्ण जानकारी । How to start best EV charging station in India पसंद आया होगा यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!